ऋषिकेश कानिटकर इंडियन विमेंस टीम के बैटिंग कोच बने: रमेश पवार को NCA भेजा, लक्ष्मण के साथ काम करेंगे

ऋषिकेश कानिटकर इंडियन विमेंस टीम के बैटिंग कोच बने: रमेश पवार को NCA भेजा, लक्ष्मण के साथ काम करेंगे पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर ऋषिकेश कानिटकर इंडियन विमेंस टीम के बैटिंग कोच बनाए गए हैं। जबकि टीम के हेड कोच रमेश पवार को नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) भेजा गया है। पवार बेंगलुरू में वीवीएस लक्ष्मण के साथ काम करेंगे।

BCCI ने मंगलवार को बताया कि ऋषिकेश 9 दिसंबर मुंबई में शुरू हो रही 5 मैचों की टी-20 सीरीज से पहले टीम से जुड़ जाएंगे । 48 साल के पूर्व क्रिकेटर कानिटकर ने इंडियन विमेंस टीम का कोच बनने के बाद कहा- ‘राष्ट्रीय महिला टीम का बैटिंग कोच बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। मुझे इस टीम में जबर्दस्त संभावनाएं दिख रही हैं और हमारे पास युवाओं और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। मुझे लगता है कि यह टीम आगे की चुनौती के लिए तैयार है। आगे कुछ बड़ी प्रतियोगिताएं आ रही हैं और यह टीम के साथ बतौर बैटिंग कोच मेरे लिए भी रोमांचक होने वाला है।’ वहीं, विमेंस टीम के पूर्व हेड कोच रमेश पवार ने कहा- ‘सीनियर विमेंस टीम के मुख्य कोच के रूप में मेरा अनुभव अच्छा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में मैंने कुछ दिग्गजों और देश के उभरते टैलेंट के साथ काम किया है। NCA में अपनी नई भूमिका के साथ मैं अपने वर्षों के अनुभव को आगे बढ़ाना चाहूंगा। बेंच स्ट्रेंथ के विकास के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ काम करने के लिए एक्साइटेड हूं।’

कोची टस्कर्स के असिस्टेंट कोच रहे, विवाद के चलते रिजाइन किया था

कानिटकर ने अपनी कोचिंग में टीम इंडिया को इस साल की शुरुआत में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाया था। इतना ही नहीं, वे वीवीएस लक्ष्मण के साथ हाल ही में न्यूजीलैंड दौरा करके लौटी टीम इंडिया के कोचिंग स्टॉफ का हिस्सा थे। वे 2011 में IPL की फ्रेंचाइजी कोची टस्कर्स के असिस्टेंट कोच बने थे, लेकिन सीजन शुरू होने के पहले की एक विवाद के चलते उन्हें हटा दिया गया था। 2015-16 में वे गोवा की रणजी टीम के हेड कोच बने । 2016-2019 तक उन्होंने तमिलनाडू रणजी टीम के हेड कोच रहे।

आखिरी ओवर पर चौका जमाकर भारत को जिताया था सिल्वर जुबली कप

कानिटकर ने 1998 में भारत को सिल्वर जुबली कप जिताया था। उन्होंने फाइनल मुकाबले के आखिरी ओवर में पाकिस्तान के सकलेन मुश्ताक की बॉल पर चौका जमाया था। टीम इंडिया को अंतिम 2 गेंदों में 3 रन की जरूरत थी। उस मैच को भारत ने 3 विकेट से जीता था। कानिटकर के अलावा सौरव गांगुली (124) ने शतक जमाया था। ढाका स्टेडियम में पाकिस्तान ने बल्लेबाजी करते हुए 314 का स्कोर खड़ा कर दिया। जिसे भारत ने 7 विकेट खोकर हासिल किया था।

वनरक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी: 11 दिसंबर को 2 पारी में होगी परीक्षा, चार लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

राजस्थान के 4 लाख से ज्यादा युवाओं का इंतजार खत्म हो गया है। कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 नवंबर को रद्द की गई वनरक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। बता दें कि 11 दिसंबर को दो पारी में वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहली पारी की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तक, वहीं दूसरी पारी के परीक्षा दोपहर 3:00 से शाम 5:00 बजे तक होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि वनरक्षक दूसरी पारी का पेपर आउट होने की वजह से रद्द कर दिया गया था। ऐसे में 11 दिसंबर को फिर से भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस बार अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए परीक्षा सिर्फ संभाग के मुख्यालय पर दो पारी में होगी। इसमें दूसरी पारी की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन कराने वाले 4 लाख 2 हजार 129 अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे।

बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन

परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से निर्धारित की गई ड्रेस कोड की पालना करना भी अनिवार्य होगी। ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैल्कुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 2300 पदों के लिए 12 और 13 नवंबर को 4 पारियों में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रदेश के 16 लाख 36 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन 12 नवंबर को दूसरी पारी का पेपर सोशल मीडिया पर लीक हो गया। जिसके बाद राजसमंद पुलिस ने इस पूरे मामले में 10 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया है। इसके बाद कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 नवंबर को दूसरी पारी में आयोजित हुई वनरक्षक भर्ती परीक्षा रद्द कर 11 दिसंबर को करने का फैसला किया था।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular