गुजरात चुनाव सेकेंड फेज, 9 बजे तक 4.63% वोटिंग: PM मोदी ने साबरमती निशान दिखाया में वोट डाला, सड़क

गुजरात चुनाव सेकेंड फेज, 9 बजे तक 4.63% वोटिंग: PM मोदी ने साबरमती निशान दिखाया में वोट डाला, सड़क गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाता 833 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला करेंगे।

बूथ में पीएम ने अपनी बारी का इंतजार किया

PM नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के राणिप इलाके में बने पोलिंग बूथ में मतदान किया। पीएम जब मतदान करने राणिप पहुंचे तो ढोल-नगाड़ों से उनका स्वागत किया गया। वहीं, पोलिंग बूथ में मतपेटी के पास एक महिला खड़ी थी तो उन्होंने अपनी बारी का इंतजार भी किया। वोटिंग के बाद पीएम ने बाहर आकर स्याही का निशान भी दिखाया। इस दौरान चारों तरफ मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे।

इलेक्शन कमीशन और गुजरात के लोगों को दी बधाई

वोटिंग के बाद पीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा- गुजरात, हिमाचल और दिल्ली के मतदाताओं ने देश के नागरिकों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। इलेक्शन कमीशन को भी बधाई देता हूं। उन्होंने बहुत शानदार तरीके से पूरे विश्व में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाली चुनावी परंपरा विकसित की है। इसका उत्तम उदाहरण इस इलेक्शन में नजर आया। इसके साथ ही उन्होंने गुजरात के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि गुजरात की जनता में सत्य को स्वीकारने का स्वभाव है। इसी स्वभाव के चलते वे लोकतंत्र के इस पर्व में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

• दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी सुरक्षित मिल गए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर दावा किया था कि रविवार रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने तलवार से हमला किया, जिसके बाद से वे लापता हैं।

• PM मोदी ने ट्वीट कर गुजरात की जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने का अपील की।

• दिल्ली के CM केजरीवाल की मतदाताओं से अपील, ट्वीट किया- ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है।

• गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अहमदाबाद में ही मौजूद रहे। यहां वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ गुजरात भाजपा कार्यालय ‘कमलम्’ में बैठक में शामिल हुए।

दूसरे फेज में दिग्गजों की किस्मत दांव पर

गुजरात में 5 दिसंबर की वोटिंग में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत दांव पर है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लड़ने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।

पहले फेज में 10 साल में सबसे कम वोटिंग

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर यानी गुरुवार को हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में हुए पहले फेज के मतदान का आंकड़ा 63.31% रहा। यह आंकड़ा 2017 में हुए चुनाव से 5.20% कम है। इतना ही नहीं इस फेज में 10 साल की सबसे कम वोटिंग दर्ज हुई। पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों से 788 कैंडिडेट मैदान में थे।

कम वोटिंग ने बढ़ाई राजनेताओं की चिंता

दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ में पहले चरण में हुई कम वोटिंग ने सभी पार्टियों का तनाव बढ़ा दिया है। इस फेज की 89 सीटों पर वोटिंग के बाद सभी दलों ने 5 दिसंबर की वोटिंग के लिए उत्तर और मध्य-पूर्व गुजरात की 93 सीटों पर नई रणनीति पर काम किया। उत्तर गुजरात में 32 और मध्य-पूर्व गुजरात में 61 सीटें आती हैं। 2017 में इन क्षेत्रों में 70.76% वोट पड़े थे। उत्तर गुजरात में 32 और मध्य-पूर्व गुजरात में 61 सीटें आती हैं। 2017 में इन क्षेत्रों में 70.76% वोट पड़े थे। पिछले चुनाव में तमाम आंदोलनों के बावजूद भाजपा को इस रीजन में 2012 की तुलना में एक सीट का ही नुकसान हुआ था। पार्टी ने 51 सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा को 12 से 15 सीटों पर जीत-हार का मार्जिन कम होने का अंदेशा है।

साढ़े चार लाख वोटर पहली बार मतदान करेंगे

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। चुनाव आयोग मुताबिक राज्य में कुल 4.90 करोड़ वोटर हैं। इनमें 2.53 करोड़ पुरुष और 2.37 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं, राज्य में 4.6 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular