चंडीगढ़ में हरियाणा की अलग विधानसभा पर तकरार: CM मान गुजरात चुनाव प्रचार में रहे व्यस्त; खट्टर नए भवन की तैयारियों में जुटे

चंडीगढ़ में हरियाणा की अलग विधानसभा पर तकरार: CM मान गुजरात चुनाव प्रचार में रहे व्यस्त; खट्टर नए भवन की तैयारियों में जुटे पंजाब के CM भगवंत मान बीते लंबे समय से गुजरात चुनाव प्रचार में दमखम दिखाने में जुटे हैं। वहीं, दूसरी ओर हरियाणा की भाजपा सरकार चंडीगढ़ में अपने अलग विधानसभा भवन की तैयारियों को पूरा करने में जुटी है। यहां तक कि CM हरियाणा मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में अलग विधानसभा भवन की मांग से छिड़े विवाद में स्पष्ट कर दिया कि उनकी सरकार द्वारा भवन बनाने का प्रोसेस जारी है। बीते शनिवार को मनोहर लाल खट्टर श्री हरिमंदिर साहिब दर्शन करने पहुंचे थे, जहां उन्होंने दो टूक शब्दों में भवन निर्माण की जरूरत बताते हुए इसे बनाने की बात कही। पंजाब के विपक्षी दलों ने हरियाणा की इस मांग का जिस प्रकार विरोध किया है, उतना ही कम समय पंजाब की मान सरकार को मिला। जबकि पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने इसके विरोध में वीडियो बनाकर अपील करने समेत पंजाब गवर्नर बीएल पुरोहित को भी ज्ञापन सौंपा है। लेकिन AAP पंजाब और CM भगवंत मान द्वारा फिलहाल तक न तो हरियाणा की भाजपा सरकार से बातचीत की गई और न ही केंद्र सरकार से बातचीत कर कोई हल निकाला गया है।

चंडीगढ़ पर पंजाब का अधिकार

कांग्रेस विधायक एवं नेता विपक्ष प्रताप सिंह बाजवा लगातार चंडीगढ़ पंजाब को सौंपे जाने की बात कहते रहे हैं। उन्होंने CM भगवंत मान से इस मुद्दे को केंद्र के समक्ष पुरजोर तरीके से उठाने की मांग की है। बाजवा समेत पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग कह चुके हैं कि चंडीगढ़ पंजाब के कई गांवों की जमीन पर बना है और उसी दौरान से इस पर पंजाब का अधिकार है।

सर्वदलीय बैठक बुलाए CM मान

विपक्षी दलों द्वारा CM पंजाब को से इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक कर बातचीत करने की अपील की गई है, ताकि पंजाब चंडीगढ़ से अपना हक न गंवा बैठे। उनसे गुजरात चुनाव के बाद चंडीगढ़ के मुद्दे का स्थायी तौर पर हल निकालने की बात कही गई है। क्योंकि गुजरात चुनाव के चलते CM भगवंत मान अधिकांश समय वहीं प्रचार में व्यस्त रहे हैं। जबकि दूसरी ओर हरियाणा की भाजपा सरकार अपनी इस मांग को पूरा करती दिख रही है।

CM मान और CM खट्टर के बीच बढ़ी दूरी

CM पंजाब भगवंत मान की बीते समय CM हरियाणा मनोहर लाल खट्टर से सतलुज-यमुना लिंक (SYL) मामले पर हरियाणा राज्य भवन में बैठक हुई थी। लेकिन उस दौरान इस मामले पर दोनों के बीच सहमति नहीं बन सकी थी। यहां तक कि CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि भगवंत मान बातचीत कर कोई हल निकालने को ही राजी नहीं है। इसके बाद से दोनों CM के बीच कोई राज्यों से संबंधित मामलों पर कोई मजबूत बातचीत नहीं हो सकी है। CM खट्टर श्री हरिमंदिर साहिब दर्शन को भी उस समय पहुंचे हैं, जब CM भगवंत मान गुजरात में हैं।

सोलन में चलती कार में लगी आग: बाल-बाल बचा ड्राइवर; वायरिंग में शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा, इंजन भी जलकर राख

हिमाचल प्रदेश के सोलन शहर में दोहरी दीवार के बाद अचानक एक चलती कार में आग लग गई। कार के अगले हिस्से से धुआं निकलता देख कर ड्राइवर होशियारी दिखाते हुए ब्रेक लगाई और गाड़ी को खड़ा करके बाहर निकल गया। कार बंद होने से आग भड़की भी बंद हो गई, लेकिन तब तक कार की हेड लाइट जल चुकी थी।

गनीमत यह रही कि इससे किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ। यह घटना शनिवार रात की है। मिली जानकारी के अनुसार, कार ब्रूरी से रबौन की ओर जा रही थी। प्रत्यक्षदर्शी विजय ने बताया कि दोहरी दीवार के पास चलती कार नंबर HP25A – 0917 में अचानक आग लग गई, जिससे कार से काफी धुआं निकलना शुरू हो गया। ड्राइवर विजय ने बताया कि उसने कार को तुरंत सड़क किनारे रोका। कार के फ्रंट से धुआं निकल रहा था, जिसको चैक करने पर पाया कि कार की वायरिंग शॉर्ट हो गई है। इससे एक फ्रंट लाइट जलकर राख हो गई। साथ ही इंजन भी जल गया। गनीमत यह रही कि समय रहते कार को ड्राइवर ने रोक दिया और कार में बैठे लोगों को नुकसान नहीं पहुंचा। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और मौके का जायजा लिया।

माइक पोम्पिओ का दावा‌ : क्या चीन के कारण QUAD में शामिल हुआ था भारत 2023

माइक पोम्पिओ ने अपनी किताब में बताया है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन किस तरह QUAD में भारत को शामिल करने में कामयाब रहा।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular