चमत्कार से पाकिस्तान सेमीफाइनल में: बाबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगी या न्यूजीलैंड से, भारत-जिम्बाब्वे मैच से तय होगा

चमत्कार से पाकिस्तान सेमीफाइनल में: बाबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगी या न्यूजीलैंड से, भारत-जिम्बाब्वे मैच से तय होगा 2009 की चैंपियन पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने करो या मरो के लो – स्कोरिंग मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया। अब उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा या इंग्लैंड से इसका फैसला भारत – जिम्बाब्वे मुकाबले से होगा। मेलबर्न में होने वाले इस मुकाबले से पहले ही भारत ने टॉप-4 में जगह बना ली है। क्योंकि, ग्रुप-2 एक अन्य दावेदार साउथ अफ्रीका उलटफेर की शिकार हो गई। उसे नीदरलैंड ने दिन के पहले मुकाबले में 13 रनों से हराया। एडिलेट में बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 127 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 19.1 ओवर में 5 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

ऐसे आउट हुए पाकिस्तान के बल्लेबाज

• बाबर आजम (25) नसुम अहमद की गेंद पर स्वीप करना चाहते थे। टॉप एज लगा और शार्ट थर्ड मैन में मुस्तफिजुर आउट हुए।

• मोहम्मद रिजवान (32) इबादत होसैन की गेंद पर शांतो को कैच दे बैठे।

• मोहम्मद नवाज रन आउट हुए। लिटन दास का डायरेक्ट थ्रो विकेट पर लगा।

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट…

• शाहीन शाह अफरीदी की ऑफ स्टंप से बाहर जाती बॉल पर लिटन दास कट करने गए। जहां पॉइंट पर खड़े शान मसूद ने उनका कैच पकड़ लिया। दास ने 8 बॉल पर 10 रन बनाए ।

• सौम्य सरकार शादाब खान की बॉल पर रिवर स्वीप खेलने के प्रयास में पॉइंट पर शान मसूद को कैच दे बैठे।

• शादाब ने कप्तान शाकिब अल हसन को फुल लेंथ बॉल पर LBW कर दिया।

• ओपनर नजमुल शांतो को इफ्तिखार अहमद ने बोल्ड कर दिया।

• मोसादेक हुसैन को शाहीन शाह अफरीदी ने यार्कर पर बोल्ड कर दिया।

• नूरुल हसन अफरीदी ने डीप पॉइंट पर मोहम्मद हारिस के हाथ कैच कराया।

• तस्कीन अहमद को शाहीन अफरीदी ने बाबर आजम के हाथ कैच कराया।

• नसूम अहमद को हारिस रऊफ ने मोहम्मद वसीम के हाथ कैच कराया।

यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन….

पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह ।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), सौम्या सरकार, अफिफ होसैन, नूरुल हसन, तस्कीन अहमद, मोसादेक हुसैन, नसुम अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, इबादत होसैन।

जो जीता वो सेमीफाइनल में

इस मैच को जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी। साउथ अफ्रीका के नीदरलैंड से हारने के बाद ग्रुप-2 का समीकरण रोमांचक हो गया है। भारत बिना खेले ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर गया है। अब लड़ाई दूसरी कोटे के लिए हैं। हार के बाद साउथ अफ्रीका ने 5 पॉइंट के साथ ग्रुप स्टेज खत्म किया। पाकिस्तान और बांग्लादेश के अभी 4-4 पॉइंट हैं। जीतने वाली टीम के 6 पॉइंट होंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। भारत इस ग्रुप में 6 पॉइंट के साथ टॉप पर है।

दोनों टीमों का फुल स्क्वाड

मौसम का मिजाज

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के मुताबिक एडिलेड का मौसम रविवार के दिन साफ रहेगा। बारिश की संभावना नहीं है। धूप रहेगी।

पिच रिपोर्ट

एडिलेड की पिच पर गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिलता है। साथ ही बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका मिलेगा। स्पिनर्स मिडिल ओवर्स में अपना जादू दिखा सकते है।

क्या भारत Vs इंग्लैंड सेमीफाइनल होगा: श्रीलंका को हरा इंग्लैंड अंतिम – 4 में, अब ग्रुप-2 के टॉपर से होगी भिड़ंत

इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस नतीजे के साथ ही सुपर-12 ग्रुप-1 की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। न्यूजीलैंड की टीम 7 पॉइंट्स के साथ टॉप पर रही है। इंग्लैंड के भी 7 पॉइंट्स हैं, लेकिन नेट रन रेट कमजोर होने की वजह से उसे दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है।

अब सवाल उठता है कि अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसकी भिड़ंत किस टीम से होगी? इस सवाल का विस्तार से जवाब इस स्टोरी में जानेंगे।

6 नवंबर को तय होगा सेमीफाइनल

लाइनअप ग्रुप-1 की टीमें तो डिसाइड हो गई हैं, ग्रुप-2 की स्थिति रविवार को साफ होगी। अभी भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़ में हैं। बांग्लादेश भी चमत्कार की बदौलत आगे बढ़ सकता है। इनमें से किस टीम के क्या चांस हैं यह हम आगे जानेंगे। उससे पहले ग्रुप-2 की मौजूदा पॉइंट्स टेबल देख लेते हैं।

साउथ अफ्रीका की टीम जीती तो सेमीफाइनल पक्का

रविवार को पहला मैच साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच होगा। इस मैच में जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो जाएगी। इस स्थिति में उसके सात पॉइंट्स होंगे। हालांकि, उसे ग्रुप में अपना पोजीशन जानने के लिए दिन के आखिरी मैच यानी भारत V/S जिम्बाब्वे मुकाबले तक इंतजार करना होगा। अगर साउथ अफ्रीका को इस मैच में हार मिलती है तो भी उसके सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीद कायम रहेगी। इसके लिए जरूरी होगा कि पाकिस्तान V/S बांग्लादेश मैच बारिश में धुल जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर पाकिस्तान और बांग्लादेश मैच में विजेता टीम को सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

अब नहीं रहेगा वेटिंग लिस्ट का झंझट, Indian railway ला रहा है नया AI Based System 2023

AI Module Rail Root पर विभिन्‍न तथ्‍यों की गणना करके ज्‍यादा से ज्यादा टिकट कंबिनेशन का ऑप्शन देता है। इससे वेटिंग लिस्‍ट में 5 से 6 फीसदी तक की कमी होती है। और टिकट कंबीनेशन की संख्या में बढ़ोतरी होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular