तीसरी लहर के लिए 5,000 युवाओं को स्वास्थ्य सहायक के रूप में प्रशिक्षित करेगी-सीएम अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य सहायक के रूप में प्रशिक्षित होने के लिए लोग 17 जून से 28 जून के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने राज्य में संक्रमण की दूसरी लहर का सामना करने के बाद COVID-19 की “तीसरी लहर” में चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी का सामना ना करना पड़े उसके लिए पहले से तैयारी करे है । इस योजना में दिल्ली में 5,000 युवाओं को स्वास्थ्य सहायकों के रूप में प्रशिक्षण देना शामिल है।

16 जून को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केजरीवाल ने कहा कि इन युवाओं को आईपी यूनिवर्सिटी द्वारा दो-दो सप्ताह के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगो को दिल्ली के नौ प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में नर्सिंग, पैरामेडिक्स, जीवन रक्षक, प्राथमिक चिकित्सा और घरेलू देखभाल का बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जो इच्छुक हैं वे 17 जून से 28 जून के बीच ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए योग्य उम्मीदवारों को कम से कम कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि न्यूनतम आयु आवश्यकता 18 वर्ष है। प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्राप्त किए जाएंगे।

जब भी कोरोनोवायरस महामारी की तीसरी लहर के दौरान स्वास्थ्य सहायकों को जितने दिन वे काम करेंगे, उसके अनुसार उन्हें भुगतान किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment