भारतीय जवान गलती से पाकिस्तान पहुंचा: BSF अफसरों ने पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ मीटिंग की तब उन्होंने जवान को लौटाया

भारतीय जवान गलती से पाकिस्तान पहुंचा: BSF अफसरों ने पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ मीटिंग की तब उन्होंने जवान को लौटाया पंजाब में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैनात बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) का एक जवान गुरुवार सुबह करीब 6:30 बजे गलती से जीरो लाइन पार कर पाकिस्तानी इलाके में पहुंच गया। घने कोहरे के कारण जवान से यह गलती हो गई। पाकिस्तानी एरिया में पहुंचते ही इस जवान को पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार कर लिया।

लापता हुआ जवान BSF की 66 बटालियन से हैं। जैसे ही उसके बॉर्डर पार करने की सूचना मिली आला अधिकारी हरकत में आ गए। आनन-फानन में पाकिस्तानी रेंजर्स के सीनियर अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस बात की पुष्टि कर दी कि BSF जवान उनके कब्जे में है। इसके बाद BSF अधिकारियों ने पाक रेंजर्स के साथ फ्लैग मीटिंग कॉल करके जवान को रिलीज करने के लिए कहा। शुरुआती ना-नुकर के बाद पाक रेंजर्स BSF जवान को छोड़ने के लिए तैयार हो गए। यह पूरी घटना पंजाब में BSF के फिरोजपुर सेक्टर के अबोहर एरिया की है।

हाजिरी के दौरान चला पता

गुरुवार सुबह BSF के जवान अबोहर एरिया में भारत-पाक बॉर्डर पर फेंसिंग के पार पड़ते भारतीय इलाके में रूटीन की तरह सर्च कर रहे थे। यहां धुंध इतनी ज्यादा थी कि एक जवान जीरो लाइन क्रॉस कर गया। धुंध के कारण बाकी जवानों को भी 3 घंटे तक पता नहीं चला कि उनका एक साथी गायब है। सुबह 9.30 बजे बॉर्डर पर गश्त करने गए जवान जब लौटे तो उनकी हाजिरी ली गई। इस दौरान एक जवान कम निकला। जब इधर-उधर पता करने के बाद भी जवान का कुछ पता नहीं चला तो बटालियन में हलचल मच गई। आनन-फानन में पूरे एरिया में सर्च शुरू की गई, लेकिन जवान का कुछ पता नहीं चला। इसके बाद जब पाकिस्तानी रेंजर्स से संपर्क किया गया तो उन्होंने जवान के उनकी कस्टडी में होने की पुष्टि की। पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से बताया गया कि इस जवान को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह इंटरनेशनल बॉर्डर लांघकर उनके एरिया में पहुंच गया था।

एक के बाद एक कई मीटिंग कीं तब जवान को लौटाया गया BSF की 66 बटालियन के अफसरों ने जवान के दुश्मन मुल्क की सरहद में पहुंच जाने और उसकी गिरफ्तारी की सूचना तुरंत अपने आला अधिकारियों को दी। इसके बाद पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ इमरजेंसी फ्लैग मीटिंग कॉल की गई। BSF अफसरों ने कई दौर की मीटिंग की तब पाकिस्तानी रेंजर्स BSF जवान को रिलीज करने के लिए तैयार हुए। BSF की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दोपहर डेढ़ बजे पाक रेंजर्स ने भारत को उसका जवान लौटा दिया।

फेंसिंग से आगे भी भारत का इलाका

भारत ने पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ और आर्म्स व ड्रग की स्मगलिंग रोकने के लिए तारबंदी (फेंसिंग) कर रखी है। लगभग 12 फीट ऊंची ये फेंसिंग भारतीय सीमा के अंदर की गई है और इससे 300 से 500 मीटर आगे भारत का ही इलाका है। उसके बाद इंटरनेशनल बॉर्डर (जीरो लाइन) है जहां सफेद लाइन खींची रहती है। फेंसिंग के पार पड़ते भारतीय क्षेत्र में किसान खेती भी करते हैं। फेंसिंग के पार जाने वाले इन किसानों को BSF की ओर से बाकायदा कार्ड जारी किए जाते हैं। जब भी कोई किसान फेंसिंग के पार पड़ते खेतों में जाता है तो BSF के जवान निगरानी के लिए उनके साथ जाते हैं।

फेंसिंग के आगे भी सर्च करते हैं

जवान पाकिस्तान में बैठे स्मगलर सर्दी के मौसम में घने कोहरे का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में हथियार और ड्रग रख जाते हैं। भारत में एक्टिव उनके साथी चोरी-छिपे ये हथियार-ड्रग उठा लाते हैं। इसे रोकने के लिए BSF के जवान पूरे एरिया में लगातार सर्च करते हैं। सर्च के लिए BSF जवान फेंसिंग के पार पड़ते भारतीय क्षेत्र में भी हैं। गुरुवार को इसी एरिया में सर्च कर रहा BSF का जवान घनी धुंध की वजह से जीरो लाइन नहीं देख पाया और गलती से पाकिस्तानी इलाके में पहुंच गया।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular