मेजबानी छीनी तो एशिया कप नहीं खेलेगा पाकिस्तान: PCB चीफ बोले- भारत भले न आए, लोकेशन नहीं बदलनी चाहिए

मेजबानी छीनी तो एशिया कप नहीं खेलेगा पाकिस्तान: PCB चीफ बोले- भारत भले न आए, लोकेशन नहीं बदलनी चाहिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन रमीज राजा ने कहा- अगर 2023 का एशिया कप पाकिस्तान नहीं हुआ तो उनकी टीम टूर्नामेंट नहीं खेलेगी। टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं आ सकती, सिर्फ इस वजह से टूर्नामेंट की लोकेशन शिफ्ट नहीं होनी चाहिए। भारत न आए तो न सही, लेकिन वेन्यू बदला तो सबसे पहले पाकिस्तान टीम टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेगी।

भीख में नहीं मिले होस्टिंग राइट्स

रावलपिंडी में इंग्लैंड – पाकिस्तान टेस्ट मैच के दौरान PCB चीफ ने कहा- हम टूर्नामेंट होस्ट करने के लिए मरे नहीं जा रहे। होस्टिंग राइट्स हमें कोई भीख में नहीं मिले। ICC की फेयर प्रोसेस के जरिए हमें एशिया कप होस्ट करने की जिम्मेदारी मिली है।

50 ओवर का होगा एशिया कप 2023 का एशिया कप

सितंबर में पाकिस्तान में होना है। इसके बाद अक्टूबर में भारत में वनडे वर्ल्ड कप होगा। वनडे वर्ल्ड कप के कारण ही इस बार का एशिया कप 20 की जगह 50 ओवर का होगा। पिछला एशिया कप अगस्त 2022 में UAE में हुआ था, लेकिन होस्टिंग राइट्स श्रीलंका के पास थे। दरअसल, उनके देश में राजनीतिक अव्यवस्था के चलते वेन्यू बदलना पड़ा।

ACB प्रेसिडेंट ने कहा था- न्यूट्रल वेन्यू पर होगा

टूर्नामेंट एशिया क्रिकेट बोर्ड (ACB) के प्रेसिडेंट जय शाह ने कहा था कि टीम इंडिया राजनीतिक कारणों के चलते पाकिस्तान नहीं जा सकती। एशिया कप के होस्टिंग राइट्स पाकिस्तान के पास हैं, लेकिन टूर्नामेंट की लोकेशन शिफ्ट कर न्यूट्रल वेन्यू पर भी मैच कराए जा सकते हैं। शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव भी हैं।

पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप भी नहीं खेलेगा !

शाह के बयान के बाद भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था- होम मिनिस्ट्री से परमिशन के बाद ही टीम इंडिया के किसी भी प्लेयर को पाकिस्तान भेजने पर फैसला लिया जाएगा। इसके बाद PCB चीफ ने कहा था, अगर टीम इंडिया पाकिस्तान में एशिया कप नहीं खेलेगी तो पाकिस्तान भी भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में नहीं खेलेगा।

2008 से पाकिस्तान नहीं गई टीम

इंडिया टीम इंडिया 2008 में आखिरी बार एशिया कप खेलने के लिए ही पाकिस्तान गई थी। वहीं, पाकिस्तान की टीम 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप खेलने आखिरी बार भारत आई थी। 2022 में दोनों टीमें 3 बार भिड़ चुकी हैं। एशिया कप के दौरान दुबई में 2 बार और टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान मेलबर्न में एक बार दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच हुए थे।

2012 में हुई थी आखिरी द्विपक्षीय सीरीज

भारत-पाकिस्तान के बीच 2012 के बाद से क्रिकेट में द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई । तब पाकिस्तान 3 वनडे और 2 टी-20 खेलने भारत आया था। वहीं, टीम इंडिया आखिरी बार 2007 में टेस्ट सीरीज खेलने पाकिस्तान गई थी। 2012 के बाद दोनों टीमें ICC के मल्टी नेशन टूर्नामेंट और एशिया कप में ही आमने-सामने खेलीं ।

IPL में फुटबॉल की तरह प्लेयर सब्स्टीट्यूशन: 12वां खिलाड़ी उतार सकेंगी टीमें, 14वें ओवर तक बदलाव की इजाजत

अब फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी प्लेयर सब्स्टीट्यूशन देखने को मिल सकता है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) IPL के 16वें सीजन से टैक्टिकल सब्स्टीट्यूशन का कॉनसेप्ट लागू करने की तैयारी में है । बोर्ड ने इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी को मैसेज नोट भेजा है। यह नियम लागू होने के बाद एक मैच में एक टीम की ओर से 12 खिलाड़ी खेलते हुए दिखलाई दे सकते हैं। हालांकि, एक पारी में ज्यादा से ज्यादा 10 विकेट ही गिर सकते हैं।

BCCI के मैसेज नोट में बताया गया कि 2023 के सीजन से सब्स्टीट्यूशन रूल लागू होगा। नए नियम को जल्द ही विस्तार से एक्सप्लेन किया जाएगा। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि टैक्टिकल सब्स्टीट्यूशन का नियम वैसा ही होगा जैसा घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनाया गया था।

कैसा होगा सब्स्टीट्यूशन रूल ?

टॉस के समय मैच खेल रहीं दोनों टीमों को प्लेइंग इलेवन के साथ 4-4 सब्स्टीट्यूट प्लेयर्स के नाम भी देने होंगे। इनमें से एक-एक प्लेयर को दोनों टीमें मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में शामिल किसी खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकेंगी। हालांकि, सब्स्टीट्यूशन का फैसला पूरी तरह से टीमों पर रहेगा। वे चाहें तो पहली बॉल से लेकर आखिरी बॉल तक 11 प्लेयर्स के साथ ही खेल सकती हैं। रिप्लेस होने के बाद नया खिलाड़ी ही पूरा मैच खेलेगा। मैच के दौरान एक बार बेंच पर भेजे जाने के बाद रिप्लेस किया जा चुका खिलाड़ी वापस मैदान में नहीं आ सकेगा।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular