राजस्थान में डेली 50KM चलेंगे राहुल: आज MP बॉर्डर क्रॉस कर पहुंचेंगे; राजे के गढ़ से से शुरू होगी आगे की यात्रा

राजस्थान में डेली 50KM चलेंगे राहुल: आज MP बॉर्डर क्रॉस कर पहुंचेंगे; राजे के गढ़ से से शुरू होगी आगे की यात्रा राहुल गांधी देशभर में अब तक हुई भारत जोड़ो यात्रा के मुकाबले राजस्थान में ज्यादा चलेंगे। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिछले कुछ समय में राहुल गांधी की रोजाना यात्रा की दूरी बढ़ गई है। राहुल गांधी अब तक जहां औसतन रोजाना 25 से 30 किलोमीटर का सफर तय कर रहे थे। वहीं, अब राजस्थान में औसतन 35 किलोमीटर चलेंगे। राजस्थान में यात्रा के दौरान कुछ दिन तो ऐसे भी हैं, जहां 1 दिन में 40 से 50 किलोमीटर भी यात्रा करेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा आज मध्य प्रदेश का बॉर्डर क्रॉस कर राजस्थान पहुंचेगी। राजस्थान में यात्रा की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रभाव वाले जिले झालावाड़ से होगी। राहुल के यहां आने से लोगों में खासा उत्साह है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस जिले में कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर के नेता कम ही आते हैं।

कुल 520 किमी. की यात्रा

राजस्थान में राहुल गांधी की एंट्री से पहले हमने राहुल का रूट और उनकी वॉकिंग का दायरा देखा तो मालूम चला कि राजस्थान में राहुल गांधी 18 दिन में 520 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। इन 18 दिन में से 1 दिन राहुल की राजस्थान में एंट्री का दिन है और 2 दिन यात्रा के विराम के रहेंगे। यानी राहुल गांधी 18 में से 15 दिन चलेंगे। इन 15 दिनों में राहुल गांधी राजस्थान में 493 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। इनमें से आखिरी 15 वें दिन राजस्थान में 8 किलोमीटर का सफर तय कर यात्रा हरियाणा चली जाएगी। राहुल गांधी 4 दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करने के बाद राजस्थान – एमपी बॉर्डर पर ही नाइट स्टे करेंगे। यहां से अगले दिन 5 दिसंबर को वे यात्रा की शुरुआत करेंगे। पहले दिन राहुल गांधी 34.2 किलोमीटर चलेंगे। अगले 14 दिन में राहुल गांधी 485 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। इस हिसाब से औसतन एक दिन का सफर 34.64 किलोमीटर का होगा। आखिरी दिन 21 दिसंबर की सुबह 8 किलोमीटर चलकर हरियाणा में प्रवेश कर जाएंगे।

11 दिसंबर को सबसे ज्यादा 49.6 किलोमीटर चलेंगे

राजस्थान में राहुल गांधी एक दिन में सबसे ज्यादा 11 दिसंबर को 49.6 किलोमीटर चलेंगे। इस दिन यात्रा केशवरायपाटन विधानसभा में बाजड़ली फाटक से शुरू होकर बबई के आजाद नगर तक का सफर तय करेगी। इसके अलावा 6 दिसंबर को 42.2 और 19 दिसंबर को 43.9 किलोमीटर का सफर होगा । ये 3 दिन ऐसे होंगे, जब राहुल 40 से ज्यादा किलोमीटर चलेंगे।

राजस्थान में राहुल गांधी की यात्रा राजस्थान में बीजेपी गढ़ से शुरू होगी। यात्रा झालावाड़ जिले से राजस्थान में प्रवेश करेगी। यहां की झालरापाटन विधानसभा सीट से राजस्थान में घुसने के बाद यात्रा कोटा जिले में प्रवेश करेगी। यहां से बूंदी, कुछ हिस्सा टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा और फिर अलवर जिले से होते हुए यात्रा हरियाणा में प्रवेश कर जाएगी। बता दें कि झालरापाटन पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की सीट है।

झालावाड़ की एक भी सीट पर नहीं जीती कांग्रेस

राजस्थान में झालावाड़ ऐसा जिला है, जहां एक भी सीट पर कांग्रेस या निर्दलीय नहीं है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद इस जिले की चारों सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। यहां झालरापाटन सीट से जहां खुद वसुंधरा राजे विधायक हैं। वहीं, डग से बीजेपी के कालूराम, खानपुर से नरेंद्र नागर और मनोहरथाना से बीजेपी के गोविंद प्रसाद विधायक हैं।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

अब नहीं रहेगा वेटिंग लिस्ट का झंझट, Indian railway ला रहा है नया AI Based System 2023

AI Module Rail Root पर विभिन्‍न तथ्‍यों की गणना करके ज्‍यादा से ज्यादा टिकट कंबिनेशन का ऑप्शन देता है। इससे वेटिंग लिस्‍ट में 5 से 6 फीसदी तक की कमी होती है। और टिकट कंबीनेशन की संख्या में बढ़ोतरी होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular