रूस ने यूक्रेन पर एक दिन में 70 मिसाइलें दागीं: 297 दिनों में यह सबसे बड़ा हमला, तीन शहर तबाह; पूरे यूक्रेन में ब्लैकआउट

रूस ने यूक्रेन पर एक दिन में 70 मिसाइलें दागीं: 297 दिनों में यह सबसे बड़ा हमला, तीन शहर तबाह; पूरे यूक्रेन में ब्लैकआउट रूस ने शुक्रवार को फिर से यूक्रेन पर ताबड़तोड़ 70 मिसाइलों से हवाई हमले किए। जिसमें कई ऊर्जा केंद्र और अहम इमारतें तबाह हो गई हैं। राष्ट्रपति जेलेंस्की के ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक क्रिवी रिह क्षेत्र में हुए मिसाइल अटैक से एक रहवासी बिल्डिंग के गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं खरसोन में शेलिंग में भी एक व्यक्ति की मौत हुई है।

रूस की तरफ से ये सभी हवाई हमले राजधानी कीव और यूक्रेन के उत्तर पूर्वी हिस्से खार्किव में हुए हैं। रूसी हमलों के कारण खार्किव और सुमी के इलाकों में बिजली की आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। जिसके कारण पूरे यूक्रेन को ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा। एक अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन के बिजली सप्लाई को आधा कर दिया गया है। केवल अहम जगहों जैसे अस्पताल, पानी सप्लाई करने वाली फैसिलिटीज और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स में ही बिजली सप्लाई की जाएगी।

जेलेंस्की ने रूस को कहा ‘रॉकेट का पुजारी’

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रात को यूक्रेन के लोगों को देर रात एक वीडियो मैसेज दिया। इसमें जेलेंस्की ने रूस को ‘रॉकेट का पुजारी’ कहा। उन्होंने नाटो देशों से यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए मदद मांगी है। जेलेंस्की ने कहा हवाई हमलों के लिए अभी रूस के पास काफी मिसाइलें हैं।

कीव के मेयर ने लोगों से की बंकरों में छिपे रहने की अपील कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने शुक्रवार को लोगों से अपील की थी कि जब तक रूस हवाई हमले बंद नहीं कर देता है वो बंकरों में ही रहें। गुरुवार को भी रूस ने यूक्रेन के कई इलाकों में मिसाइलों और ड्रोन से हमले किए थे। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई थी।

यूक्रेन की सेना भी डटकर सामना कर रही

रूस लगातार यूक्रेन को मिसाइलों से हमले कर घुटनों केबल लाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, यूक्रेन भी इन हवाई हमलों का डटकर जवाब दे रहा है। बुधवार को यूक्रेन ने राजधानी कीव पर दागे गए 13 ड्रोन्स को तबाह कर दिया। यूक्रेन की सेना के जनरल ओलेक्सी रजनिकोव ने चेताया है कि रूस अगले साल की शुरूआत में हमलों की रफ्तार और तेज कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रूस 2 लाख नए जवानों को तैनात करने की तैयारी कर रहा है।

खबरें और भी हैं…… रूस ने यूक्रेनी बच्चों को भूख-प्यास से तड़पाया: खरसोन में मिले रूस के 10 टॉर्चर चेंबर; यूक्रेन का आरोप- बच्चों को दी गई दर्दनाक यातनाएं

रूस सैनिकों के कब्जे से छुड़ाए गए यूक्रेन के इलाके में कई सारे टॉर्चर चेंबर मिले हैं। यूक्रेनी संसद के मानवाधिकार कमिशनर डिमिट्रो लुबनेट्स ने इसकी जानकारी दी है। एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने बताया कि हाल ही में रूस से आजाद कराए गए खरसोन में 10 टॉर्चर चेंबर मिले हैं। इनमें से एक टॉर्चर सेंटर केवल बच्चों के लिए था। जिसमें नाबालिगों को यातनाएं दी जाती थी। डिमिट्रो ने बताया कि बच्चों को खतरनाक ठंड में बिल्कुल पतली चटाईयों पर रखा जाता था। उन्हें पानी भी दो दिन में एक बार दिया जाता था और खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलता था।

रूस ने यूक्रेनी बच्चों को भूख-प्यास से तड़पाया: खरसोन में मिले रूस के 10 टॉर्चर चेंबर; यूक्रेन का आरोप- बच्चों को दी गई दर्दनाक यातनाएं

रूस सैनिकों के कब्जे से छुड़ाए गए यूक्रेन के इलाके में कई सारे टॉर्चर चेंबर मिले हैं। यूक्रेनी संसद के मानवाधिकार कमिशनर डिमिट्रो लुबनेट्स ने इसकी जानकारी दी है। एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने बताया कि हाल ही में रूस से आजाद कराए गए खरसोन में 10 टॉर्चर चेंबर मिले हैं। इनमें से एक टॉर्चर सेंटर केवल बच्चों के लिए था। जिसमें नाबालिगों को यातनाएं दी जाती थी।

डिमिट्रो ने बताया कि बच्चों को खतरनाक ठंड में बिल्कुल पतली चटाईयों पर रखा जाता था। उन्हें पानी भी दो दिन में एक बार दिया जाता था और खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलता था।

माइक पोम्पिओ का दावा‌ : क्या चीन के कारण QUAD में शामिल हुआ था भारत 2023

माइक पोम्पिओ ने अपनी किताब में बताया है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन किस तरह QUAD में भारत को शामिल करने में कामयाब रहा।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular