रोमांचक मुकाबले में 5 रन से जीता भारत: आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे, अर्शदीप ने 14 ही दिए

रोमांचक मुकाबले में 5 रन से जीता भारत: आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे, अर्शदीप ने 14 ही दिए

भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार को बांग्लादेश को 5 रन से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 184 रन बनाए । टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के बल्ले से आए, उन्होंने 44 बॉल में 64 रन की पारी खेली। वहीं, केएल राहुल ने भी फॉर्म में वापसी करते हुए 32 बॉल में 50 रन की पारी खेली।

केएल राहुल-विराट कोहली के बीच 67 रन और कोहली-सूर्यकुमार के बीच 38 रन की पार्टनरशिप हुई। सूर्या ने 187 के स्ट्राइक रेट से 30 रन बनाए । कोहली ने फिर कमाल किया और इस वर्ल्ड कप में अपनी तीसरी फिफ्टी लगाई। ये उनके टी-20 इंटरनेशनल करियर की 36वीं फिफ्टी है। वे टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

अब मैच के नतीजे का क्या असर होगा यह जानते हैं

• भारतीय टीम 3 मैचों में दो जीत और एक हार के साथ 4 अंक लेकर ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर है। वहीं, बांग्लादेश की टीम भी इतने ही मैचों से 4 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। भारत बेहतर नेट रेट की वजह से अभी बांग्लादेश से आगे है।

• इस मैच में जीत हासिल कर पर भारत के लिए सेमीफाइनल में प्रवेश की राह काफी आसान हो जाएगी। वहीं, हारने पर बांग्लादेश इस टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो जाएगा। इस मुकाबले के बाद बांग्लादेश का आखिरी मैच पाकिस्तान से है और भारत को जिम्बाब्वे से खेलना है।

• भारतीय टीम अगर बांग्लादेश से हार जाती है तो फिर उसकी राह मुश्किल हो जाएगी। इस स्थिति में आखिरी मैच में जिम्बाब्वे पर जीत के बावजूद भारत के अधिकतम 6 अंक ही हो पाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान अगर अपने आखिरी दो मैच जीत लेता है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। फिर बेहतर नेट रन रेट वाली टीम को फायदा होगा।

• भारत की हार की स्थिति में बांग्लादेश के चांसेज भी काफी बढ़ जाएंगे। अगर वह भारत के बाद पाकिस्तान को भी हरा देते हैं तो पॉइंट्स टैली में वो 8 पॉइंट्स के साथ नजर आएंगे।

इन समीकरणों को देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला एक तरीके से नॉकआउट है। हार की स्थिति में भारत के लिए रास्ते काफी सीमित हो सकते हैं।

मैच से पहले ही हार मान बैठे शाकिब: बांग्लादेश के कप्तान बोले- भारत वर्ल्ड कप फेवरेट, हमारे पास खोने को कुछ नहीं

भारत के खिलाफ बुधवार को होने वाले अहम मैच के पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन का बयान टीम का मनोबल गिरा सकता है। शाकिब के मुताबिक इस टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया फेवरेट विनर है। वो यहां ट्रॉफी जीतने आई है। जहां तक बांग्लादेश टीम का सवाल है तो उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं है। भारत और बांग्लादेश के बीच ग्रुप-2 का यह मुकाबला एडिलेड में खेला जाएगा। भारतीय समय मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

हमारे पास उलटफेर करने का मौका

भारत से मुकाबले के पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाकिब ने कहा- मुझे लगता है कि टीम इंडिया इस वर्ल्ड कप की फेवरेट है, लेकिन हम उलटफेर करना चाहेंगे। मैंने अपनी टीम से कहा है कि वो यह सोचकर मैदान पर उतरे कि उसके पास खोने के लिए कुछ नहीं है। मुझे लगता है कि बांग्लादेश यहां वर्ल्ड कप जीतने नहीं आई। एक सवाल पर शाकिब ने कहा- अब हमें भारत और पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। अगर एक भी जीतते हैं तो यह सामने वाली टीम के लिए अपसेट होगा। कागज पर दोनों ही टीमें हमसे बेहतर नजर आती हैं। अगर हम उस दिन अच्छा खेले तो जीतना मुश्किल भी नहीं होगा। आखिर आयरलैंड ने इंग्लैंड और जिम्बाब्वे ने भी तो पाकिस्तान को हराया है। हम भी ऐसा कर सकते हैं।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular