वर्कआउट करते हुए टीवी एक्टर की मौत: 46 साल के सिद्धांत सूर्यवंशी को जिम में आया हार्ट अटैक, कसौटी जिंदगी से फेमस हुए थे

वर्कआउट करते हुए टीवी एक्टर की मौत: 46 साल के सिद्धांत सूर्यवंशी को जिम में आया हार्ट अटैक, कसौटी जिंदगी से फेमस हुए थे पॉपुलर टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का निधन हो गया है। 46 साल के सिद्धांत को शुक्रवार को मुंबई के जिम में वर्कआउट के दौरान हार्टअटैक आया था। भास्कर के सूत्रों के अनुसार सिद्धांत वर्कआउट करते हुए बेहोश हो गए थे। ट्रेनर और जिम में मौजूद लोगों ने उन्हें होश में लाने की कोशिश की, लेकिन जब उन्होंने रिस्पॉन्स नहीं किया तो तुरंत एंबुलेंस बुलाई गई थी। सिद्धांत को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल ले जाया गया, जहां 1 घंटे के इलाज के बाद डॉक्टर्स ने उन्हें 12:31 पर मृत घोषित कर दिया था। सिद्धांत सूर्यवंशी टीवी शोज कुसुम, कसौटी जिंदगी की, कृष्णा – अर्जुन, जमीन से आसमान तक, क्या दिल में है, गृहस्थी जैसे कई टीवी शोज का हिस्सा रहे हैं। आखिरी बार इन्हें जिद्दी दिल माने ना शो में देखा गया था। सिद्धांत फिटनेस फ्रीक थे। वे सोशल मीडिया पर अक्सर अपने वर्कआउट वीडियो शेयर कर फैंस को मोटिवेट करते रहते थे।

आनंद के नाम से भी फेमस थे सिद्धांत

सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जन्म 15 दिसंबर 1975 को मुबंई में हुआ था। उन्होंने बतौर मॉडल अपने करियर की शुरुआत की थी। सिद्धांत ने सीरियल ‘कुसुम’ से अपना टीवी डेब्यू किया था। इसके अलावा उन्होंने ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘कृष्णा अर्जुन’, ‘क्या दिल में है’ जैसे कई पॉपुलर टीवी शोज में काम किया। सिद्धांत को आनंद सूर्यवंशी के नाम से भी जाना जाता है।

सिद्धांत सूर्यवंशी ने दो शादियां की थीं

सिद्धांत की पर्सनल लाइफ काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रही है। उन्होंने दो शादियां की थीं। उन्होंने साल 2000 में पहली शादी इरा सूर्यवंशी से की थी। पहली शादी से सिद्धांत की एक बेटी है। इरा से साल 2015 में उनका तलाक हो गया। इसके बाद 2017 में उन्होंने मॉडल और फैशन कोरियोग्राफर अलीसिया राउत से दूसरी शादी की। दूसरी शादी के बाद उन्हें एक बेटा हुआ।

राजू श्रीवास्तव को भी जिम में आया था अटैक

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को 21 सितंबर को जिम में वर्कआउट करते हुए हार्ट अटैक आया था। a ट्रेडमिल पर दौड़ रहे थे। दिल्ली एम्स में 42 दिन तक चले इलाज के बाद उन्होंने दम तोड़ दिया था।

पॉपुलर टीवी शो ‘भाबी जी घर पर हैं’ के मलखान सिंह यानी दीपेश भान मुंबई में क्रिकेट खेलते हुए गिर पड़े थे। तब उनकी नाक से खून बह रहा था। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मौत से एक रात पहले तक उन्होंने अपने शो की शूटिंग की थी। दीपेश फिटनेस को लेकर काफी एक्टिव थे।

यंगस्टर्स में वर्कआउट के दौरान बढ़ते कार्डियक अरेस्ट के कारणों को जानने के लिए दैनिक भास्कर ने गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ. अजय शर्मा से बातचीत की।

इन सवाल-जवाब में जानिए, फिटनेस फ्रीक लोगों और खासकर यंगस्टर्स के दिल क्यों कमजोर पड़ रहे ….

जिम में एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक की क्या वजह हो सकती है? डॉ. शर्मा: एक्सरसाइज मॉडरेशन में करना चाहिए। कई बार लोग सोचते हैं कि उनकी मसल्स बहुत तेजी से बिल्डअप हो जाएं। इसके लिए जब एग्रेसिव और एक्सेसिव एक्सरसाइज करते हैं तो ऐसी प्रॉब्लम आने के चांस भी बढ़ जाते हैं। अगर आप मॉडरेशन में एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो ऐसी समस्या नहीं आएगी।

कुछ दवाओं का दुष्प्रभाव भी इसका कारण हो सकता है? डॉ. शर्मा: हां, अगर आप स्टेरॉयड ग्रुप ड्रग्स ले रहे हैं। सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का ज्यादा यूज करने की वजह से भी कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है।

More than 400 attended Vivekananda Kendra’s Young India know Thyself orientation

विवेकानंद केंद्र के Young India Know Thyself ओरिएंटेशन में 400 से अधिक युवाओं ने भाग लिया The sixth season of Young India Know Thyself: A...

विवेकानंद केंद्र दिल्ली शाखा ने मनाया “साधना दिवस” Vivekananda Kendra Delhi Branch Celebrated “Sadha Diwas”

विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी की दिल्ली शाखा ने पिछले रविवार को माननीय एकनाथ जी रानडे की जयंती को "साधना दिवस" के रूप में मनाया। श्री...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular