सर्दियों में रखें सेहत का खास ख्याल, खानपान और नियमित व्यायाम पर दें विशेष ध्यान 1

बढ़ती ठंड सेहत पर काफी असर डालती हैं, ऐसे में जरूरी है, सेहत पर खास ध्यान दिया जाएं, क्योंकि बदलते मौसम का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। बढ़ती सर्दी के कारण सर्दी-जुकाम या बुखार हो जाता है। सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी लेकर आता है। मौसम का आनंद हर कोई लेना चाहता है, लेकिन सर्द हवाओं के कारण कई बार इसका खामियाजा सेहत को भुगतना पड़ता है।

सेहतमंद रहने के लिए इस मौसम में खान-पान के प्रति विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। सर्दी में जहां नियमित खान-पान के साथ व्यायाम भी जरूरी है, वहीं शरीर का ख्याल रखने के लिए गर्म कपड़ों की भी जरूरत पड़ती है।

घर से बाहर निकलते ही इस मौसम में अपने पैर, सिर और कानों को अच्छी तरह से ढक कर रखें। सर्दी में प्यास कम लगती है और अधिकांश लोग कम पानी पीते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए कम से कम चार लीटर पानी दिनभर में पीना चाहिए।

गुनगुनी धूप है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद :-

सर्दियों के मौसम में धूप के कम ही दर्शन होते हैं, लेकिन इन दिनों सुबह की धूप आपके लिए बेहद लाभकारी है। जब भी धूप दिखे, इस गुनगुनी धूप का लाभ जरूर लें। विशेषज्ञों की माने तो सुबह 8 से 10 बजे के बीच धूप में रहना शरीरक को Vitamin-D प्रदान करता है।

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. प्रवीण पंवार बताते हैं कि Vitamin-D हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है। इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी धूप से आराम मिलता है। नमी के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने में धूप कारगर होती है। धूप में बैठना रक्त संचार को भी बेहतर करता है। साथ ही डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी धूप लेना लाभकारी होता है।

धूप सेंकने से है फायदेमंद :-

• सीजनल डिप्रेशन से बचाता है।

• हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है।

• रक्तसंचार को बनाएं बेहतर मदद करता है।

• अच्छी नींद में भी फायदेमंद होता है।

• फंगल इंफेक्शन से बचाता है।

• त्वचा को भी बहुत फायदा करता है।

व्यायाम करने से सुस्त शरीर को दें स्फूर्ति :-

सर्दी के मौसम में सुबह जल्दी उठना और ऊपर से व्यायाम करना बिल्कुल नहीं सुहाता। लेकिन खुद को फिट रखना है तो इस आलस्य को छोडऩा होगा। वरिष्ठ चिकित्सक Dr. SK Gupta बताते हैं कि सर्दी के मौसम में मांसपेशियों में खिंचाव व दर्द बढ़ जाता है। ठंड में मसल्स सुस्त हो जाते हैं और शरीर की अचेतना भी बढ़ जाती है।

अगर आप शरीर की ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं तो आलस्य छोडऩा होगा। सर्दी में ऊर्जा बढ़ाने का व्यायाम ही एकमात्र बेहतर तरीका है। आलस्य भरे ठंड के मौसम में हम व्यायाम के जरिये चुस्त रह सकते हैं। इससे शरीर गर्म रहता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इतना ही नहीं, इस दौर का व्यायाम और खान-पान आपकी सालभर की फिजिकल एक्टिविटी को बेहतर रखेगा।

संतुलित खान-पान है बेहद जरूरी :-

मौसम में बदलाव से खान-पान की जरूरत भी अलग होती है। जिसमें कैलोरी, सोडियम, आयरन, प्रोटीन, व पोटेशियम महत्वपूर्ण हैं। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की डायटीशियन ऋचा कुकरेती बताती हैं कि सर्दियों में अगर खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाए, तो संतुलित शरीर के साथ सर्दी कम लगती है। कुल मिलाकर संतुलित भोजन लेकर इम्युनिटी के साथ शरीर के तापमान को बढ़ाया जा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में पोटेशियम, फॉलिक ऐसिड, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। विटामिन- सी से भरपूर सिट्रस एसिड (खट्टे) फलों का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और सर्दी-जुकाम से लड़ने की ताकत देता है। हरी सब्जियों व अन्य फलों के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी सही मात्रा में बना रहता है।

इस तरह से रखे अपने शरीर को स्वस्थ :-

इस मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। तो ऐसे में आइए जानते हैं।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए 6 सावधानियां :-

• अत्यध‍िक तनाव लेने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर की बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता है उसमें बाधा उत्पन्न करता है।

• अगर आपको बेचैनी हो रही है हर आधा घंटे में नमक डालकर गुनगुने पानी से गरारे करने से दर्द और बेचैनी से राहत मिलती है। और साथ ही गले की खराश और सर्दी की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है।

• रोजाना करीब आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। इससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बहुत मजबूत होगी और शरीर में गर्मी बनी रहेगी।

• सर्दी और फ्लू वायरस की वजह से होते हैं, इसलिए इनमें एंटीबायटिक मदद नहीं करतीं। इस दौरान जरूरत से ज्यादा कसरत न करें। अमूमन सर्दी या फ्लू होने से पहले गला खराब हो जाता है। ऐसे में चाय, कॉफी या गुनगुना नींबू पानी व शहद का सेवन करने से आराम मिलता है।

• जब कभी आप सर्दी, जुकाम या बुखार से पीड़ि‍त हों, तो ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशि‍श करें। इसके साथ ही तरल पदार्थों का सेवन अधि‍क से अधि‍क करें।

• जितनी ज्यादा बार संभव हो अपने हाथ धोएं ताकि कीटाणु पैर न पसार सकें। यही कीटाणु मौसम की बीमारियों को जन्म देकर तीव्रता से फैलाते हैं, तो ज्यादातर हाथों से ही फैलते हैं।

कभी -कभी बहुत सिरदर्द होता है तो आप इन व्यायाम को कर सकते हैं।

सिरदर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं ये उपाय :-

योग करने से होगा सिरदर्द का समाधान कभी गैस के कारण, तो कभी लगातार काम करने से होने वाली थकान, सिर दर्द का कारण कोई भी हो सकता है। मगर दवा से पहले एक बार योगाभ्यास करके देखें।सिरदर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन बार-बार सिरदर्द से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन सेहत को बहुत ही नुकसान भी पहुंचा सकता है।

ऐसे में सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दर्द से राहत पाने के लिए योगा, व्यायाम, ध्यान करने से आप सिर दर्द से आराम पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन योगासनों के बारे में जो आपको सिर दर्द (Yoga for headache) से राहत दिला सकते हैं।

Yoga for Headache : आजकल की व्यस्त जीवनशैली की वजह से लोगों के बीच बढ़ता तनाव एक आम समस्या बनकर रह गया है। जिसकी वजह से कम उम्र में ही लोगों को सिरदर्द जैसी शिकायतें हो रही हैं। सिरदर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन बार-बार सिरदर्द से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में सिरदर्द और माइग्रेन जैसे दर्द से राहत पाने के लिए आप इन योगासनों की मदद ले सकते हैं।

आइए विभिन्न प्रकार के योगासनों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

सिरदर्द से होने पर अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये व्यायाम, मिलेगा बेहद आराम 1

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