सेना के ट्रक में ही रुक-रुककर होते रहे धमाके: सवार थे कई जवान, हाईवे पर 2 घंटे तक दहशत

सेना के ट्रक में ही रुक-रुककर होते रहे धमाके: सवार थे कई जवान, हाईवे पर 2 घंटे तक दहशत उदयपुर में गोगुंदा-पिंडवाड़ा हाईवे पर शुक्रवार शाम को सेना के एक ट्रक में आग लगने के बाद हाईवे धमाकों से गूंजता रहा। हर 2 मिनट में बम फटने जैसी आवाज से लोग दहशत में आ गए। हाईवे पर 2 घंटे तक एक के बाद एक धमाके होते रहे। करीब 2 घंटे की मशक्कत के बाद रात करीब 8:30 बजे तक आग पर काबू पाया जा सका।

माना जा रहा है कि ट्रक में कई तरह के हथियार और विस्फोटक सामान थे। घटना उदयपुर से करीब 60 किलोमीटर दूर पिड़वाडा रोड पर बेकरिया थाना क्षेत्र मला था के पास हुई। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। सेना ने हादसे की जांच के लिए कमेटी बनाई है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने इस हादसे में बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी। दरअसल, सेना का काफिला पिड़वाड़ा से उदयपुर की तरफ जा रहा था। तभी शाम 6:10 बजे एक ट्रक में आग लग गई। इसके बाद ट्रक में बैठे कुछ दूर चले गए। ट्रक में रह-रहकर हुए धमाकों के कारण आसपास के लोग सहम गए। दूर से ही आग की लपटें नजर आ रही थी। इसी बीच सेना के जवानों ने आला अधिकारियों को इसकी सूचना दी। इस सेना की क्विक रिस्पॉन्स टीम के साथ फायर बिग्रेड भी मौके रवाना हुई। घटनास्थल के आसपास ज्यादातर जंगल होने से दूर तक कोई पानी की व्यवस्था नहीं थी । इसी बीच करीब 30 मिनट में आसपास के 4 थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंची। सेना के जवानों ने पूरे इलाके को अपने कब्जे में लिया। सेना के अफसर पल-पल की अपडेट मुख्यालय को देते रहे। सेना के जवानों ने घेरा बनाकर 200 मीटर के दायरे में किसी को जाने नहीं दिया। इसके बाद मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। करीब 7 बजे फायर बिग्रेड मौके पर पहुंची।

हाईवे चालू करने पर सेना के अधिकारियों ने किया इनकार आग लगने के बाद मौके पर मौजूद पुलिस ने हाईवे को चालू करवाने की कोशिश की तो सेना के अधिकारियों ने साफ इनकार कर दिया। आग पर पूरी तरह काबू पाने तक हाईवे को दोनों तरफ से बंद रखने के निर्देश थे। संभवत: ट्रक में बार-बार हो रहे ब्लास्ट से सेना के अधिकारियों ने आग बुझने तक ट्रक के करीब से रेस्क्यू के लिए मना कर दिया । उदयपुर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि ट्रक में लगी आग पर रात 8.30 बजे काबू पा लिया गया। सेना के पीआरओ कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि गाड़ी में लगी आग के लिए जांच कमेटी बना दी गई है। सेना का कॉनवॉय (जवानों का दल) जा रहा था। काफिले के एक वाहन में आग लगी। वाहन में मौजूद सभी जवान तत्काल वाहन से दूर चले गए थे। किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। सेना की क्यूआर टीम भी मौके पर पहुंच गई थी।

लोगों ने बताया हर 2 मिनट में धमाकों की आवाज

मौके पर जाम में फंसे ट्रक ड्राइवर ने बताया कि हर 2 मिनट में एक बार धमाका हो रहा था। शायद सेना के ट्रक में बारूद से जुड़ी कुछ सामग्री होगी। बार-बार बम फटने से कंपन जैसा महसूस हो रहा था। पंजाब के रहने वाले ट्रक ड्राइवर सुखविंदर सिंह ने बताया कि पुलिस जवानों ने ट्रकों को खाली कर दूर जाने के लिए कहा तो एक बार घबरा गए थे। लगातार सेना के जवान वायरलेस के जरिए अपने मुख्यालय को जानकारी दे रहे थे। आग से ट्रक पूरी तरह खाक हो गया। ट्रक में जला हुआ इंजन और कुछ पुर्जे दिख रहे थे। सुखविंदर ने बताया कि आंखों के करीब 100 मीटर दूर ट्रक आग की लपटों से भभक रहा था। एक बार तो ऐसा लगा कि ट्रक में कोई जल रहा होगा। हम लोगों ने भी पास जाने की कोशिश की तो सेना के जवानों ने दूर ही रोक दिया। हालांकि कुछ देर बाद वहां खड़े लोगों ने बताया कि ट्रक में मौजूद जवान सब लोग सुरक्षित हैं।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

अब नहीं रहेगा वेटिंग लिस्ट का झंझट, Indian railway ला रहा है नया AI Based System 2023

AI Module Rail Root पर विभिन्‍न तथ्‍यों की गणना करके ज्‍यादा से ज्यादा टिकट कंबिनेशन का ऑप्शन देता है। इससे वेटिंग लिस्‍ट में 5 से 6 फीसदी तक की कमी होती है। और टिकट कंबीनेशन की संख्या में बढ़ोतरी होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular