हिमाचल कांग्रेस वर्कर्स की बस दुर्घटनाग्रस्त: पिकअप से टक्कर; 2 की मौत, 6 घायल; भारत जोड़ो यात्रा से वापस लौट रहे थे

हिमाचल कांग्रेस वर्कर्स की बस दुर्घटनाग्रस्त: पिकअप से टक्कर; 2 की मौत, 6 घायल; भारत जोड़ो यात्रा से वापस लौट रहे थे राजस्थान से दिल्ली लौटते वक्त शुक्रवार शाम हिमाचल कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बस मनोहरपुर-कोथुन हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में पिकअप सवार 2 लोगों की मौत हुई है। वहीं हिमाचल के करीब 6 नेताओं को चोटें आई हैं। घायलों का जयपुर अस्पताल में उपचार चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, लाहौल स्पीति से कांग्रेस विधायक रवि ठाकुर के 28 कार्यकर्ताओं का डेलिगेशन भारत जोड़ो यात्रा में राजस्थान गया था । वापस लौटते समय रहा था। मनोहरपुर-कोथून नेशनल हाईवे पर मालगवास गांव के पास बस और पिकअप की आमने-सामने की टक्कर हो गई। हादसा सैंथल थाना के अंतर्गत दौसा में हुआ। दोनों गाड़ियों की रफ्तार तेज होने के कारण भिड़ंत के बाद तेज धमाका हुआ। आवाज सुनकर मौके पर लोगों भीड़ जमा हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही कोतवाली, सदर और सैंथल थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को संभाला।

दोनों गाड़ियों को क्रेन से किया अलग

टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस और पिकअप का आगे का हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। दोनों गाड़ियों के आगे के हिस्से एक-दूसरे में बुरी तरह से फंस गए। पिकअप में बैठे लोगों के शव अंदर ही फंस गए। पुलिस ने मौके पर क्रेन बुलवाकर दोनों गाड़ियों को अलग किया और फंसे शवों को बाहर निकाला। हादसे के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने बस से अपना सामान निकालकर सड़क किनारे रख दिया और बाद में दूसरे वाहन से रवाना हुए। बता दें कि हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह समेत सभी 40 विधायक भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने राजस्थान गए गए थे। सभी विधायकों ने भारत जोड़ो यात्रा के 100वें दिन राहुल गांधी के साथ पैदल यात्रा की।

प्रदेश के कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता भी अपने-अपने विधायकों के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने राजस्थान गए थे। वापसी में यह हादसा पेश हो गया।

हादसे में यह कार्यकर्ता हुए घायल

हादसे में कांग्रेस के 6 कार्यकर्ता अनिल, शशि किरण, राजेंद्र, नोरबू, तोंजन और रतनलाल के घायल होने की सूचना है। पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज चल रहा है। सभी की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

हिमाचल में टूरिस्ट गाड़ियां सिर्फ कांट्रेक्ट कैरिज पर चलेंगी: हाईकोर्ट ने कहा, स्टेट कैरिज पर बसों को चलाना ठीक नहीं; RTO सोलन के पक्ष में दिया फैसला

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बाहरी राज्यों से आने वाली बसें सिर्फ कांट्रेक्ट कैरिज (टूरिस्ट परमिट) पर चलेंगी। प्रदेश हाइकोर्ट ने स्पष्ट किया है कि टूरिस्ट गाड़ी का इस्तेमाल केवल कांट्रेक्ट कैरिज के तौर पर ही किया जा सकता है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह की खंडपीठ ने ये फैसला दिया।

ये है पूरा मामला

कोर्ट ने सोलन आरटीओ द्वारा टूरिस्ट वोल्वो बस को स्टेज केरिज के तौर पर चलाने के कारण जब्त करने के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए यह स्पष्ट किया कि टूरिस्ट गाड़ी का इस्तेमाल केवल कांट्रेक्ट कैरिज के तौर पर ही किया जा सकता है। प्रार्थी रविंद्र त्यागी द्वारा आरटीओ सोलन पर आरोप लगाया था कि उसकी वोल्वो गाड़ी को गैरकानूनी ढंग से जब्त किया गया है।

प्रार्थी का ये है आरोप

प्रार्थी का कहना था कि उसके पास ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट होने के साथ साथ अन्य सभी जरूरी दस्तावेज मौजूद थे। उसने हिमाचल में प्रवेश से पहले जरूरी टैक्स भी जमा किए थे। लेकिन फिर भी उसकी गाड़ी को परवाणू बैरियर से प्रवेश नहीं करने दिया गया और गाड़ी को गैरकानूनी ढंग से जब्त कर लिया।

परिवहन विभाग ने कोर्ट को ये बताया

परिवहन विभाग की ओर से कोर्ट को बताया गया था कि प्रार्थी के पास कांट्रेक्ट कैरिज की अनुमति होने के बावजूद वह ऑनलाइन बुकिंग लेकर स्टेज कैरिज के तौर पर सवारियों को जगह जगह उतरता था। कोर्ट ने मामले से जुड़े रिकॉर्ड का अवलोकन करने पर पाया कि परिवहन विभाग ने कानून के तहत कार्रवाई कर प्रार्थी की गाड़ी को जब्त किया है।

माइक पोम्पिओ का दावा‌ : क्या चीन के कारण QUAD में शामिल हुआ था भारत 2023

माइक पोम्पिओ ने अपनी किताब में बताया है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन किस तरह QUAD में भारत को शामिल करने में कामयाब रहा।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular