हिमाचल में यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएगी भाजपा: चुनावी घोषणा पत्र में 8 लाख रोजगार, महिलाओं को फ्री सिलेंडर का वादा भी किया

हिमाचल में यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएगी भाजपा: चुनावी घोषणा पत्र में 8 लाख रोजगार, महिलाओं को फ्री सिलेंडर का वादा भी किया भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा ने इसे शिमला में लॉन्च किया। भाजपा के संकल्प पत्र में 11 मुख्य बातें शामिल हैं। घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ. सिकंदर कुमार ने बताया कि हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए संकल्प पत्र तैयार किया गया है। यह जनता के विश्वास का संकल्प पत्र है। इसके लिए करीब 25 हजार लोगों से सुझाव लिए गए।

भाजपा मैनिफोस्टो की घोषणाएं…

• सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33% आरक्षण

• 12 जिलों में बालिका छात्रावासों का निर्माण होगा

• हिम केयर कार्ड से कवर न होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए महिलाओं को स्त्री शक्ति कार्ड देंगे

• 12वीं कक्षा में 5000 रैंक वाले छात्राओं को ₹2500 प्रतिमाह की छात्रवृत्ति मिलेगी

• गरीब परिवार की 30 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को अटल पेंशन योजना में शामिल करेंगे

• देवी अन्नपूर्णा योजना से गरीब महिलाओं को 3 फ्री रसोई गैस सिलेंडर मिलेंगे मुख्यमंत्री शगुन योजना में BPL परिवारों को 31000 की जगह ₹51000 देंगे

• माता और नवजात की देखभाल के लिए महिलाओं को ₹25000 की राशि मिलेगी

• महिलाओं को होमस्टे चलाने के लिए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा

• सभी गांवों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से जोड़ा जाएगा, 5000 करोड़ खर्च करेंगे • 8 लाख लोगों को रोजगार देने की घोषणा

CM ने दिए हैं OPS के संकेत

OPS पर कर्मचारियों के बढ़ते दबाव और कांग्रेस की खुली घोषणा के बाद हरकत में आई भाजपा इस पर कल अपना दांव खेल सकती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इसके संकेत दे दिए हैं। अपने एक बयान में मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि OPS को लेकर सरकार गंभीर है। केंद्र सरकार के साथ मिलकर प्रदेश सरकार इस समस्या को सुलझाना चाहती है।

कांग्रेस OPS पर कर चुकी बड़ा ऐलान

OPS पर कांग्रेस पहले ही अपने घोषणा पत्र में बड़ा ऐलान कर चुकी है। अपना स्टैंड क्लीयर कर चुकी है। पार्टी ने घोषणा की है कि सत्ता में आने के बाद पहली ही कैबिनेट में OPS को पास कर दिया जाएगा। ऐसे में अब भाजपा OPS पर क्या दांव खेलती है, इस पर कर्मचारियों की नजरें टिकी हैं।

बेरोजगारों को MSME में दे सकती बड़ी राहत

सरकारी क्षेत्रों में नौकरियों की कम संभावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार बेरोजगारों को MSME में बड़ी राहत दे सकती है। युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने में मदद करने के लिए भाजपा ऋण पर सब्सिडी की मात्रा को ‘बढ़ा सकती है। अभी सरकार महिलाओं को 50% और पुरुषों को 35% तक लोन पर सब्सिडी का लाभ दे रही है।

घोषणापत्र के लिए 25,000 से ज्यादा सुझाव मिले

भाजपा ने घोषणापत्र तैयार करने के लिए 2 महीने पहले तैयारियां शुरू की थी। समाज के हर वर्ग से सुझाव लेकर यह घोषणा पत्र तैयार किया गया है। दावा किया जा रहा है कि 25 हजार से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन अपने सुझाव भाजपा को दिए हैं। अब देखना है कि कल भाजपा के पिटारे से घोषणापत्र के रूप में क्या निकल कर आता है।

घोषणा पत्र जारी करते वक्त यह नेता रहे मौजूद

भाजपा का घोषणा पत्र जारी होने पर पार्टी का शीर्ष नेतृत्व शिमला में मौजूद रहा। पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप घोषणापत्र कमेटी के अध्यक्ष और सांसद डॉक्टर सिकंदर कुमार ने इसे लॉन्च किया।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular