36 इंच का बाहुबली डोसा, मेन्यू में 111 वैरायटी

36 इंच का बाहुबली डोसा, मेन्यू में 111 वैरायटी : नौकरी से निकाला तो खोला डोसा बाजार, राजस्थानी चटनियों के साथ साउथ का फ्यूजन डोसा लवर्स हर बार कुछ न कुछ नया ट्राई करते ही रहते हैं। हर शहर की अलग-अलग वैरायटी, लेकिन कैसा लगेगा ये जानकर कि आप कोई भी वैरायटी का नाम लो, एक चुटकी में मनचाहा डोसा मिल जाए। वो भी एक ही जगह पर ।

बाहुबली डोसा, जिनी डोसा, फ्रेंच फ्राइज डोसा, मसाला चिली चीज डोसा, पिज्जा स्पेशल डोसा, बर्न गार्लिक वेजिटेबल चीज डोसा, गैलेक्सी स्टार डोसा, गार्लिक अनियन मसाला चीज डोसा, पनीर जिनी डोसा, वेज स्प्रिंग डोसा…उफ्फ…मेन्यू की ये लिस्ट तो बड़ी लंबी है। पूरा मेन्यू पढ़ने में भी 10 मिनट लग जाएं। दस-बीस नहीं कुल 111 वैरायटी मिलती हैं।

जहां साउथ इंडियन डिश डोसा और राजस्थानी मसालों-चटनी का कॉम्बिनेशन लोगों को अंगुलियां चाटने को मजबूर कर देता है। दिल्ली में 50 हजार महीने की जॉब छूटी तो एक डोसा लवर ने छोटे से ठेले से इसकी शुरुआत की। फिर एक से बढ़कर एक ऐसी वैरायटी लेकर आए कि ‘डोसा बाजार’ बना दिया। आज वो शख्स खुद वहां काम करने वाले लोगों को सैलरी बांट रहा है।

पहले 99 वैरायटी शुरू की और अब 111

वैशाली नगर स्थित चौपाटी के सामने द डोसा बाजार की शुरुआत करने वाले हैं राहुल कपूर । कपूर ने बताया कि काफी जगह पर सिर्फ सिंपल डोसे मिला करते थे, लेकिन उन्होंने 99 वैरायटी के साथ अजमेर शहर में डोसा बाजार की लॉन्चिंग की। डिमांड बढ़ती गई तो अब उनके सेंटर पर 111 तरीके के अलग-अलग वैरायटी के डोसे मिलते हैं, जिन्हें पब्लिक खाना पसंद करती है।

शिफाली मोदी ने बताया कि वे अपने दोस्तों के साथ यहां 20 से ज्यादा वैरायटी ट्राई कर चुकी हैं। ऐसी वैरायटी हमें कहीं और नहीं मिलती है और टेस्ट में काफी अच्छा रहता है। डोसा काफी क्रिस्पी बनता है। दूसरा डोसे के साथ मिलने वाला सांभर और चटनी भी काफी टेस्टी होती है।

3 फीट का बाहुबली डोसा, 4 फीट का तवा

भूपेन्द्र बताते हैं इसे बनाने में 5 गुना ज्यादा मसाला लगता है। एक डोसे में कम से कम आधा किलो से ज्यादा मसाला, 200 ग्राम के करीब सॉस- चटनी लगती है। इसके लिए उन्होंने 4 फीट लंबा स्पेशल तवा खरीदा। एक डोसे का रेट 300 रुपए है, जिसे 3 लोग आसानी से खा सकते हैं। फैमिली और रील्स बनाने वालों में बाहूबली डोसा काफी पॉपुलर है। साइज में बड़ा होने के कारण ही इसे बाहुबली नाम दिया गया है।

खुद के सॉसेज से तैयार करते डोसे, इसलिए इनकी डिमांड

कुक भूपेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने ताऊजी डोसा बनाना सीखा। बाद में अलग-अलग जगहों पर जाकर उन्होंने डोसा बनाने का काम किया। इस बीच वह कई वैरायटी के डोसे बनाना सीखें। वर्तमान में वह 111 तरीके के डोसे बनाते हैं। उन्होंने बताया कि उनके डोसे का टेस्ट इसलिए बढ़ जाता है कि वह बाहर से सॉसेज नहीं मंगवाते हैं। खुद 7 तरीके के सॉसेज बनाकर डोसे में उपयोग करते हैं, जिससे पब्लिक को उन्हें अलग टेस्ट मिलता है।

अजमेर निवासी रुखसार शेख ने बताया कि वे पहली बार यहां डोसा खाने आए हैं। इतनी नई वैरायटी हैं कि सोचना पड़ा पहले कौनसा खाऊं। फर्स्ट टाइम जिनी डोसा ऑर्डर किया, काफी यम था।

आगे बढ़ने से पहले देते चलिए आसान से सवाल का जवाब….

कोकोनट, गार्लिक चटनी और सांभर

भूपेंद्र ने बताया कि उनके सेंटर पर 111 तरीके के डोसे के साथ पब्लिक को कोकोनट व गार्लिक चटनी के साथ सांभर दिया जाता है। सांभर प्योर जैन सांभर होता है। प्लेट में सर्व करने के दौरान उसे बेहतरीन लुक में सर्व करके पब्लिक को दिया जाता है। जिससे उसका लुक और अच्छा लगता है।

60 से लेकर 300 रुपए तक का डोसा, 650 में फैमिली

भूपेंद्र ने बताया कि उनके सेंटर पर ₹60 रुपए से लेकर 300 रुपए तक डोसे मिलते हैं। साथ ही 650 रुपए में फैमिली कॉम्बो डोसा भी मिलता है। उनके डोसा सेंटर पर टॉप 3 में जिनि डोसा, पिज्जा डोसा, फ्रेंच फ्राइज डोसा है। जिन्हें खाने के लिए पब्लिक की भीड़ लगी रहती है।

दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर, 100 FIR दर्ज

दिल्ली पुलिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर लगाने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इस संबंध में 100 FIR दर्ज की हैं।

SDM के नेतृत्व में अल्ट्रासाउंड केंद्रों की होगी जांच और 1 अप्रैल से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान होगा शुरू

बस्ती जिले के सभी 119 पंजीकृत अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच की जायेगी। तहसील के एसडीएम जांच संबंधित टीम का नेतृत्व करेंगे। सीएमओ को डीएम ने आदेश दिया है कि टीम में एक डॉक्टर और एक जिला स्तरीय अधिकारी शामिल किए जाएंगे। उन्होंने सीडीओ, एसडीएम डीडीओ, सीआरओ, पीडी व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को टीम में स्थान देने के लिए कहा है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular