6 विधानसभा उपचुनाव में 2 कांग्रेस, 2 BJP जीती : 71 साल बाद रामपुर में कमल खिला; मैनपुरी में डिंपल 2 लाख वोटों से आगे

6 विधानसभा उपचुनाव में 2 कांग्रेस, 2 BJP जीती : 71 साल बाद रामपुर में कमल खिला; मैनपुरी में डिंपल 2 लाख वोटों से आगे देश के 5 राज्यों की 6 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग जारी है। यूपी में आजम खान का गढ़ माने जाने वाले रामपुर में 71 साल बाद कमल खिला है। यहां भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने आजम के करीबी आसिम रजा को 25,703 वोटों से हरा दिया है। बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर भी भाजपा का कब्जा रहा। भाजपा ने जदयू के मनोज कुशवाहा को 3,632 वोटों से हराया। छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर और राजस्थान की सरदारशहर सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। उधर, UP की मैनपुरी लोकसभा सीट पर डिंपल यादव 2 लाख वोटों से आगे हैं। यहां भाजपा के कैंडिडेट रघुराज शाक्य उनके सामने हैं। खतौली विधानसभा सीट पर सपा-रालोद गठबंधन के मदन भैया की जीत हुई है।

उपचुनाव काउंटिंग के अपडेट्स…

• मैनपुरी में डिंपल यादव ने 2 लाख वोटों से बढ़त बना ली है। यहां BJP के रघुराज शाक्य से डिंपल का मुकाबला है।

• रामपुर में भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने सपा के आसिम रजा को 25,703 वोटों से हरा दिया है।

• खतौली में रालोद प्रत्याशी मदन भैया ने BJP कैंडिडेट राजकुमारी सैनी को 21,754 से हराया।

• राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट में कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा ने भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार पींचा को 26 हजार 696 वोटों से हराया है।

• कुढ़नी सीट में भाजपा के कैंडिडेट केदार गुप्ता जीत गए हैं। केदार ने जेडीयू के मनोज कुशवाहा को 3632 वोटों से हरा दिया।

• भानुप्रतापपुर सीट में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। सावित्री मंडावी ने बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को 21,171 वोटों से हराया है।

UP: 2 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव

मैनपुरी लोकसभा: यूपी उपचुनाव में यह सबसे अहम सीटें रही। यहां डिंपल यादव 2 लाख वोटों से आगे चल रही हैं। मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ। डिंपल के सामने भाजपा के रघुराज सिंह शाक्य हैं।

रामपुर विधानसभा सीट : इस सीट को आजम खान का गढ़ माना जाता है। यहां पहली बार भाजपा जीती है। भाजपा कैंडिडेट आकाश सक्सेना को 80,964 वोट मिले हैं, जबकि सपा कैंडिडेट आसिम रजा को 47262 वोट मिले हैं। सपा को 33702 वोटों से हार मिली है।

खतौली विधानसभा: यहां सपा-रालोद गठबंधन के मदन भैया की जीत हुई है। मदन भैया को 95,970 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा प्रत्याशी और विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को 74,216 वोट मिले हैं। यहां मदन भैया 21754 वोट के मार्जिन से जीत दर्ज की है।

रामपुर में आखिरी वक्त में उलटफेर, भाजपा की जीत: 71 साल में पहली बार कमल खिला, मैनपुरी में डिंपल रिकॉर्ड जीत की ओर

यूपी उपचुनावों में भाजपा ने बड़ा उलटफेर करते हुए रामपुर में सपा प्रत्याशी को हरा दिया है। जबकि खतौली में सपा-रालोद गठबंधन के प्रत्याशी मदन भैया ने भाजपा प्रत्याशी राजकुमारी सैनी को हरा दिया है। वहीं मैनपुरी में डिंपल यादव मुलायम जैसा करिश्मा दिखाती नजर आ रहीं हैं। वह 2.86 लाख वोट से आगे चल रहीं हैं। उनकी जीत लगभग पक्की है। रामपुर की शहर विधानसभा सीट पर पहली बार कमल खिला है। भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने सपा प्रत्याशी आसिम राजा को 33702 वोटों से हराया है। आसिम राजा 21वें राउंड तक आगे रहे। लेकिन उसके बार गेम बदल गया। 21 वें राउंड के बाद भाजपा प्रत्याशी लगातार आगे बढ़ते रहे और जीत दर्ज की।

अखिलेश ने कहा- जीत पुलिस वालों को मुबारक

रामपुर में भाजपा की जीत से ठीक पहले अखिलेश यादव ने कहा कि इलेक्शन कमीशन को रामपुर में मतगणना का संज्ञान लेना चाहिए। प्रशासन सपा को हरा सकता है। वहीं, सपा प्रत्याशी आसिम रजा ने भी चुनाव आयोग पर तंज कसते हुए कहा कि हम हारे तो इसकी मुबारकबाद पुलिस को लाठी-डंडों को। मैं हार जाऊंगा,जीत पुलिस वालों को मुबारक।

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular