Android 12 हुआ लॉन्च, बेहद एडवांस है इसकी टेक्नोलॉजी और फीचर्स भी कमाल के हैं

काफी लंबे समय के बाद आज आखिर वह दिन आ ही गया है जिसका इंतजार बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर बड़ी बेसब्री से कर रहे थे। Google ने अपने सबसे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्ज़न Android 12 बाजार में उतार दिया है। कंपनी की ओर से Android 12 ऑफिशियली पेश कर दिया गया है। तथा तीन बार इसका प्रिव्यू वर्ज़न लाने के बाद आज Android 12 Beta वर्ज़न रोलआउट हो गया है जो आने वाले दिनों में स्मार्टफोंस यूजर को मिलना शुरू हो जाएगा। Android 12 के आने के साथ मोबाइल फोन न सिर्फ पहले से अधिक एडवांस और फास्ट हो जाएंगे बल्कि गूगल ने इस नए ओएस (Operating System) में आउटलुक के साथ ही प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज से भी बेहद शानदार काम किया है।

आइए देखते हैं पुराने एंड्रॉयड से कितना अलग है Android 12
पिछले कुछ एंड्रॉयड ओएस की बात करें तो इन सभी में आपस में बहुत ज्यादा कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिला था, लेकिन नया Android 12 मौजूदा Android 11 और पहले के पुराने वर्ज़न से कई चीजों में भिन्न है। सिर्फ इंटरनल ही नहीं बल्कि बाहरी लुक में भी गूगल ने Android 12 को Android 11 से काफी अलग बनाया है जो स्मार्टफोन यूजर्स को काफी अच्छा लगे गा। अगर कहा जाए कि गूगल द्वारा लॉन्च किया गया यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12, स्मार्टफोन यूजर्स को कुछ हद तक Apple iPhone के ios जैसी फीलिंग देगा तो यह कहना ज्यादा गलत नहीं होगा। इस UI(यूजर इंटरफेस ) का अंदाज पुराने एंड्रॉयड वर्ज़न से बिल्कुल अलग है जिसकी विस्तृत जानकारी आगे दी गई है।

Android 12 के बेस्ट फीचर्स :-
Android 12 के सभी फीचर्स व नई अपडेट्स को मुख्य तौर पर तीन भागों में बॉंटा गया है जिनमें

1. डिजाईन

2. प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी

3. मल्टी कनेक्टिविटी

शामिल है। जैसा कि हमने ऊपर ही बताया है कि गूगल द्वारा लॉन्च किया गया यह नया एंड्रॉयड यूआई(User Interface ) अभी तक लॉन्च हुए सभी वर्ज़न से अलग है और कंपनी ने इसे पूरी तरह से नए रूप मे डिजाइन किया है। इसमें फोन के स्टार्ट होने के लेकर उसमें किए जाने काम तथा ऐप फंक्शन इत्यादि सभी शामिल है।

यह भी पढ़ें: Android 12 को अपने फोन में कैसे डाउनलोड करें, यहां पर देखें फुल स्टेप्स

Android 12 OS में लुक के साथ-साथ यूजर्स की प्राइवेसी और डाटा की सिक्योरिटी को लेकर भी कई नए अपडेट नए तरीके से लाए गए हैं। बाहरी ऐप्स से यूजर के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इस नए यूआई में उन ऐप्स तथा उनके द्वारा एक्सेस किए जाने वाले प्वाइंट्स को भी ट्रैक किया जा सकता है । Android 12 में वॉयस व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) पर बेहतर काम किया गया है तथा इस नए वर्ज़न में स्मार्टफोन को मल्टी डिवाईस कनेक्टिविटी के लायक बनाया गया है। शायद आप यकिन न करो लेकिन अब आपके मोबाइल फोन से ही आपकी कार भी खुल जाएगी रीमोट कंट्रोल से।

सबसे पहले इन मोबाइल कंपनियों को मिलेगा Android 12:-
Android 12 का बीटा वर्ज़न रोलआउट करने के साथ ही गूगल की ओर से बताया गया है कि कौन-कौन से ब्रांड्स सबसे पहले इस ओएस(OS) को प्राप्त कर पाएंगे। इनमें Google Pixel मोबाइल फोंस के साथ ही

ASUS

OnePlus

OPPO

Realme

Sharp

Tecno

TCL

Vivo

Xiaomi

और

ZTE आदि का नाम भी शामिल किया गया है। अनाउंसमेंट के दौरान गूगल ने यह बताया है कि ये सभी ब्रांड्स आज से ही Android 12 Beta वर्ज़न यूज़ कर सकेंगे।

Bindesh Yadavhttps://untoldtruth.in
CEO& Owner of Untold Truth "Stop worrying what you have been Loss,Start Focusing What You have been Gained"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

BEST DEALS