Android 12 को अपने फोन में कैसे डाउनलोड करें, यहां पर देखें फुल स्टेप्स..

Google ने बीते कल अपने सबसे नए तथा एडवांस Operating System को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12 Beta को ऑफिशियल तौर पर पेश कर दिया है। इस नए यूआई(user interface) को जारी करने के साथ ही कंपनी ने कुल मिलाकर 11 स्मार्टफोन ब्रांड्स की लिस्ट भी शेयर किया है जिन्हें सबसे पहले Android 12 Beta की अपडेट प्राप्त होगी। इन कंपनियों में Google के साथ-साथ ASUS, OnePlus, OPPO, Realme, Sharp, Tecno, TCL, Vivo, Xiaomi और ZTE भी शामिल है। यदि आप भी उन उत्साही मोबाइल फोन यूजर्स में से एक हैं जो चाहते हैं कि उन्हें ही सबसे पहले यह लेटेस्ट एंड्रॉयड के दर्शन हो तो आगे हमने यही तरीका बताया है कि किस तरह से Android 12 Beta को सबसे पहले अपने फोन में इंस्टाल किया जा सकता है।

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि Android 12 Beta को Google के सभी Pixel डिवाईसेज पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिया गया है लेकिन उपर दिए गए ब्रांड्स के चुनिंदा स्मार्टफोन मॉडल ही इसे डाउनलोड कर सकते हैं। Android 12 Beta को फ्लैश ईमेज के जरिये तथा साईडलोड तरीके से मैनुअली डाउनलोड किया जा सकता है तथा इसके अलावा मोबाइल ब्रांड्स OTA यानी ओवर-द-एयर तरीके से भी Android 12 Beta फाइल यूजर्स तक पहुंचा रहे हैं।

Android 12 Beta को ऐसे करें अपने फोन में इंस्टाल

  1. Android 12 Beta को अपने फोन में डाउनलोड करने से पहले आप Google के प्रोग्राम में इन्रोल करें, इसके लिए (यहां क्लिक करें)
  2. यहां आपको उन मोबाइल फोंस की लिस्ट दिखेगी, जिस पर Android 12 Beta वर्ज़न जारी किया जा चुका है।
  3. इस लिस्ट में मौजूद आपने फोन का नाम चेक करें और फिर उसके साथ में लिखे डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  1. लिंक पर क्लिक करने के बाद गूगल की ओर से Term & Conditions की नोटिफिकेशन दी जाएगी जिसे एग्री करने के बाद आप Download Android 12 OTA system image पर क्लिक करें।
  2. फाइल आपके डिवाईस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी। इसके लिए फोन में कम से कम 2 जीबी तक का स्पेस खाली होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Android 12 हुआ लॉन्च, बेहद एडवांस है इसकी टेक्नोलॉजी और फीचर्स भी कमाल के हैं

  1. OTA system image मिलने के बाद इसे अपने फोन में इंस्टाल करें। याद रहे कि फाइल इंस्टाल से पहले फोन का बैकअप जरूर ले लें।
  2. फाइल रन होने के बाद फोन Auto-Boot होगा और जब मोबाइल बंद होकर चालू होगा, तब आपके फोन की लुक बदल चुकी होगी और वह Android 12 पर काम करने लगेगा।

Android 12 Officially launched top features


यहां आपको बताते चलें कि उपर बताए गए सभी स्टेप्स गूगल पिक्सल डिवाईसेज के साथ-साथ ही अन्य स्मार्टफोन ब्रांड्स और उनके डिवाईसेज पर भी लागू होते हैं और किसी भी फोन में OTA System Image इसी तरह ही डाउनलोड की जाती है। लेकिन फिर भी हर एक स्मार्टफोन कंपनी अपने यूजर्स को अपने तरीके से OTA system image उपलब्ध करा रही है और अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसे प्रोमोट भी कर रही है। लिहाज़ा सलाह है कि अपने स्मार्टफोन में Android 11 Beta को कंपनी द्वारा बताए गए ऑफिशियल प्रोसेस के जरिये ही प्रोमोट किया जाए।

अपने मोबाइल ब्रांड और Android 12 Beta डाउनलोड करने के लिए उनके द्वारा बताए गए स्टेप्स को जानने के लिए (यहां क्लिक करें) और डाउनलोड करें

Related posts

Leave a Comment