BHU ADDMISSION : BHU में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी

सार :-

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में स्नातक अर्थात् (Graduation करने के लिए) में दाखिले की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। गुरुवार शाम विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से मेरिट सूची को जारी किया गया है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्नातक में दाखिले की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है।

विस्तार से :-

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से गुरुवार को मेरिट सूची जारी कर दी गई है। अब अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की ओर से शुरू होने वाली काउंसिलिंग का इंतजार है। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए एनटीए की ओर से प्रवेश परीक्षा कराने और परिणाम जारी होने के बाद से ही अभ्यर्थी विषयवार मेरिट सूची जारी होने का इंतजार कर रहे थे। एनटीए की ओर से छात्रों के प्रवेश परीक्षा में मिलने वाले नंबर को भेजने के बाद स्थानीय स्तर पर विश्वविद्यालय में मेरिट सूची तैयार कराई जा रही थी।

इस लिंक पर क्लिक करें।

KCR के होर्डिंग पर भारत का गलत नक्शा: पोस्टर में आधा कश्मीर गायब, बीजेपी सांसद ने कहा- यह देश की अखंडता का अपमान

परीक्षा नियंता प्रो.एसके उपाध्याय ने बताया कि पहली मेरिट सूची में सामाजिक विज्ञान संकाय, कला,विज्ञान संकाय, संस्कृत विद्या धर्म, में प्रवेश का कट ऑफ जारी किया गया है। बाकी पाठयक्रमों में प्रवेश की सूची जारी करने की प्रक्रिया चल रही है।

इधर प्रवेश पोर्टल पर मेरिट सूची जारी होने की सूचना के बाद से ही अभ्यर्थी अपने अपने पाठयक्रम की मेरिट जानने में जुट गए।

BHU में रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट :-bhuonline.in

इस वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

BSc. Maths group का पहले कट ऑफ आ चुकी है।

BHU में दाखिले के लिए आए सात लाख से अधिक आवेदन :-

BHU में स्नातक और स्नातकोत्तर समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार सात लाख से अधिक आवेदन आए हैं। परीक्षा नियंता प्रो.एसके उपाध्याय ने बताया कि जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार इस बार सात लाख से अधिक आवेदन आए जो कि पिछले तीन वर्षों में सबसे अधिक है। 2020 में जहां पांच लाख से अधिक आवेदन आए, वहीं 2021 में संख्या बढ़कर छह लाख से

अधिक पहुंच गई थी।

B.A. का भी कट ऑफ रिलीज हो गया है। BHu ने रिज़ल्ट के साथ कट ऑफ़ भी जारी किया है। जिसके अनुसार बीए सोशल के लिए सामान्य वर्ग के लिए पहले राउंड का कट ऑफ़ 352 है और बीए शास्त्री के लिए की 165.6 एवं एफएमसी में 340 है। उम्मीदवार BHU के पोर्टल पर विज़िट कर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं. साथ ही एडमिशन प्रक्रिया संबंधी अधिक जानकारी भी वेबसाइट से देखी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें।

1. खुशखबरी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना हुआ आसान,CUCET के मध्यम से प्रवेश लेना हुआ आसान:-

महिला महाविद्यालय में बीए सामाजिक विज्ञान जनरल कटऑफ 352 अंक, ओबीसी का 341 अंक, एससी 298 अंक, एसटी 254 अंक और ईडब्ल्यूएस का कटऑफ 347 अंक तक गया। संस्कृत विद्या धर्म संकाय के अंतर्गत बीए शास्त्री का जनरल कटऑफ 165.6 अंक, ओबीसी का 74.8 अंक, एससी का 72.3, एसटी का 61.5 और ईडब्ल्यूएस का 156.3 अंक है।

BHU में जाने के लिए जिन स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा है और वहां एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। आशा करते हैं सभी स्टूडेंट्स को किसी न किसी न किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन हो जाए।

BHU में जिन भी स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए फॉर्म भरा है तथा रजिस्ट्रेशन किया है वह रिजल्ट कैसे चेक करें इस वीडियो के माध्यम से समझ सकते हैं।

यह देखने के लिए क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें।

अब DU,BHU,JNU आदि यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेना हुआ कठीन, अब सिर्फ CUET के मध्यम से परीक्षा देकर ही ले सकते है टॉप Univercities में प्रवेश1:-

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, क्या ‘भारतीय’ ऋषि सुनक को मिलेगी पीएम की कुर्सी

माइक पोम्पिओ का दावा‌ : क्या चीन के कारण QUAD में शामिल हुआ था भारत 2023

माइक पोम्पिओ ने अपनी किताब में बताया है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन किस तरह QUAD में भारत को शामिल करने में कामयाब रहा।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।
Khushboo Guptahttps://untoldtruth.in/
Hii I'm Khushboo Gupta and I'm from UP ,I'm Article writer and write articles on new technology, news, Business, Economy etc. It is amazing for me to share my knowledge through my content to help curious minds.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular