CBSE (सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021): रद्द हो सकती है सीबीएसई 12वीं की बोर्ड कोरोना की वजह से लिया जा सकता है फैसला..

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा बारहवीं की परीक्षा को रद्द कर सकता है बोर्ड। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुईभायावह तथा वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर रहा है और बोर्ड की परीक्षा पूर्ण रूप से रद्द करने पर विचार कर रहा है। कहा जा रहा है कि सीबीएसई(CBSE) द्वारा अगले दो सप्ताह के भीतर बोर्ड परीक्षा की रद्द करने की घोषणा करी जा सकती है। इसे लेकर समीक्षा की जा रही है।

शिक्षा मंत्रालय (Education ministry) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में कहा कि कक्षा बारहवीं की परीक्षा के रद्द होने की संभावना जादा है। और उनका कहना है कि कोरोना वायरस (covid-19) की वजह से पैदा हुई वर्तमान स्थिति को देखते हुए परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने की पूर्ण संभावना बन रही है।

सीबीएसई(CBSE Board) स्थिति की समीक्षा करेगा और संभवत: बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना तैयार की जाएगी।

आप को बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के साथ ही में आईसीएसई बोर्ड ने भी दसवीं कक्षा की परीक्षा को पूर्ण रूप से रद्द कर दिया है। हालांकि, अभी बोर्ड ने कक्षा बारहवीं की परीक्षा पर कोई फैसला नहीं लिया है। वहीं, कई राज्य बोर्डों ने भी कोरोना वायरस के कारण संक्रमण दर बढ़ने के चलते दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर विद्यार्थियों को आंतरिक(internal ) मूल्यांकन के जरिए पास करने की घोषणा भी कर दी है।

कई एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि कोरोना वायरस (covid-19)की वजह से पैदा हुए हालात ऐसे नहीं है कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराया जा सके। ऐसे में बोर्ड को बारहवीं की परीक्षा के लिए प्लान बी तैयार रखना चाहिए ताकि मूल्यांकन मे आसानी हो ।

बताते चले की बोर्ड के ही एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई वर्तमान स्थिति बेहद खराब है और ऐसे में बोर्ड की परीक्षा का आयोजन करवाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि इस पर अंतिम निर्णय जून में समीक्षा के बाद ही लिया जाएगा तब तक बच्चे पढ़ाई जारी रखे ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति ऐसी नहीं है कि किसी भी वक्त परीक्षा का आयोजन हो पाए । गौरतलब है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर की कारण सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब दसवीं कक्षा के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन(इन्टर्नल मार्किंग ) के जरिए पास किया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 20 जून तक दसवीं कक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। हालांकि बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने को लेकर अभी तक बोर्ड की तरफ से कोई निर्णय जारी नहीं किया गया है।

Bindesh Yadavhttps://untoldtruth.in
CEO& Owner of Untold Truth "Stop worrying what you have been Loss,Start Focusing What You have been Gained"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

BEST DEALS