Electric Bill हो जाएगा आधे से भी कम बस बदल डाले घर के दो गैजेट्स

How To Reduce Electricity Bills: भारत में अब धीरे-धीरे गर्मी जा रही है और सुबह-शाम ठंडक रहने लगी है बाजू जिसके लोग रोजना कफी ज्यादा बिजली के बिल ए रहे हैं कुछ ही दिन में ठंड आ जाएगी और लोग हीटर और रजाई को निकाल लेंगे हीटर का इस्तेमाल करने पर लोगन को कोई घर में और भी ज्यादा बिजली के बिल आएंगे लेकिन ठण्डक के महिने में लोगन को ऐसा करना मजबूरी हो जाता है .

मुफ्त बिजली ने बनाया कर्जदार : राज्यों पर कंपनियों का 1 लाख करोड़ बकाया, एक्सपर्ट से जानें बिजली पर सब्सिडी कितनी सही

हम आपको बताएंगे की आप कैसे बिजली को बचा सकते हैं

सर्दियों में बिजली की खपत ज्यादा होती है, चाहे वो गीजर हो या फिर हीटर. यह काफी ज्यादा बिजली खीचते हैं इसे लोग इसे रोजा करते हैं तो करते हैं थंडी से बच्चों के लिए लोगन को इन सभी गैजेट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है

इसे कम करने के लिए हम बिजली की खपत कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं. वक्त की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देते जो बिजली के बिल को आधा से भी कम कर सकते हैं बिली के बिल बहुत ज्यादा आते हैं लोग थोड़ी सी अदला बदली करके बिजली के बिल को काफी ज्यादा बचा सकते हैं आज हम आपको बताएंगे बिजली का बिल कम (How To Reduce Electricity Bills) करने के आसान उपाय…

ऐसे हीटर के इस्तेमाल से बचें

ठंड के दिनों में हीटर का इस्तेमाल आम बात है. अगर आप ज्यादा क्षमता के हीटर का इस्तेमाल कर रहें तो.. तुरंत इसे हटा दें क्यूंकी इज समय मार्केट में कुछ ऐसी हीटर ए रहे हैं जो बहुत ही कम इलेक्ट्रिक सिटी में आपको अच्छी ही देते हैं ऐसे में आप ज्यादा इलेक्ट्रिक वाले इंटर को हटा दें ज्यादा क्षमता वाले हीटर बहुत बिजली खपत करते हैं और इसका सीधा असर बिल पर दिखाई देता है. हीटर की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल किफायती होता है आगर हीटर का उपयोग करने से आपका बिल ज्यादा एक रहा है तो आप ब्लोअर का उपयोग करें क्योंकि ब्लोअर कम बिजली खपत के साथ-साथ सेफ भी होता है.

पुराने जमाने का गीजर

कई घरों में आज भी पानी गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों ही बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं आप सबसे पहला काम अपने घर के उन लोगों को बदलो करेन जो कफी पुराने हो चुके हैं क्योंकि इतने भी पुराने ऑब्जेक्ट हैं वह काफी ज्यादा रोशनी खिचती है बिजली ज्यादा खपत बिल बढ़ाएगी ही. इसलिए आज ही रॉड और पुराने जमाने के गीजर की जगह एडवांस्ड गीजर घर में लाएं. अच्छा होगा कि आपका नया गीजर 5 स्टार रेटिंग वाला हो. 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर बिजली कम खपत करते हैं अगर आप फाइव स्टार रेटिंग वाले गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके घर में काफी ज्यादा बिजली बचेगी जिससे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम मार्केटिंग से बन गए करोड़पति : 3 दोस्तों ने मिलकर बनाई कंपनी,

नॉर्मल बल्ब बढ़ा देता है बिजली की खपत

आप अगर अब भी पुराने बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें गुडबाय कह दीजिए. ये बल्ब बिजली का बिल तेजी से बढ़ाते हैं क्या समय मार्केट में बहुत कम वाट के बल्ब ए गए हैं जो आपके लिए लभदायक हैं इनसे छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत कम कर सकते हैं. इनकी जगह घर में एलईडी बल्ब इस्तेमाल करना शुरू कर दें लेडी बल्ब से आपके घर में कफी काम बिजली आएगी और आपके लिए यह काफी ज्यादा फायदेमंद होंगे एलईडी बल्ब बिजली की खपत को कम कर आपको भारी-भरकम बिल से बचा सकता है.

छोटा सा बदलाव कराएगा मोटा फायदा

आमतौर पर देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. बिजली का बिल बढ़ने का मतलब है आपका बजट बिगड़ जाता है सर्दी के दिनों में 24 घंटे आपको हीटर या अन्य कोई वस्तु उपयोग करना रहता है जो आपको थंडक से बचाए अगर आप बिजली के ज्यादा बिल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सिर्फ घर के कुछ डिवाइस बदलने होंगे.

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित
Harsh Pandeyhttps://UntoldTruth.in
Hii, I'm Harsh Pandey ....

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular