अपने Instagram चैनल पर मार्क ज़ुकरबर्ग ने नए सब्सक्रिप्शन ऑफर को लेकर जानकारी शेयर की है। जुकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा कि लोगों को वेब आधारित सत्यापन के लिए 11.99 डालर और iOS के लिए 14.99 डालर देने होंगे। इस सप्ताह आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की जाएगी Meta Verified Subscription Service।
Facebook and Instagram Blue Tick : Twitter की तरह ही Facebook के Parent Company Meta Platforms Inc. ने अपनी सब्सक्रिप्शन सर्विस को लॉन्च करने की घोषणा किया है। कंपनी की Meta Verified सर्विस में उपयोगकर्ता को कई सारे नए और अतिरिक्त फीचर्स मिलेंगे। पैसे देने वाले यूजर्स को अकाउंट वेरिफिकेशन बैज (Account Verification Badge) भी मिलेंगे। मेटा की नई Subscription Service की कीमत 11.99 डॉलर (करीब 1000 रुपये) का चार्ज लगेगा।
iOS App के जरिए इस सर्विस को लेने पर 14.99 डॉलर देना होगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि फिलहाल यह सर्विस खासतौर पर कॉन्टेन्ट क्रिएटर्स को ध्यान में रखकर ही लाई गई है। वेरिफिकेशन बैज (Verification Badge) के अलावा सबस्क्रिप्शन सर्विस में ‘प्रोऐक्टिव अकाउंट प्रोटेक्शन, अकाउंट सपोर्ट के लिए एक्सेस और पहले से ज्यादा विजिबिलटी और रीच’ जैसी सुविधाएं लोगों को मिलने वाली है। Meta के प्रवक्ता ने एक ईमेल के द्वारा यह जानकारी बताई है।
Facebook & Instagram दोनों के लिए है Subscription Service :-

इसके अलावा मेटा के चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर Mark Zuckerberg ने नए प्रॉडक्ट की जानकारी अपने Instagram Account के जरिए दी। आपको बता दें कि इस सर्विस को पिछले हफ्ते ही पेश किया गया था। यह ऑप्शन Facebook और Instagram दोनों के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन इनका सब्सक्रिप्शन अलग-अलग ही होगा।
बता दें कि सोशल नेटवर्किंग कंपनियों में पिछले कुछ सालों में Subscription Service काफी लोकप्रिय हो गई है। इससे कंपनियों को अपने बिजनेस को अलग तरीके से चलाने का मौका भी मिलता है जो अभी तक मुख्य तौर पर सिर्फ विज्ञापनों पर ही निर्भर हैं। Snap Inc. के पास Snapchat Plus है। जबकि Twitter के पास भी अभी एक Subscription Service है जिसका सबसे बड़ा सेलिंग पॉइन्ट अकाउंट वेरिफिकेशन है।

जुकरबर्ग ने पोस्ट में लिखा, इस हफ्ते हम मेटा वेरिफाइड शुरू कर रहे हैं। एक तरह की सब्सक्रिप्शन सेवा है, जो यूजर को एक सरकारी पहचान पत्र के साथ अपने अकाउंट को सत्यापित करने का मौका देगी। जुकरबर्ग के अनुसार, अब ग्राहक रुपये देकर ना केवल ब्लू बैज (नीला टिक) ले सकेंगे बल्कि उन्हें समान आइडी वाले फर्जी अकाउंट से सुरक्षा और कस्टमर सपोर्ट तक सीधी पहुंच प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि यह नया फीचर Facebook और Instagram की सेवाओं में प्रमाणिकता सुरक्षा बढ़ाने के बारे में है।
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रेवेन्यू के लिए Meta की निर्भरता विज्ञापनों पर है :-

Meta का विज्ञापनों से अधिकतर रेवेन्यू आता है लेकिन इकॉनमी में उतार-चढ़ाव के चलते इस पर काफी असर पड़ सकता है। Covid-19 की शुरुआत में मेटा के बिजनेस को काफी नुकसान हो गया था और पिछले साल के आखिर में यूरोप में युद्ध और मंदी के चलते भी कंपनियों के बिजनेस पर काफी असर पड़ा था। सब्सक्रिप्शन सर्विस के चलते रेवेन्यू ज्यादा कंसिस्टेंट (एक सा) रहता है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यूजर्स अब तक जिन सर्विस का इस्तेमाल फ्री में करते आए हैं, उनके लिए पैसे देना चाहते हैं या नहीं।
Twitter के Subscription Service की रफ्तार भी अभी तक धीमी ही देखी गई है। लेकिन मेटा के Subscription Package का सबसे बेहतर फीचर ‘विजिबिलटी का बढ़ना’ है। Facebook या Instagram पर इन दिनों अपनी पोस्ट की रीच और विजिबिलटी कायम रखना बहुत मुश्किल हो रहा है, यहां तक कि यूजर्स के फोलोवर्स को भी उनकी पोस्ट नहीं दिखती है।
कंपनी ने अब यूजर्स को उस कॉन्टेन्ट को दिखाना शुरू कर दिया है, जिनमें उन्हें रुचि है, ना कि वह कॉन्टेन्ट दिखाते हैं जो उनके द्वारा फोलो किए जा रहे लोग पोस्ट किये होते हैं। Meta इस हफ्ते से अपनी Subscription Service को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टेस्ट करना शुरू कर देगी।