Health Tips : किस बरतन में बनाये खाना स्टील एल्युमिनियम या मिट्टी जाने सेहत के लिए कौन सबसे बेस्ट

Best Utensils for Cooking : आपके किचन में कई धातुओं के बर्तन मौजूद होंगे, जिनका इस्तेमाल आप खाना बनाने में करती हैं. किसी के किचन में स्टील (steel ) के बर्तन में खाना पकता है तो कई एल्युमीनियम (aluminum) के बर्तन का इस्तेमाल कर रहा है, जबकि कुछ लोग स्टेनलेस स्टील (stainless steel) में खाना पकाते हैं हलंकी कुछ ऐसे बार्टन होते हैं जिसमें खाना बनाने से आपके शरिर में होने वाली समस्या आपसे दूर रहेगी

Health Tips : बदलते मौसम में अपने सेहत का रखे ख्याल , डेली डाइट में शमिल करे ये हेल्दी चिजे

स्टेनलेस स्टील से बने बर्तन

ज्यादातर घरों में स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में खाना पकाया जाता है. इसमें खाना जल्दी पक जाता है और एक साथ कई चीजें बनाई जा सकती हैं अगर बात किया जाए स्टील की सबसे उपयोगी बार्टन स्टील के बार्टन को मन जाता है स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में खाना पकाने के दौरान उसमें मौजूद पोषक तत्व की सिर्फ 60 से 70 प्रतिशत ही बच पाता है.

इसलिए जब भी मार्केट जाएं तो क्रोमियम या निकल से पॉलिश हुए स्टेनलेस स्टील बर्तन खरीदने से बचें. यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है आप जल्‍दबाजी में ध्यान नहीं देते लेकिन स्टील के बार्टन में रोजाना खाना बनाने से आपके लिए काफी नया मुश्किल खड़ा हो सकता है

ब्रास यानी पीतल के बर्तन

कुछ घरों में पीतल के बर्तन का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें खाना पकाने से करीब 90 प्रतिशत पोषक तत्व बरकरार रहता है पाताल के बार्टन में खाना बनाने से हम कफी फायदा मिलता है साफ-सफाई ज्यादा होने के चलते लोग इसके बर्तनों को अवॉयड करते हैं. लेकिन ब्रास यूटेंसिल में एसिडिक या फिर साइट्रिक खाद्य पदार्थों को नहीं पकाना चाहिए पिता के बार्टन में खाना को पकाने से उसमें का पुरा पोषण हमन आसन से प्रप्त हो जाता है ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

आयरन (लोहे) के बर्तन

लोहे के बर्तन में खाना पकाना काफी फायदेमंद माना जाता है याही करन है की आज की समय में भी कवि की रोटी लोगो को कफी ज्यादा पसंद आती है अन्य बर्तनों को मुकाबले यह बेस्ट होता है. कास्ट आयरन या कच्चे लोहे के बर्तनों में खाना पकाने से जरा सी मात्रा में आयरन खाने में घुलता है जो हमारे शरिर के लिए कफी ज्यादा फायदेमंद होता है यह शरीर को स्वस्थ रखता है. ऐसे लोग जिनकी बॉडी में आयरन की मात्रा ज्यादा हो, यानी थैलेसीमिया मेजर हो, उन लोगों को लोहे के बर्तनों में पका हुआ खाना नहीं खाना चाहिए या यूएन लोगन के लिए कफी फायदमांड होता है जिन्के शरिर में आयरन की कमी होती है ऐसे में आर्यन की समय से पिदित लोग लोहे के ही बार्टन में बने हुए भोजन को करे

नॉन-स्टिक कुकवेयर

आजकल नॉन-स्टिक बर्तनों का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है. हर किचन में ये बर्तन आपको मिल जाएंगे. इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इसमें कुछ भी पकाने से वह न तो जलता है और ना ही चिपकता है मार्केट में बहुत सारे ऐसे बरतन आसन से उपलब्ध हो जाते हैं जो हमारे लिए कफी उपयोगी होते हैं दातर नॉन-स्टिक बर्तन टेफ्लॉन से कोटेड किए हुए होते हैं. इसमें कैडमियम और मरकरी पाए जाते हैं क्या तारह ​​के बार्टन में अगर आप खाना को पका कर खाते हैं तो आपके लिए कफी फायदेमंद रहता है ये सेहत पर बुरा असर छोड़ते हैं. कैंसर, किडनी, लिवर डिजीज, हार्ट डिजीज, मेंटर प्रॉब्लम्स, नर्व डिसऑर्डर जैसी बीमारियों का खतरा ऐसे बर्तन में खाने से बना रहता है.

Health Tips : आपको भी है भूलने की आदत तो डाइट में शमिल करे ये फूड्स दिमाग होगा तेज

एल्युमीनियम के बर्तन

एल्युमीनियम एक प्रकार का थायरोटॉक्सिक मेटल होता है. खाना पकाते समय यह आसानी से उसमें घुल जाता है.अगर घर में एल्युमीनियम के बर्तनों का लगातार इस्तेमाल हो रहा है तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में आप रोजना एल्युमिनियम के बार्टन में भोजन न बनाएं जिसमें कब्ज, लिवर डिसऑर्डर, पैरालिसिस या दिमाग से जुड़ी कोई समस्या.

मिट्टी के बर्तन

मिट्टी के बर्तन आंच पर धीरे-धीरे गर्म होते हैं, जिससे भोजन की नमी और पोषक तत्व बची रहती है. हालांकि, मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाने में काफी वक्त लगता है लेकिन बाकी बर्तनों को मुकाबले ये सबसे बेहतर होते हैं मिट्टी के बार्टन में खाना बनाने से आप हर तरह की समस्या से दूर रहेंगे इनसे सेहत को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है.

73 सालों में पहली बार मनाया जाएगा Supreme Court का स्थापना दिवस

शनिवार यानी आज 4 फरवरी को पहली बार भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) का स्थापना दिवस मनाया जाएगा।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिंगापुर के न्यायाधीश जस्टिस सुंदरेश मेनन को बुलाया गया है।

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित

मशहूर प्लेबैक सिंगर वाणी जयराम का निधन, हाल ही में पद्म भूषण से किया गया था सम्मानित
Harsh Pandeyhttps://UntoldTruth.in
Hii, I'm Harsh Pandey ....

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

BEST DEALS

Most Popular