UP Board Result 2020: 99.6 फीसदी कॉपियां हुईं चेक, परिणाम इस तारीख को होंगे जारी,ऐसे देखे रिजल्ट

UP Board, Up Board Result 2020: प्रदेश में बोर्ड संबंधित परीक्षाएं समय रहते ही संपन्न हो गई थी , अब बस परिणामों का इंतजार हो रहा है।आप सब को बता दें कि यूपी बोर्ड की कॉपियों की चेकिंग बहुत दिनों से चल रही है। और अब कई सारे जिलों मे कापियों का मूल्यांकन पूरा भी हो चुका है। आप को बात दें प्रदेश कि राजधानी लखनऊ में कापियों की चेकिंग 19 मई हो शुरू हुआ था यूपी बोर्ड की लगभग सभी उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग शनिवार 30/05/2020 को पूरा हो गया।लखनऊ जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रसाशन ने मूल्यांकन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही बजट जारी कर दिया था । लगभग 11 दिन में ही सारी कॉपियां को चेक कर दिया गया था ।


99.06 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है पूरा-


माध्यमिक शिक्षा परिषद(यूपी बोर्ड ) की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2020 की 99.06 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग पूरी हो गई है । माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 27 जून तक परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार तक लगभग 67 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। कोरोना के ऑरेंज जोन के बस्ती तथा रेड जोन के आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली तथा वाराणसी में मूल्यांकन थोड़ा स बकाया रह गया है।

281 में से लगभग 268 मूल्यांकन केंद्रों में मूल्यांकन का काम हो चुका है पूरा। 13 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन का काम अभी चालू है। बाकी मूल्यांकन एक से -दो दिन में पूरा होने की संभावना है।आप को बात डे की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की 10वी और 12वीं कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है और जो बचा है वो चल रहा है। मीडिया के रिपोर्ट के हिसाब से 10वीं और 12वीं की 90 पर्सेन्ट कॉपियों का मूल्यांकन लगभग लगभग पूरा हो चुका है।

और अब वहीं यूपी बोर्ड अपने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम की तैयारी में पूरी तरह जूता हुआ है। बताया जा रहा है कि बोर्ड की बाकी बची कॉपियों का मूल्यांकन इस सप्ताह तक लगभग समाप्त हो जाने की संभावना है। इन सब जानकारियों से अनुमान लगया जा रहा है कि 10वी तथा 12वीं कक्षा के परिणाम जून के आखिरी हफ्ते तक आने की पूरी उम्मीद है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Announced soon 27/06/2020

कक्षा 10 के पिछले सालों का रिजल्ट देखने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें

Download 10 result previous year

सर्वर 1 l सर्वर 2

कक्षा 12 के पिछले सालों का रिजल्ट देखने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें

Download 12 result previous year

सर्वर 1 l सर्वर 2

Related posts

Leave a Comment