पेंटागन ने नए ‘माइक्रोवेव हथियार’ के लिए परीक्षण पूरा किया

164

अमेरिकी नौसेना और वायु सेना जल्द ही एक उच्च तकनीक निर्देशित ऊर्जा प्रणाली में पांच साल का शोध प्रयास पूरा करेगी

पेंटागन डेवलपर्स के अनुसार, अमेरिकी सेना एक नए हाई-पावर माइक्रोवेव हथियार के लिए “कैपस्टोन टेस्ट” चलाएगी, जिसने दुश्मन के “ड्रोन स्वार्म्स” को नीचे लाने के उद्देश्य से एक अलग माइक्रोवेव सिस्टम पर प्रगति पर ध्यान दिया।

माइक्रोवेव हथियार’

हाई-पावर ज्वाइंट इलेक्ट्रोमैग्नेटिक नॉन-काइनेटिक स्ट्राइक वेपन (HiJENKS) के लिए अंतिम परीक्षण संयुक्त रूप से वायु सेना अनुसंधान प्रयोगशाला (AFRL) और नौसेना अनुसंधान कार्यालय द्वारा कैलिफोर्निया के चाइना लेक के पास एक सैन्य अड्डे पर किया जाएगा, जो गहन परीक्षणों का हिस्सा है। गर्मी जिसने पांच साल की विकास परियोजना के अंत को चिह्नित किया।

एएफआरएल के हाई-पावर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक्स डिवीजन का नेतृत्व करने वाले जेफरी हेगेमेयर ने कहा कि हथियार को अभी भी एक मंच नहीं मिला है, लेकिन ध्यान दिया कि इसका छोटा आकार युद्ध में विभिन्न प्रकार के उपयोग की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें :WTO की बैठक जेनेवा में हुई। इस सम्मेलन में अमेरिका और यूरोपीय देशों ने भारतीय किसानों को दी जाने वाली एग्रीकल्चरल सब्सिडी का विरोध किया।

उन्होंने पिछले महीने के अंत में एक ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा, “हम इस परीक्षण को पूरा करने के बाद और अधिक सेवा-विशिष्ट अनुप्रयोगों को देखना शुरू कर देंगे, जो प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करता है।”

HiJENKS को दुश्मन इलेक्ट्रॉनिक्स को निष्क्रिय करने के लिए उच्च-शक्ति वाले माइक्रोवेव का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो काउंटर-इलेक्ट्रॉनिक्स हाई पावर माइक्रोवेव एडवांस्ड मिसाइल प्रोजेक्ट, जिसे CHAMP के रूप में भी जाना जाता है, के तहत एक दशक से अधिक समय पहले किए गए पिछले काम पर आधारित है।

THOR प्रोग्राम मैनेजर एड्रियन लुसेरो के अनुसार, वायु सेना एक अन्य निर्देशित ऊर्जा माइक्रोवेव सिस्टम, टैक्टिकल हाई पावर ऑपरेशनल रिस्पॉन्डर (THOR) पर भी काम कर रही है, जिसका उद्देश्य “ड्रोन स्वार्म्स को अक्षम करना” है जो सैनिकों या सैन्य ठिकानों को खतरा हो सकता है।

लुसेरो ने उसी जून प्रेसर के दौरान कहा, “वहां अन्य प्रभावक हैं जो बंदूकें, जाल और लेजर सिस्टम जैसे ड्रोन सिस्टम के खिलाफ जाने का इरादा रखते हैं।” “लेकिन THOR तालिका में जो लाता है, वह प्रभावित करने के लिए एक बड़ी सीमा है और इसमें सगाई का समय कम है।”

थोर के लिए एक प्रोटोटाइप को हाल ही में परीक्षण के लिए विदेश भेजा गया था, जिसके दौरान विकास टीमों ने सिस्टम की सीमा का विस्तार करने और इसकी शक्ति बढ़ाने का प्रयास किया, लुसेरो ने आगे कहा, परीक्षण के दौरान हथियार 94% विश्वसनीय था और साबित हुआ कि यह उपयोगी हो सकता है। असली दुनिया।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here