तुर्किये सीरिया में भूकंप से तबाही: 4 हजार से ज्यादा मौते

92
तुर्कि

तुर्किये सीरिया में भूकंप से तबाही: 4 हजार से ज्यादा मौते

तुर्किये सीरिया में भूकंप से तबाही: 4 हजार से ज्यादा मौतें; तुर्किये में सोमवार को 12 घंटे के भीतर तीन बड़े भूकंप आए। इनकी तीव्रता 7.8, 7.6 और 6.0 थी। भूकंप केंद्र तुर्किये का गाजियांटेप शहर था। यह सीरिया बॉर्डर से 90 किमी दूर है।

सबसे ज्यादा तबाही और मौतें तुर्किये और उसके पड़ोसी देश सीरिया में हुई। दोनों देशों में अब तक 4,300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्किये के दक्षिण पूर्वी शहरों में 3,400 से ज्यादा इमारतों के गिरने की खबर है।

तुर्किये में अब तक 2,921 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 15 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। सीरिया में 1,444 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा जख्मी हैं। 3 बड़े झटकों के अलावा 78 आफ्टर शॉक्स दर्ज किए गए, जिनकी तीव्रता 4 से 5 रही।

इसे भी पढे :-हिंडेनबर्ग के झटके से अडानी ग्रुप में डूब गया LIC म्यूचुअल फंड्स का आधा पैसा !

भारत सरकार तुर्किए में मेडिकल टीम के अलावा राहत और बचाव कार्य के लिए 100 कर्मियों वाली NDRF की 2 टीम भेजने का फैसला किया है। उधर, अडाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। इसके चलते दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। राहुल गांधी ने कहा कि सरकार अडाणी पर संसद में बहस नहीं चाहती। उन्होंने कहा कि सरकार डरी हुई है | मोदीजी पूरी कोशिश करेंगे कि अडाणी पर संसद में बहस नहीं हो।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

1. नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए नॉमिनेशन का आखिरी दिन ।

2. पार्लियामेंट की लाइब्रेरी बिल्डिंग में BJP की संसदीय दल की बैठक।

3. विक्टोरिया गौरी को मद्रास हाईकोर्ट का जज बनाने के खिलाफ SC में सुनवाई ।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. तुर्किये सीरिया में 12 घंटे में भूकंप के 3 बड़े झटके, मलबे में दबे लोगों के लिए रेस्क्यू जारी

मिडिल ईस्ट के 4 देशों तुर्किये, सीरिया, लेबनान और इजराइल में भूकंप के झटके आए। लेबनान और इजराइल में नुकसान की खबर नहीं है । तुर्किये के वाइस प्रेसिडेंट फुआत ओक्ते के ऑफिस की तरफ से एक बयान जारी किया गया। कहा- देश के 10 शहरों में इमरजेंसी और रेड अलर्ट जारी रहेगा।

सभी स्कूल-कॉलेज एक हफ्ते बंद रहेंगे। मलबे में दबे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। तुर्किये के समय के मुताबिक, पहला झटका सुबह करीब चार बजे (7.8), दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0) आया। 84 साल पहले 1929 में नॉर्थ ईस्ट तुर्किये के में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, , जिसमें 30 हजार लोग मारे गए थे। वहीं साल 1999 में पश्चिम तुर्किये के इजमिट शहर में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप में 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

इसे भी पढे :- https://newsxpresslive.com/vivekananda-kendra-launched-young-india/

तुर्किये – सीरिया में 12 घंटे में भूकंप के 3 बड़े झटके: 2300 से ज्यादा मौतें, सैकड़ों मलबे में दबे; रेस्क्यू टीम राहत सामग्री भेजेगा भारत

मिडिल ईस्ट के चार देश तुर्किये (पुराना नाम तुर्की), सीरिया, लेबनान और इजराइल सोमवार सुबह भूकंप से हिल गए। यहां 12 घंटे में बड़े भूकंप आए। सबसे ज्यादा तबाही एपिसेंटर तुर्किये और उसके नजदीक सीरिया के इलाकों में देखी जा रही है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक- तुर्किये और सीरिया में अब तक 2300 लोगों की मौत हो चुकी है। लेबनान और इजराइल में भी झटके महसूस किए गए, लेकिन यहां नुकसान की खबर नहीं है। तुर्किये में अब तक 1498 लोगों की जान जा चुकी है। 7 हजार लोगों के घायल होने की खबर है। सीरिया में 805 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा जख्मी हैं। टर्किश मीडिया के मुताबिक- 3 बड़े झटके आए। पहला तुर्किये के वक्त के मुताबिक, सुबह करीब चार बजे (7.8) और दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0)। इसके अलावा 78 आफ्टर शॉक्स दर्ज किए गए। इनकी तीव्रता 4 से 5 रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here