तुर्किये में फिर से आया भूकंप, इमारतें गिरने से फिर 3 की मौत, 213 घायल

92

तुर्किये-सीरिया बॉर्डर क्षेत्र पर फिर से लगातार दो बार भूकंप महसूस किया गया है। EMSC का कहना है कि दो बार भूकंप आने के बाद अब तक 32 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं। भूकंप की तीव्रता 6.4 थी जिसकी वजह से कई इमारतों को नुकसान पहुंचने की खबर आयी है।

तुर्कि

तुर्किये-सीरिया में एक बार फिर से भूकंप के दो तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप तुर्किये-सीरिया बॉर्डर क्षेत्र से 1.2 मील की गहराई में आया। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने कहा कि सोमवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है और इससे कई इमारतों को फिर से नुकसान पहुंचा है और 3 लोगों की मौत भी हुई है। बता दें कि बीते 6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप ने तबाही मचा दिया था , जिससे हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

Read also –

राजस्थान में इस साल गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड

3 लोगों की मौत, 213 लोग घायल और भूकंप के 32 आफ्टरशॉक्स

6.4 की तीव्रता वाले भूकंप से तुर्किये और सीरिया , दोनों देशों के उन्ही सीमा-वर्ती इलाकों को नुकसान हुआ है | जहां 6 फरवरी को भी भूकंप ने तबाही मचाई थी। ताजा झटकों से पिछले भूकंप मे जर्जर हुईं कई इमारतें भी ढह गईं। इसकी वजह से राहत कार्य में बाधा तो आयी ही है , साथ ही 3 लोगों की मौत और 213 लोग घायल भी हो गए हैं। भूकंपों के बाद अब तक 32 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं।

तुर्की

मिस्र और लेबनान में भी झटके

तुर्किये की आपदा एजेंसी के का कहना है कि दक्षिणी हटे प्रांत के समंदाग में 5.8 तीव्रता तो अंताक्य में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है। बीते दिनों मे आए जोरदार भूकंप के चलते लोग आज भी दहशत में हैं। 6.4 की तीव्रता से भूकंप के आने के तुरंत बाद लोग अपने अपने घरों से बाहर आ गए और चारों तरफ अफरा तफरी का माहौल हो गया। रायटर्स के मुताबिक इसका केंद्र तुर्किये के अंताक्य शहर में रहा और इससे कई इमारतों को नुकसान भी हुआ है। उनका कहना है कि मिस्र और लेबनान में भी भूकंप के झटके महसूस गए है।

भूकंप

6 फरवरी भूकंप से भी हुए थी हजारों की मौत

तुर्किये-सीरिया में 6 फरवरी को भी भूकंप आया था, जिसने दोनों देशों में भीषण तबाही मचाई थी। उस भूकंप से अब तक कुल 45000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हर रोज मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। भूकंप की तीव्रता 7.8 होने कि वजह से हजारों इमारतें धराशाई हो गई और लाखों लोग उसमें फंस भी गए थे और हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

इन सबको भी पढ़ें।

कूनो नेशनल पार्क में 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से भारत लाए जाएंगे 12 चीते

What is the processor

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here