ChatGPT से कंपनियां हजारों डॉलर बचत का उठा रही हैं फायदा, 48 फीसदी कंपनियां ने की $50,000 की बचत

64

बहुत सी कंपनियां अब OpenAI की इस New Technology ChatGPT का Use कर रही है ChatGPT As Company Employees की तरह कार्य कर रही है। कर्मचारियों की जगह करने लगी हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने पर कंपनियों को को बहुत फायदा हो रहा है।

ChatGPT : ChatGPT का इस्तेमाल करके कंपनियों की बचत भी हो रही है। बीते सालों में ChatGPT ने Artificial Intelligence आधारित चैटबाट ChatGPT को पेश किया गया था। यह New Technology टेक की दुनिया ही नहीं, बल्कि इंटरनेट की दुनिया में भी नया अविष्कार बन कर उभरा है।

यहां तक कि, ChatGPT की पहचान Popular Tech Company Google के राइवल के रूप में होने लगी। हालांकि, ChatGPT में बहुत सारी विशेषताएं है। इसी वजह से यह कई सेक्टर के लिए एक नई चुनौती के रूप में बाहर आया है। ChatGPT से बात करना बिल्कुल किसी समझदार मनुष्य से बात करना और उससे जानकारी लेने जैसा है।

ऐसे में बहुत से लोगों को यह डर भी सता रहा है कि इस नई तकनीक से धीरे- धीरे कहीं वर्कप्लेस करके इंसान की जगह मशीन न ले ले। इसी कड़ी में कई कंपनियों की ओर से ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि AI ChatBot को सिर्फ उन्ही कार्यों के लिए रखा गया है जो काम पहले कंपनी के कर्मचारी करते थे। यही नहीं, कंपनियों का यह भी दावा कर रही है कि यह नई तकनीक कंपनियों में हजारों डॉलर की बचत करने में भी बहुत काम आ रही है।

कंपनियां उठा रही है हजारों डॉलर बचत का मुनाफा :-

इन सबके बीच एक और खबर कई कंपनियों की ओर से सामने आ रही हैं कि AI ChatBot को सिर्फ उन्ही कार्यों के लिए रखा गया है जो काम पहले कंपनी के कर्मचारी करते थे। यही नहीं, कंपनियों का यह भी दावा कर रही है।

आपको बता दें कि वे कंपनियां जो अपने कामों में ChatGPT का Use कर रही हैं, वे हजारों डॉलर बड़ी बचत का मुनाफा भी उठा रही हैं। ऐसी 48 फीसदी कंपनियां 50,000 डॉलर की बचत ChatGPT की मदद से कर चुकी हैं तो करीब 11 फीसदी कंपनियां ऐसी भी हैं, जिन्होंने 1,00,000 डॉलर तक की भी बचत ChatGPT की मदद से की है।

https://newsxpresslive.com/pm-modi-will-visit-karnataka-on-27th-february/

AI based ChatBot का इस्तेमाल :-

दरअसल AI based नई तकनीक Human Like Text Generat करने में सक्षम है। यही वजह है कि कंपनियां ChatGPT का प्रयोग कंटेंट क्रिएशन, कोड लिखवाने, कॉपीराइट और कस्टमर सपोर्ट और मीटिंग की तैयारियां इत्यादि के लिए कर रही हैं।करीब 66 प्रतिशत कंपनियां इंटरव्यू ड्राफ्ट करने के लिए ChatGPT का प्रयोग कर रही हैं। तो 77 प्रतिशत कंपनियां जॉब डिस्क्रिप्शन लिखवाने के लिए ChatGPT का Use कर रही हैं।

ChatGPT को कॉलेज के छात्रों ने बना लिया है अपना दोस्त :-

आपको बता दें कि ChatGPT को पिछले साल नवंबर में लॉन्च किया गया था और इसने महज कुछ ही महीनों में इसने दुनियाभर में काफी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। दुनियाभर के कॉलेज के छात्रों ने तो ChatGPT को अपना दोस्त ही बना लिया है।

ChatGPT ने मचाया बवाल , मोदी और एलेन मस्क के साथ – साथ ….

ChatGPT जॉब सीकर्स को भी लग रहा है अब उपयोगी :-

ChatGPT का इस्तेमाल जॉब सीकर्स भी अब उपयोगी लगने लगा है। नए काम की तलाश में जो लोग हैं, वे एआई आधारित चैटबॉट का इस्तेमाल Resume और Cover Letter लिखने के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

यही नहीं, 1000 ऐसे लोग हैं जो ChatGPT का प्रयोग एप्लीकेशन मटीरियल के लिए कर रहे हैं, ChatGPT के काम की ChatGPT की क्वालिटी को लेकर लोग संतुष्ट हैं। 76 प्रतिशत उपयोगकर्ता के कंटेंट को हाई और वेरी हाई की क्वालिटी में रखते हैं।

ChatGPT कैसे काम करता है? :-

Technology की इस दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को भविष्य माना जा रहा है। यही वजह है कि कई दिग्गज कंपनियां Artificial Intelligence में अपना दबदबा बढ़ाने तथा Technology विकसित करने के लिए होड़ बढ़ रही हैं। यह यूजर के सवालों का Response इंटरनेट से ढूंढकर नहीं, बल्कि खुद काफी हद तक इंसानों की तरह अपने हिसाब से देता है।

ChatGPT का मुकाबला करने के लिए बार्ड (Bard) को लेकर आये हैं। गूगल 6 सालों से लगातार एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम कर रहा है। आज गूगल के सीईओ ने अपना एआई चैटबॉट बार्ड (Bard) को लेकर आया है। यह Google के अपने भाषा मॉडल – लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन (LaMDA) का उपयोग करने वाली है बता दें कि पिछले कुछ समय से Google की कमाई में गिरावट देखने को आई है।

इन खबरों को भी पढ़ें।

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है?1

भारत का अपना BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम 2023, क्या Android और iOS को Replace कर पायेगी?

क्या ChatGPT से आगे निकल पाएगा Google का Bard 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here