अब लालू से CBI कीपूछताछ

79

अब लालू से CBI कीपूछताछ दिल्ली में साढ़े चार घंटे सवाल हुए; केरल में छात्राओं को 6 महीने की मैटरनिटी लीव रेलवे में जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में CBI ने बिहार के पूर्व CM लालू यादव से दिल्ली में पूछताछ की। दो राउंड में यह पूछताछ साढ़े चार घंटे चली। इस बीच लालू की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट कर चेतावनी दी उनके पापा को परेशान किया गया तो वे दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे। एक दिन पहले जांच एजेंसी ने लालू की पत्नी राबड़ी देवी से 4 घंटे तक पूछताछ की ने लालू की पत्नी राबड़ी देवी से 4 घंटे तक पूछताछ की थी।

https://youtu.be/rbud6KABXtE

उधर, केरल यूनिवर्सिटी ने 18 साल से ज्यादा उम्र की छात्राओं को 6 महीने की मैटरनिटी लीव देने का फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेज मेडिकल सर्टिफिकेट की जांच के बाद स्टूडेंट्स को दोबारा क्लास ज्वाइन करने की परमिशन दे सकते हैं। इससे पहले जनवरी में केरल सरकार ने छात्राओं को पीरियड लीव देने का आदेश जारी किया था। इसके तहत स्टूडेंट्स को अटेंडेंस में 2% की छूट भी दी गई है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

1. PM मोदी त्रिपुरा में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

2. WPL में गुजरात जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला ।

बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी….

1. जॉब फॉर लैंड केस में लालू से दो राउंड पूछताछ, CBI दिल्ली में बेटी मीसा के घर पहुंची थी

CBI ने राबड़ी देवी से पूछे

कुछ अहम सवाल जो CBI ने राबड़ी देवी से पूछे

• संयोग है कि पटना के 8-9 लोगों से जमीन ली नौकरी दी ?

• इन सभी लोगों को लालू परिवार कैसे जानता है, क्या यह सही नहीं है कि स्व. किशुनदेव राय ने सेल डीड के जरिए 2008 में आपके नाम से पटना में 3375 वर्ग फीट जमीन 3.75 लाख रुपए में ट्रांसफर की। इनके परिवार के 3 सदस्यों को मुंबई सेंट्रल में नौकरी दी गई।

• दिल्ली की कंपनी एके इंफोसिस्टम को हजारी राय ने फरवरी 2007 को 10 लाख 83 हजार में जमीन बेची थी। हजारी राय के दो भतीजों की जबलपुर में वेस्ट सेंट्रल रेलवे में नौकरी लगाई गई। बाद में कंपनी की संपत्ति के सभी अधिकार आपके और बेटी के नाम पर ट्रांसफर किए गए। फिर 2014 में आपने कंपनी के अधिकतर शेयर खरीदे और डायरेक्टर बन बैठीं।

• आपके परिवार ने जब जब जमीन ली उसे कैश में ही खरीदा गया।

• क्या आपको पता है कि सेल डीड और गिफ्ट डीड के जरिए ली गई 7 जमीनों का सर्किल रेट 4.39 करोड़ से अधिक है। लालू के OSD भोला यादव कौन सा काम देखते थे?

CBI का यह है आरोप

लालू [के रेलमंत्री (2004 से 2009) रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। CBI का आरोप है कि सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी ट्रांसफर करा कराई। बदले में रेलवे के अलग-अलग जोन मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में नौकरी दी। लालू परिवार ने यह संपत्ति वैसे लोगों से ली जो पटना के निवासी थे, या जिन्होंने अपने परिजनों के उस संपत्ति को बेच इनके परिजनों के नाम पर गिफ्ट किया।

CBI के अनुसार इस तरह से लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी। खास बात ये है कि लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया।

इस मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और उनके परिवार के सदस्यों पर भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज कियाथा।

CBI से राबड़ी ने कहा- ऐसा कुछ नहीं है।

CBI ने पूछा- कितने लोगों से जमीन ले नौकरी दी । । राबड़ी बोलीं- ऐसा कुछ नहीं है। CBI ने पूछा कि आपके परिवार ने जब जब जमीन ली उसे कैश में ही खरीदा गया?

राबड़ी और लालू से पूछताछ पर किसने क्या कहा

बेटी रोहिणी आचार्या ने ट्वीट कर कहा- पापा को लगातार तंग किया जा रहा है। अगर उन्हें कुछ हुआ तो किसी को नहीं छोडूंगी।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मैं तो शुरू से कह रहा हूं कि CBI, ED और IT हमारे घर में अपना दफ्तर खोल ले। उसे सुविधा होगी। आने-जाने का खर्च भी बचेगा। 2024 के लोकसभा चुनाव तक भाजपा विरोधियों के यहां छापा पड़ता रहेगा।

सुशील मोदी ने कहा कि इधर-उधर की बातें करने के बजाय तेजस्वी यादव और ललन सिंह जमीन दिलाने वाले ललन चौधरी के बारे में क्यों नहीं बात करते है? ये ललन चौधरी कौन हैं और क्यों इनकी जमीन गिफ्ट में ली गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here