आम लोगों को मिलेगी रसोई के बजट में बड़ी राहत, 3 सप्ताह में 10 रुपये सस्ता होगा खाने का तेल

75

अडानी विल्मर ने अपने Fortune Brand की कीमत में प्रति लीटर 5 रुपये की कमी करने का निर्णय लिया है, जबकि जेमिनी ब्रांड के तेल की कीमत में प्रति लीटर 10 रुपये की कमी होगी। और आगामी दिनों में सामान्य लोगों को रसोई के बजट में राहत मिल सकती है, क्योंकि खाने के तेल की कीमत में 6 फीसदी की कटौती देखी जा सकती है।

अडानी विल्मर ने अपने Fortune Brand की कीमत में प्रति लीटर 5 रुपये की कमी करने का निर्णय लिया है, जबकि जेमिनी ब्रांड के तेल की कीमत में प्रति लीटर 10 रुपये की कमी होगी। आगामी दिनों में सामान्य लोगों को रसोई के बजट में राहत मिल सकती है, क्योंकि खाने के तेल की कीमत में 6 फीसदी की कटौती देखी जा सकती है।

आम लोगों को मिलेगी रसोई में बड़ी राहत :-

अडानी विल्मर ने अपने Fortune Brand की कीमत में प्रति लीटर 5 रुपये की कमी करने का फैसला लिया है, जबकि जेमिनी ब्रांड के तेल की कीमत में प्रति लीटर 10 रुपये की कमी होगी। आगामी दिनों में सामान्य लोगों को रसोई के बजट में राहत मिल सकती है, क्योंकि खाने के तेल की कीमत में 6 फीसदी की कटौती देखी जा सकती है।

एडिबल तेल कंपनियों ने सरकार की सलाह के बाद खाना पकाने के लिए तेल की कीमत में 6 फीसदी तक की कमी का फैसला किया है। वास्तव में सरकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमोडिटी की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है, इसलिए स्थानीय स्तर पर खाने के तेल की कीमतों में बदलाव की आवश्यकता है।

Read also –

What is FASTag and what are its benefits?

https://newsxpresslive.com/what-is-fastag-and-what-are-its-benefits/

5 और 10 रुपये सस्ता होंगें दाम :-

फॉर्च्यून ब्रांड के मालिक अडानी विल्मर और जेमिनी एडिबल और फैट्स इंडिया, जो जेमिनी ब्रांड के मालिक हैं, इन्होंने कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर और 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस कटौती से उपभोक्ताओं को तीन हफ्तों में लाभ होगा। सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन (एसईए) ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा, “खाद्य और उपभोक्ता मामलों के विभाग ने एसईए को अपने सदस्यों को खाद्य तेलों पर एमआरपी कम करने और उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए सलाह दी है।”

Watch Video –

https://youtu.be/ryyxU-n_eWA

उत्पादन में बढ़ोतरी के बावजूद भी कम नहीं हुए थे दाम :-

एसईए ने बताया कि पिछले छह महीनों में, विशेष रूप से पिछले 60 दिनों में, क्रूड पाम ऑयल के अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों में कमी आई है। मूंगफली, सोयाबीन और सरसों के बंपर उत्पादन के बावजूद, घरेलू बाजारों में अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के अनुसार कोई कमी नहीं हुई।

इस वजह से सरकार को ऐसे निर्देश दिए गए हैं कि एडिबल ऑयल कंपनियों को दाम घटाने के लिए उन्हें उत्पादन को और बढ़ावा देना चाहिए। कंज्यूमर अफेयर विभाग के आंकड़ों के अनुसार, देश में 2 मई को ग्राउंडनट ऑयल का मूल्य प्रति लीटर 189.95 रुपये, मस्टर्ड ऑयल का मूल्य प्रति लीटर 151.26 रुपये, सोयाबीन ऑयल का मूल्य प्रति लीटर 137.38 रुपये और सनफ्लावर ऑयल का मूल्य प्रति लीटर 145.12 रुपये है। इनमें अगले तीन हफ्तों में कटौती देखने की संभावना है।

इन खबरों को भी पढ़ें।

CUET PG 2023: CUET PG के लिए 5 मई तक करें आवेदन,

Basti News: सीतापुर का फरार आरोपी हुआ इनामी गैंगस्टर महरुद्दीन रेलवे स्टेशन से किया गया गिरफ्तार

Basti News: योग व प्राणायाम की महत्ता के बारे में किया जागरूक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here