Basti News: DPRO के निरीक्षण में अधूरे मिले पंचायत भवन

0

बस्ती। बस्ती में, प्रभारी जिला पंचायत अधिकारी अरुण कुमार ने कुदरहा विकास खंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों का निरीक्षण किया। शौचालय और पंचायत भवन के निर्माण अधूरे रह गए थे। इसके साथ ही, पूर्ण पंचायत भवनों में ग्राम की सरकारी चाल का अनुभव नहीं हुआ। डीपीआरओ ने अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए।

इन निर्देशों के परिणामस्वरूप, कुदरहा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लालगंज में पंचायत भवन का निर्माण पूरा किया गया।इस ग्राम पंचायत की स्थिति में विशेषता है कि बाउंड्रीवाल और मेन गेट के कार्य अभी तक पूर्ण नहीं हुए हैं। यह एक असाधारण परिस्थिति है क्योंकि इसके कारण पंचायत भवन में विद्युत कनेक्शन नहीं मिला है।

हालांकि, इसके बावजूद पंचायत भवन में कंप्यूटर सिस्टम, सीसी कैमरा और अन्य उपकरणों का स्थापना किया गया है। यह स्थिति इस ग्राम पंचायत के कार्यालय को अद्यतित तथा प्रगतिशील बनाती है। ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव ने बताया है कि इस हफ्ते के अंत तक बाउंड्रीवाल और मेन गेट के कार्य पूर्ण करके कार्यालय को पूर्णतः क्रियाशील बनाया जाएगा।

बाथरूम में टोटी नहीं, साफ-सफाई का अभाव :-

इस स्थान पर सामुदायिक शौचालय के बेसिन और सिंक से पानी खुले में बह रहा है, जो एक अनोखी समस्या है। महिला बाथरूम में टोटी की आवश्यकता महसूस हो रही है। स्थान की स्वच्छता और सफाई का अभाव देखा जा रहा है।

शौचालय में पानी का कनेक्शन नहीं है। जिसके लिए डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम प्रधान को जिम्मेदार ठहराया है। वे अधिकारी के पर्यवेक्षण की गुणवत्ता को लेकर निरंतर समीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा, आर्य समाज मंदिर के पास हाथ-पंप में खराबी पता चली है।

कामन सर्विस सेंटर (अतिरिक्त कक्ष) का सटरिंग कार्य मिला अधूरा :-

इस स्थिति में, रिबोर कराने का आदेश जारी किया गया है। प्राथमिक विद्यालय में गंदगी की वजह से डीपीआरओ ने पंचायत सचिव को निर्देशित किया है कि जब तक सफाई कार्य नहीं होता, तब तक कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जाएगा। वर्ष 2015-16 में स्वीकृति प्राप्त अंत्येष्टि स्थल की छत टेढ़ी मिली है और बाउंड्रीवाल अभी भी नहीं बना है।

ग्राम पंचायत पांऊ में पुराना पंचायत भवन स्थित है, जहां पंचायत सहायक उपस्थित हुए हैं। पंचायत भवन के बरामदे को ग्रिल से कवर करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, कामन सर्विस सेंटर (अतिरिक्त कक्ष) का सटरिंग कार्य अभी भी अधूरा है।

कायाकल्प योजना के तहत जीर्णोद्धार करने का दिया गया निर्देश :-

ग्राम पंचायत बगही में आंगनबाड़ी भवन की कायाकल्प योजना के तहत जीर्णोद्धार का कार्य आरंभ किया गया था। हालांकि, निरीक्षण के दौरान पंचायत सचिव पंकज कुमार मौके पर मौजूद नहीं थे। इसके अतिरिक्त, पंचायत भवन का कायाकल्प भी नहीं मिला था और भवन तक पहुंचने का संपर्क मार्ग भी नहीं था।

इस पर डीपीआरओ नाराज होकर, यहां किए गए निर्माण कार्यों की पत्रावली की मांग की है और उसने इसे तीन दिन के अंदर प्राप्त करने के लिए निर्माण अधिकारी को निर्देशित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here