मणिपुर के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह आज दे सकते हैं इस्तीफा, 58 दिनों से मणिपुर में हिंसा जारी

0

आज मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह (N Biren Singh) कुछ देर में राज्यपाल से मिलने वाले हैं। ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि वह आज इस्तीफा दे सकते हैं। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी भी मणिपुर के राज्यपाल से मिलने वाले हैं।

इंफाल। मणिपुर राज्य में दो महीने से हिंसा और उथल-पुथल जारी है। इस मामले में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेता राहुल गांधी ने मणिपुर पहुंचकर हिंसा के पीड़ितों से मुलाकात की है और उन्हें राहत कैंप में संधारित किया है। सूत्रों के मुताबिक, अनुमानित जानकारी के अनुसार, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह (N Biren Singh) अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। वे थोड़ी देर में राज्यपाल से मिलने के लिए तैयार हैं।

सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की :-

पिछले दिनों मणिपुर हिंसा के विषय में हुए सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग की थी। इसके पश्चात, राहुल गांधी ने दो दिन की मणिपुर यात्रा की शुरुआत की है और आज वह अपनी यात्रा के दूसरे दिन पर हैं। प्रातः 1:30 बजे, राहुल गांधी राज्यपाल से मिलने के लिए उनकी मुलाकात निर्धारित की गई है।

साथ ही, मुख्यमंत्री दोपहर के करीब एक बजे राज्यपाल से मिलने की योजना बना रहे हैं। इस बीच, विधायक भी मुख्यमंत्री से मिल रहे हैं और उन्हें इस्तीफा न देने के लिए रोक रहे हैं। राहुल गांधी इस वक्त मणिपुर में राजनीतिक माहौल को देखने और मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए पहुंचे हुए हैं।

मणिपुर में 3 मई को शुरू हुई इस हिंसा में मारे गए 100 से अधिक लोग :-

हिंसा की ज्वाला मैतेई और कुकी समुदाय के बीच आरक्षण के मुद्दे पर फैली हुई है। हाईकोर्ट ने इस मामले में दस साल पुराने आदेश को लागू करने का आदेश दिया था, जिसमें मैतेई समुदाय को जनजाति के रूप में मान्यता देने का प्रावधान था। लेकिन कुकी समाज के लोगों को यह फैसला स्वीकार्य नहीं है।

उनका दावा है कि इससे कुकी समुदाय को नुकसान पहुंचेगा।हाईकोर्ट के फैसले के विरोध में, 3 मई को आदिवासी एकता मार्च आयोजित किया गया था। इसके बाद हिंसा भड़क गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here