Basti News: बस्ती जिले में गन्ना मूल्य भुगतान बकाया के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन

33

मुंडेरवा। 2022-23 के फरवरी से प्रारंभ हुए गन्ना पेराई सत्र में किसानों के द्वारा प्रदर्शन का आयोजन किया गया था। भारतीय किसान यूनियन ने सोमवार को मिल परिसर में धरना प्रदर्शन करके करीब 60 करोड़ रुपये के बकाया मूल्य के भुगतान की मांग उठाई। इस प्रदर्शन के दौरान, नायब तहसीलदार घनश्याम शुक्ल और प्रधान प्रबंधक अभिषेक पाठक को नौ सूत्री ज्ञापन सौंपा गया।

किसानों ने यह कहकर बताया कि उन्हें बकाया भुगतान नहीं मिलने के कारण वे अपने बच्चों की फीस, खरीफ फसलों की बुवाई और अन्य कार्यों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। वे इस बात का भय व्यक्त करते हैं कि यदि समय पर रुपये नहीं मिलें, तो खेती को नुकसान हो सकता है और उनकी आर्थिक स्थिति में पिछड़ाव हो सकता है।

सरकार समय से भुगतान न कराकर गन्ना किसानों का तोड़ रही है मनोबल :-

भाकियू पूर्वांचल अध्यक्ष अनूप कुमार ने धरने पर संबोधन करते हुए अपनी आपदा को व्यक्त किया कि सरकार किसानों के बकाया के मुद्दे पर झूठ बोल रही है। यहां तक कि किसानों का बकाया वाणिज्यिक मशीनरी कंपनी मुंडेरवा चीनी मिल द्वारा बकाया किया जा रहा है। सरकार इस परिस्थिति का उपयोग करके किसानों के मनोबल को कमजोर करने की कोशिश कर रही है, जबकि वास्तविकता यह है कि समय पर गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं हो रहा है।

इसके परिणामस्वरूप, किसानों को गन्ना के आकार को कम करने के लिए मजबूर हो जाना पड़ेगा। इस मामले में, मंडल अध्यक्ष मार्तेन्द्र प्रताप, ब्रह्मदीन चौधरी, ब्रम्हानंद चौधरी, रामशंकर निराला, आनंद अग्रहरि, रामसिंह, कृष्ण चंद्र चौधरी, परमात्मा, राजेंद्र चौधरी, विनोद कुमार, और अशोक कुमार उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here