अग्निवीर सैनिकों के लिए सरकार का 1 बड़ा झटका

110
सैनिक

अग्निवीर सैनिकों के लिए सरकार का बड़ा झटका:

क्या है खबर:-

दोस्तों आपको बता दे कि भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में बड़े बदलाव का ऐलान किया है। जिससे अब उम्मीदवारों को सबसे पहले एक ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) यानी रिटन टेस्ट देना होगा। जो कि अभी सबसे बाद में लिया जाता था। यानि पहले उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता था। उसके बाद मेडिकल टेस्ट और फिर आखिर में उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) यानी रिटेन टेस्ट पास करना होता था।

इसे भी पढे :- दुनिया से कभी नहीं खत्म होगा कोरोना वायरस

ऐसा क्यू किया जा रहा है :-

उनका कहना है कि ऐसा इसीलिए किया जा रहा है ताकि खर्चा कम हो और इस बदलाव के बाद भर्ती रैलियों में उमड़ने वाली भीड़ में भी कमी देखने को मिलेगी। सेना की ओर से कई न्यूज पेपर्स में एनरोलमेंट प्रोसेस में बदलाव की घोषणा करने वाले विज्ञापन प्रकाशित किए गए थे और इस संबंध में एक आधिकारिक अधिसूचना भी मध्य फरवरी तक जारी होने की उम्मीद है।

अग्निवीर

आपको बताते है कि पहले क्या था :

पहले अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया अलग थी। सबसे पहले उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता था। उसके बाद मेडिकल टेस्ट और फिर आखिर में उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) यानी रिटेन टेस्ट पास करना होता था। फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर ट्रेनिंग के लिए चयन होता था।

इसे भी पढे :- इंटरनेट का विकास : लाभ तथा प्रयोग

अब बदलाव क्या हुआ है :

अब के मुताबिक, कैंडिडेट्स को सबसे पहले CEE देना होगा। इसके बाद फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। इस बदली हुई प्रक्रिया का ऑफिशियल नोटिफिकेशन फरवरी के बीच में जारी किया जा सकता है।

बदलाव क्यों किया गया :

सेना के एक सूत्र ने बताया कि प्रक्रिया में बदलाव खर्च को कम करने और भीड़ को कम से के लिए किया जा रहा है। पहले रिक्रूटमेंट के लिए फिजिकल और मेडिकल रैलियां की जाती थीं पर अब पहले CEE होने से रैलियों में होने वाली भीड़ घटेगी। इससे खर्च का बोझ भी कम होगा। केवल वही लोग रैलियों में भाग लेंगे, जो CEE क्लियर कर लेंगे। उन्होंने बताया कि पहले लाखों कैंडिडेट्स देश के 200 स्क्रीनिंग सेंटर्स पर भर्ती में हिस्सा लेते थे और इसमें काफी खर्च आ रहा था।

इसे भी पढे :- कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर तथा उनके प्रकार

इस साल 40 हजार उम्मीदवार होंगे शामिल :

नई प्रक्रिया लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी, जो 2023-24 में होने वाली भर्ती में शामिल होने वाले हैं। इसलिए पहला CEE टेस्ट अप्रैल में देशभर के करीब 200 सेंटर्स पर ऑनलाइन रूप से आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here