DAILY NEWS HEADLINE 14 FEB 2023

63

Table of Contents

DAILY NEWS HEADLINE 14 FEB 2023

जम्मू कश्मीर में मिले हैं 59 लाख टन Lithium के भंडार (White Gold)

HEADLINE

हालांकि में देश के अलग-अलग कई राज्यों में गोल्ड और Lithium समेत अन्य खनिजों का भंडार मिला है। इनमें सबसे बड़ा भंडार जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के सलाल-हैमाना इलाके में करीब 59 लाख टन का Lithium का भंडार मिला है। इसे वाइट गोल्ड लिखा गया है। Geological Survey of India (GSI) ने 51 ब्लॉकों को राज्य सरकारों और कोयला मंत्रालय को सौंप दिया है।

क्या अमेरिका ने HAARP के प्रयोग से तुर्की मे भूकंप लाया , क्या है HAARP

HAARP

HAARP हाई फ्रीक्वेंसी एक्टिव ऑरोरल रिसर्च प्रोग्राम को प्रदर्शित करता है। यह एक शोध कार्यक्रम है जिसे 1993 में आयनमंडल का अध्ययन करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था, जो ऊपरी वायुमंडल का एक हिस्सा है जो संचार और नेविगेशन सिस्टम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

WPL ऑक्शन में मंधाना बनी पहली करोड़पति

WPL ऑक्शन में मंधाना पहली करोड़पति: तीन खिलाड़ी 3 करोड़ से ज्यादा में बिकीं, 4 देशों की कप्तान अनसोल्ड रहीं पहली विमेंन प्रीमियर लीग (WPL) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी शुरू हो चुकी है। मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में चल रहे ऑक्शन की शुरुआत स्मृति मंधाना के नाम से हुई है। वे विमेंस लीग में अब तक की सबसे महंगी खिलाड़ी हैं। उन्हें बेंगलुरु ने 3.4 करोड़ रुपए में खरीदा है। चार सेट की नीलामी हो चुकी है और 5वां सेट जारी है।

विकेटकीपर बल्लेबाज यस्तिका भाटिया को 1.5 करोड़ रुपए में मुंबई ने खरीदा। वहीं, रिचा घोष को RCB ने 1.9 करोड़ रुपए में अपने खेमे में जोड़ा। एलीसा हिली 70 लाख रुपए में यूपी की टीम से जुड़ीं। सुषमा वर्मा पर बोली जारी है।

पढ़ें पूरी खबर :- WPL ऑक्शन में मंधाना बनी पहली करोड़पति

DAILY NEWS HEADLINE 14 FEB 2023

कांग्रेस नेता – प्रभाकरन के जिंदा होने का दावा करते है| बोले – LTTE जल्द आएंगे सामने

तमिलनाडु के कांग्रेस नेता पाझा नेदुमारन ने LTTE चीफ वी प्रभाकरन के जिंदा होने का दावा किया है। नेदुनारन ने ‘कहा,’ प्रभाकरन सिर्फ जिंदा हैं बल्कि स्वस्थ भी हैं। वे जल्द ही दुनिया के सामने आएंगे। उनके सामने आने के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में मदद करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बेंगलुरु के येलहांका एयरबेस पर 17 फरवरी तक चलने वाले एयरो इंडिया SHOW का उद्घाटन किया।

SHOW में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(HAL) का सुपरसोनिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा।

केंद्र ने 86,912 करोड़ रुपये का GST मुआवजा जारी किया, एजी सर्टिफिकेट न जमा करने वाले राज्यों को नहीं मिला लाभ.

सीतारमण ने सोमवार को कहा कि कुछ राज्यों को मिलने वाले जीएसटी मुआवजा में एजी ऑथेंटिकेटेड सर्टिफिकेट न होने के कारण देरी की गई है और केरल ने तो 2017-18 से इस प्रकार का एक भी सर्टिफिकेट नहीं भेजा है।

इसके साथ वित्त मंत्री की ओर से बताया गया कि सभी राज्यों को 31 मई, 2022 तक 86,912 करोड़ रुपये का जीएसटी मुआवजा दे दिया गया है। आगे कहा कि कानून के मुताबकि, जीएसटी परिषद ही ये तय करती है कि किसे मुआवजा जारी किया जाएगा कि नहीं। इसमें केंद्र सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें :- 5G क्या है ?

DAILY NEWS HEADLINE 14 FEB 2023

Aero India 2023 में अमेरिकी वायु सेना का घातक लड़ाकू विमान F-35A पहली बार शामिल हुआ

एयरो इंडिया 2023 (Aero India 2023) के 14वें संस्करण में सोमवार को अमेरिकी वायु सेना की पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान F-35A लाइटनिंग टू ने भाग लिया। यह विमान अमेरिका के यूटा हिल एयर फोर्स बेस से उड़ान भरने के बाद भारत आया है। F-35A के अलावा F-16 फाइटिंग फाल्कन की जोड़ी 13 से 17 फरवरी तक रोजाना इस एयरो शो में अपने करतब दिखाते नजर आएंगे।

समाधान यात्रा के दौरान नीतीश कुमार की तरफ उड़ता हुआ आया कुर्सी का टुकड़ा; बाल-बाल बचे CM नीतीश

औरंगाबाद जिले के बारुण प्रखंड के कंचनपुर गांव में समाधान यात्रा के दौरान सीएम पर भीड़ में से कुर्सी का टुकड़ा उछलता हुआ आया, जो उन्हें लगते-लगते बचा। इसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने सीएम को अपने घेरे में ले लिया। इस घटना का वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया है। अधिकारी टूटी हुई कुर्सी का टुकड़ा फेंकने की घटना से इंकार कर रहे हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को एक साथ सात पंचायत सरकार भवन के उद्घाटन के लिए गए थे। इस दौरान यह घटना हुई।

UGC NET December 2022: UGC NET फेज 1 के लिएExan City स्लिप NTA ने जारी कर दिया है , परीक्षा 21 फरवरी से होने कि संभवना है |

UGC NET December 2022 Phase 1 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सत्र के पहले चरण का आयोजन 21 से 24 फरवरी तक किए जाने की घोषणा की गई है। फेज 1 के उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी गई है।

‘पिछले 8 सालों में देश में हर हफ्ते 1 यूनिवर्सिटी और 2 कॉलेज खुले हैं’ : PM मोदी

पिछले 8 सालों में देश में हर हफ्ते एक यूनिवर्सिटी और दो कॉलेज खुले हैं इसपर आपकी राय क्या है?

India Post GDS Recruitment: इंडिया पोस्ट भर्ती की अंतिम तिथि नजदीक, 40889 पदों के लिए करें फटाफट आवेदन

India Post GDS Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट की ओर से की जारी इस साल की अपनी सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया अब बंद होने के कगार पर है।

DAILY NEWS HEADLINE 14 FEB 2023

अदाणी – हिंडनबर्ग मामले में जांच समिति बनाने के लिए केंद्र राजी, कोर्ट ने 17 फरवरी को फिर बुलाया

उच्चतम न्यायालय ने अदाणी – हिंडनबर्ग मामले में वित्त मंत्रालय और सेबी से 13 फरवरी तक जवाब मांगा था। कोर्ट ने पूछा था कि निवेशकों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए? कोर्ट ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट से संबंधित याचिकाओं की सुनवाई करते हुए ये निर्देश दिया |

दिल्ली मेयर ‘चुनाव ‘चौथी बार टला, मनोनीत पार्षदों के वोटिंग राइट्स पर सुप्रीम कोर्ट 17 फरवरी को सुनवाई करेगा

दिल्ली में मेयर का चुनाव चौथी बार टल गया है। AAP की मेयर प्रत्याशी शैली ओबेरॉय ने याचिका लगाकर मनोनीत पार्षदों को मेयर चुनाव में वोटिंग राइट देने के फैसले को चुनौती दी है। कोर्ट ने सोमवार को कहा कि हम इस पर 17 फरवरी को सुनवाई करेंगे।

इस कारण दिल्ली मेयर चुनाव चौथी बार टल गए हैं। पहले चुनाव 16 फरवरी को होने वाले थे। AAP की मेयर प्रत्याशी ने कोर्ट की निगरानी में चुनाव कराने की मांग की है। सोमवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि कानून बिल्कुल स्पष्ट है कि मनोनीत सदस्यों को वोट देने का अधिकार नहीं है।

10 साल के बेटे के लिए तेंदुए से भिड़ी मां: बोली- तेंदुआ बेटे को मुंह से दबाए था, मैंने दरांती से हमला कर दिया

बिजनौर में एक मां अपने बच्चे को बचाने के लिए तेंदुए से भिड़ गई। मां तब तक लड़ती रही, जब तक उसने बच्चे को बचा नहीं लिया। इस दौरान मां को भी चोटें आईं लेकिन वह पीछे नहीं हटी। वह 5 मिनट तक दरांती लेकर तेंदुए से लड़ती रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here