विद्युत विभाग के कई कर्मचारियों ने की हड़ताल, DM ने किया ऐसा काम कि लोग रह गये दंग

170

यूपी के महोबा जिले में विद्युत विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से होने वाली परेशानी से निजात पाने के लिए तैयारी की गई है। इसके लिए डीएम ने एक अनोखी पहल करते हुए सभी बिजली उपकेंद्रों पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। इनके साथ-साथ पुलिस और टेक्निकल अधिकारियों, रिटायर्ड कर्मियों को बिजली सप्लाई की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है।

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में विद्युत विभाग के बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से निजात पाने के लिए डीएम ने एक अनोखी पहल की है। एक ओर बिजली विभाग के कर्मचारी हड़ताल पर बैठे हुए नारेबाजी कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर विद्युत व्यवस्था को सही ढंग से रखने के लिए अन्य विभागों के अधिकारियों को जैसे पुलिस और टेक्निकल अधिकारियों, रिटायर्ड कर्मियों को बिजली सप्लाई की जिम्मेदारी सौंपी दी गई है।

जानकारी के अनुसार, बुधवार से उत्तर प्रदेश में बिजलीकर्मी अपनी मांगों को लेकर काम का बहिष्कार करने वाले हैं। इन सबसे विद्युत व्यवस्था बाधित होने की पूरी आशंका है। उधर, महोबा जिले में तो सभी विद्युत कर्मी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार से ही धरने पर बैठ हुए हैं। साथ ही मशाल जुलूस निकालकर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

हड़ताल से होने वाली दिक्कतों से निजात पाने के लिए डीएम ने कर ली है तैयारी :-

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में विद्युत विभाग के बिजली कर्मचारियों की हड़ताल से निजात पाने के लिए डीएम ने एक अनोखी पहल की है।

विद्युत विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से होने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए डीएम मनोज कुमार ने तैयारी की है। उन्होंने बिजली की सप्लाई में कोई परेशानी न हो, इसके लिए एक निर्णय लिया गया है। इसके तहत पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी, मजिस्ट्रेट और रिटायर्ड कर्मियों के साथ जिले में तैनात टेक्निकल कर्मियों की ड्यूटी विद्युत विभाग में लगा दी है।

जिले के 13 बिजली उप केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है। इन सबके साथ-साथ अन्य विभागों के टेक्निकल अधिकारियों, रिटायर्ड कर्मियों और पुलिसकर्मियों को भी तैनात कर दिया गया है। इसके लिए इन सभी को विद्युत उपकेंद्र में प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें पावर हाउस में बने कंट्रोल रूम में काम करने की जानकारी, विद्युत फाल्ट, सट डाउन, ट्रांसफार्मर सहित अन्य बारीकी परीक्षण दिए गए हैं।

Read also –

https://newsxpresslive.com/chatgpt-failed-miserably-in-upsc-exam/

विद्युत विभाग के कर्मचारी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर कर रहे हैं प्रदर्शन :-

दरअसल, बिजली विभाग के कर्मचारियों ने अपनी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसको लेकर दिसंबर में सभी मांगों को पूरा किए जाने का आश्वासन दिया गया था। कर्मचारियों की कई मांगों के अलावा संविदा कर्मियों के वेतन और विभाग में हो रही कई अनियमितताओं को दूर करने की मांग इसमें शामिल है।

मगर, इन मांगों पर वादे के बाद भी आलम न होने पर मंगलवार को सभी उपकेंद्र पर मशाल जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया गया। बिजली विभाग के कर्मियों ने बताया कि बुधवार से 16 मार्च तक वे लोग हड़ताल पर जा रहे हैं। इस दौरान कोई सहमति बनती है, तो ठीक है। नहीं तो फिर बिजली विभाग के कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के नेतृत्व में आंदोलन आगे बढ़ाएगा।

शासन के आदेश पर की गई व्यवस्था- DM :-

इस मामले में डीएम मनोज कुमार द्वारा यह बताया गया, कि “विद्युत विभाग के कर्मचारियों का हड़ताल की जानकारी मिली थी। शासन के आदेश पर व्यवस्था को बेहतर से बेहतर तरीके से रखने के लिए पहले से ही इंतजाम किया गया हैं। लोगों को बिजली की समस्या न हो, इसके लिए हर बिजली केंद्र पर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। साथ ही पुलिसकर्मियों, पुलिस के रिटायर्ड कर्मचारियों और टेक्निकल कर्मी बिजली व्यवस्था को बहाल करेंगे।”

इन खबरों को भी पढ़ें।

ग्लोबल वार्मिंग के क्या कारण है?

BRD Medical College : देश के टॉप 10 में शामिल हुआ गोरखपुर का यह कालेज

बस्ती में इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए करना होगा इंतजार, अभी 6.34 करोड रुपए की है आवश्यकता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here