गुजरात की कंपनी द्वारा शुरू किया सर्वे, गोड़धोइया नाले की ड्रेजिंग का काम को किया गया शुरू

268

गोरखपुर के मेडिकल काॅलेज रोड से लेकर रामगढ़ताल तक लगभग 9Km लंबे गोड़धोईया नाले को लेकर गुजरात की फर्म के कर्मचारी GPS Servey कर रहे हैं। जल निगम द्वारा डीपीआर के अनुसार, नाला 11m से लेकर 32.5m चौड़ा हो जाएगा। इसके दोनों ओर 3.75m चौड़ी रोड और 1m में हरियाली होगी।

Gorakhpur News : गोरखपुर के गोड़धोइया नाले की खूबसूरत बनाने का कार्य अब शुरू हो चुका है। इसकी शुरुआत गुजरात की एक फर्म ने मेडिकल कॉलेज रोड से लेकर रामगढ़ ताल तक लगभग 9Km लंबे नाले के सर्वे से की है। इसे खूबसूरत बनाने के लिए पहले चरण में 474 करोड़ रुपये के कार्य का टेंडर हुआ है।लगभग 9Km लंबाई वाले गोड़धोईया नाले के सुंदरीकरण को लेकर पिछले दिनों बजट में 600 करोड़ रुपये का आवंटन भी हुआ है।

गोरखपुर के गोड़धोइया नाले की खूबसूरत बनाने का कार्य अब शुरू हो चुका है।

इन सबके साथ ही जल निगम ने बारिश से पहले जलभराव की संभावित दिक्कतों को देखते हुए जलनिगम ने पोकलेन मशीनों द्वारा नाले की ड्रेजिंग का कार्य शुरू किया गया है।योजना के तहत मेडिकल काॅलेज रोड से लेकर रामगढ़ताल तक करीब 9Km लंबे गोड़धोईया नाले को लेकर गुजरात की फर्म के कर्मचारी GPS Servey किए जा रहे हैं। जल निगम द्वारा डीपीआर के अनुसार, नाला 11m से लेकर 32.5m चौड़ा होगा।

इसके दोनों ओर 3.75m चौड़ी रोड और 1m में हरियाली होगी। नाले के दोनों ओर से 7 वार्डों के मोहल्लों के 44 हजार से ज्यादा मकान को सीवर लाइन से जोड़ने का कार्य मई महीने से शुरूआत होगा।

मई में शुरू हो सकता है घरों को सीवर लाइन से जोड़ने का काम :-

गोड़धोईया नाले के अगल-बगल के मोहल्लों के 44 हजार से ज्यादा घरों के सीवर लाइनों से जोड़ने का कार्य भी मई महीने में शुरू हो सकता है। सीवर लाइन को जगह-जगह गोड़धोईया नाले से जोड़ दिया जाएगा। वहीं रामगढ़ताल के पास एसटीपी का निर्माण किया जाना अभी बाकी है। मेडिकल कॉलेज के पास गोड़धोईया नाला के पास शुरूआत होता है। शुरुआत के गोड़धोईया नाला करीब 11m चौड़ा होगा। मैत्रीपुरम, बिछिया होते हुए RPF कालोनी के तरफ गोड़धोईया नाला 32.5m चौड़ाई में साफ होगा। नाले के दोनों ओर 3.75m चौड़ाई में सीसी सड़कका निर्माण किया जायेगा।

इसके बाद एक मीटर में हरियाली रहेगी। 9m लंबे नाले के दोनों ओर के मोहल्लों में रहने वालों की आवाजाही के लिए जगह-जगह पुल बनाया जायेगा। कुछ जगहों पर पुराने पुल को तोड़कर नया पुल भी प्रस्तावित किया जा रहा है। इसके लिए गुजरात की फर्म के कर्मचारी सर्वेक्षण कर रहे हैं। कर्मचारी नाव के द्वारा विशेष मशीन से जीपीएस सर्वे कर रहे हैं।

सर्वेक्षण में यह देखा जा रहा है कि नाला किस जगह पर कितना गहरा है। और कितना चौड़ा है। फर्म के कर्मचारियों के मुताबिक, सर्वेक्षण में 10-12 दिन का समय लग सकता है।

Read also –

https://youtube.com/shorts/LLK-Ls8pwy8?feature=share

https://newsxpresslive.com/chatgpt-failed-miserably-in-upsc-exam/

2024 तक इस नाले का काम पूरा करने का रखा गया है लक्ष्य :-

जलनिगम एक्सईएन रतनसेन सिंह ने यह कहा कि गोड़धोईया नाले के टेंडर की औपचारिकता पूरी हो चुकी है। गुजरात की फर्म को टेंडर मिला है। फर्म के तकनीकी कर्मचारियों ने जीपीएस सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है।

फाइनल मेजरमेंट के बाद कार्य शुरू होगा। पहली प्राथमिकता नाले की ड्रेजिंग है। ताकि बारिश में लोगों को किसी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े। 2024 तक नाले के सुंदरीकरण का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इन खबरों को भी पढ़ें।

ऑस्कर में भारत को पहली बार मिला 2 अवॉर्ड: जाने पूरी लिस्ट

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए झेली सबसे बड़ी हार, 2 वनडे में बने रिकॉर्ड पर नजर

गोरखपुर में 11 एकड़ में बनेगा अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल, कालेसर प्वाइंट पर 120 एकड़ भूमि की तलाश हुई पूरी

बस्ती शहर के गांधीनगर में बनेगा शॉपिंग कांप्लेक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here