Signs of kidney Problem: शरीर के ये 5 लक्षण हो सकते हैं खराब किडनी के संकेत, न करें इग्नोर

31

Signs of kidney problem: शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए हर अंग महत्वपूर्ण है. मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े लीवर के अलावा, हमारे किडनी भी शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

किडनी ब्लड को छानने, कचरे को हटाने मूत्र बनाने के लिए अतिरिक्त पानी में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह ब्लड में खनिजों, पानी नमक के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में सहायता करता है. किडनी पूरे शरीर पर प्रभाव डालती है, इसके खराब होने से पूरे शरीर का सिस्टम खराब हो जाता है. जिनकी किडनी खराब हो जाती है उनके लिए किडनी का ट्रांसप्लांट ही एक मात्र इलाज बच जाता है. ऐसे यह बेहद जरूरी है कि आप किडनी की सेहत से जुड़े सभी संकेतों को जानें. इसलिए, खराब किडनी के संकेतों पर ध्यान देना आवश्यक उपाय करना महत्वपूर्ण है.

ऐसे कई लक्षण हैं जिनसे आपका शरीर किडनी के खराब कार्य करने का संकेत दे सकता है. खराब किडनी के लक्षण:

अत्यधिक थकान

जब किडनी अपनी अधिकतम क्षमता से कार्य करने में विफल हो जाते हैं, तो यह ब्लड में टॉक्सिन का निर्माण कर सकता है, जिससे लोग अत्यधिक थका हुआ महसूस करते हैं. इसके अलावा, किडनी लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के उत्पादन के लिए भी आंशिक रूप से जिम्मेदार होते हैं, जो मस्तिष्क मांसपेशियों को ऑक्सीजन पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में मदद करते हैं. इसलिए, अगर किडनी कुशलता से काम नहीं करती है, तो यह एनीमिया का कारण बन सकती है, जो आरबीसी की कमी के कारण होने वाली स्थिति है. एनीमिया के सबसे आम लक्षणों में से एक थकान है.

पेशाब में बदलाव

आपके किडनी रक्त से अपशिष्ट पदार्थों अतिरिक्त पानी को छानकर मूत्र बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. जब आपकी किडनी सामान्य रूप से काम करना बंद कर देती है, तो इससे पेशाब पेशाब के पैटर्न में बदलाव हो सकता है. कुछ लक्षणों में अधिक बार पेशाब करने की इच्छा शामिल है, अन्य लक्षणों में झागदार, गहरे रंग का पेशाब कभी-कभी पेशाब में खून भी शामिल है.

Also Read:

किडनी रोग से लेकर कैंसर से बचाव तक, ऐसे हैं सरसों के बीज

चेहरे, पैरों आंखों के आसपास सूजन

किडनी के प्राथमिक कार्यों में से एक शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों अपशिष्टों को बाहर निकालना है. जब वे प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहे हैं, तो यह फिल्टरिंग प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिससे अशुद्धियों का निर्माण होता है अतिरिक्त पानी नमक का संचय होता है. इसलिए, इससे चेहरे, पैरों आंखों में सूजन सूजन हो सकती है.

सूखी खुजली वाली त्वचा

किडनी शरीर से अपशिष्ट अतिरिक्त पानी को बाहर निकालती है. इससे उन्हें आरबीसी बनाने, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने रक्त में खनिजों पोषक तत्वों को संतुलित करने जैसे कई कार्यों में मदद मिलती है. यह कहते हुए कि, यदि आपकी सूखी खुजली वाली त्वचा है, तो यह आपके रक्त में फास्फोरस जैसे खनिजों की संख्या में असंतुलन का संकेत हो सकता है.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्याएं

किडनी की समस्या वाले लोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्याओं से भी पीड़ित होते हैं. इसके लक्षणों में मितली, उल्टी हानि या भूख में परिवर्तन शामिल हैं. अगर किडनी प्रभावी रूप से कार्य करने में विफल रहते हैं, यह रक्त से विषाक्त पदार्थों अपशिष्ट (यूरिया) को निकालने में विफल रहता है. रक्त में यूरिया के उच्च स्तर से पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं.

किडनी की समस्याओं के कुछ जोखिम कारकों में शामिलहैं:-

-बड़ी उम्र

– किडनी की बीमारी का पारिवारिक इतिहास

– मोटापा

– धूम्रपान

– दवाओं का बार-बार सेवन

– मधुमेह, उच्च रक्तचाप हृदय रोगों सहित कुछ स्वास्थ्य संबंधी स्थितियां

किडनी की बीमारियों की रोकथाम आपकी जीवन शैली समय के साथ विकसित होने वाली आदतों पर निर्भर करती है. ऐसे कई उपाय जो किडनी की बीमारियों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

किडनी संबंधी बीमारियों की रोकथाम रोकथाम के उपाय:

– स्वस्थ आहार खाना

– स्वस्थ वजन बनाए रखना

– नियमित व्यायाम करना

– खूब पानी पीना-धूम्रपान छोड़ने-पहले से मौजूद बीमारियों पर कंट्रोल

– डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना

किडनी हमारे शरीर का प्राकृतिक फिल्टर है, जो रक्त से अपशिष्ट, विषाक्त पदार्थों अतिरिक्त पानी को निकालने में मदद करता है. यह बदले में आरबीसी के उत्पादन में मदद करता है, मजबूत हड्डियो को बनाए रखन में सहायता करता है। शरीर में खनिजों को संतुलित करता है.

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी किडनी कब खराब हो रही है इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लक्षण कारण को समझें. इसके साथ ही अगर आपको बताए गए लक्षणों में से किसी का अनुभव होता है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें सही इलाज करवाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here