Basti News: नगर निकाय चुनाव के लिए नामांकन की तैयारियां हो चुकी है पूरी, बनाईं गई 10 टीमें

64

बस्ती नगर निकाय चुनाव में नामांकन की तैयारियाँ पूरी तरह से अग्रसर हैं। सभी तैयारियाँ समय रहते पूरी की गई है। नामांकन स्थलों पर बैरिकेडिंग की जा रही है जो सुनिश्चित करेगी ताकि कोई भी अनुचित प्रवेश न हो पाए। बस्ती जिले की डीएम प्रियंका निरंजन ने एसपी गोपाल कृष्ण चौधरी के साथ तीनों तहसीलों के नामांकन स्थलों पर जाकर की तैयारियों का जांच किया और एसडीएम को तैयारियों को समय पर पूरा करने के लिए आदेश भी दिए गए हैं।

नामांकन से संबंधित तैयार कराए जा रहे है अभिलेख :-

नामांकन की प्रक्रिया नगर निकाय चुनाव में सोमवार से ही शुरू हो रही है। और उसके पहले रविवार को आदर्श आचार संहिता लागू होगी। इसको लेकर नामांकन स्थलों पर बैरीकेडिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। रविवार को डीएम व एसपी ने नपा व नगर पंचायत चुनाव के लिए सदर, हरैया व रुधौली तहसील में नामांकन को की गई तैयारियों को लेकर लेकर निरीक्षण किया। नामांकन कक्षों के लिए बैरिकेडिंग तथा सुरक्षा बंदोबस्त करने के लिए आदेश दिए।

जिले की नपा समेत 10 निकायों में 10 चेयरमैन व 153 सदस्यों समेत कुल 163 पदों के लिए जोर आजमाइश दिन-रात चल रही है हालांकि प्रमुख दलों की तरफ से अभी पत्ते नहीं खोले गए हैं। फिर भी चुनाव लड़ने का मन बना चुके लोगों की ओर नामांकन से संबंधित अभिलेख तैयार कराए जा रहे हैं।

रेंडमाइजेशन के माध्यम से लगेगी नगर निकाय चुनाव में ड्यूटी :-

नई विचारशीलता के साथ रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया अपनाते हुए एनआईसी में रेंडमाइजेशन के जरिए निकाय चुनाव के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इस बार डीएम और सीडीओ की मौजूदगी में सोमवार को रेंडमाइजेशन के माध्यम से 1364 कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 30 प्रतिशत स्टाफ को रिजर्व में रखा गया है, जो भीड़ और आपूर्ति की स्थिति पर निर्भर करके अप्रवासी कर्मचारियों की ड्यूटी में लगाए जाएंगे।

आगामी सप्ताह में इन सभी कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे निकाय चुनाव की ड्यूटी को बेहतर ढंग से संभाल सकें।प्रशिक्षण के लिए पहले इनकी भी ड्यूटी लगाई गई है और सभी को सोमवार से ड्यूटी पर भेजी जाएगी। अगले हफ्ते इन सभी कर्मचारियों का प्रशिक्षण कराया जाएगा।

Read also –

चुनावी खर्चों की जांच करने के लिए बनाई गई 10 टीमें :-

नगर पंचायत व नगर पालिका के अध्यक्ष एवं नगर निकाय सदस्य के पद पर चुनाव लड़ने वालों के लिए चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा निर्वाचन आयोग की ओर तय की गई है। इसमें सभी प्रत्याशियों को व्यय का हिसाब देना होगा।

इसके लिए व्यय अनुवीक्षण टीमों का गठन किया गया है। ये 10 टीमें मुख्य कोषाधिकारी एपी वाजपेयी के नेतृत्व में माध्यमिक शिक्षा के वित्त एवं लेखाधिकारी व जिला पंचायत के वित्त अधिकारी की टीम बनाई गई है।

निकाय चुनाव के लिए जिले में किया गया 10 टीमों का गठन :-

नगर निकाय चुनाव के लिए बस्ती जिले में 10 टीमों गठन किया गया है, जो एक-एक निकाय के चुनावी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए आदर्श आचार संहिता के अनुपालन और निर्वाचन गतिविधियों की निगरानी करने की जिम्मेदारी दी गई है। इन टीमों को बैरियर पर खड़े होकर वाहनों की जांच भी करनी होगी और उड़नदस्तों की तैनाती का भी प्रबंध करेंगी। इन टीमों को निर्वाचन आयोग के निर्देश पर हर उड़नदस्ते में चार-चार लोगों को रखा गया है जो निकायवार क्षेत्रों में चुनावी गतिविधियों पर नजर रखेंगे।

साथ ही सभी निकायों में एक-एक एमसीसी टीम भी बनाई गई है जो आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करेगी और निकाय क्षेत्र में निर्वाचन गतिविधियों की निगरानी करेगी। 10 स्थायी निगरानी टीमें भी बनाई गईं हैं जो सड़क पर बनाए गए बैरियर पर खड़े होकर आने-जाने वालों पर नजर रखेंगी और वाहनों की जांच करेगी। सभी निकायों में एक-एक एमसीसी टीमें भी बनाई गईं हैं। ये टीमें आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगी।

इन खबरों को भी पढ़ें।

Basti News कस्तूरबा गांधी विद्यालय में बच्चियां बना रहीं खाना

Basti News: चूल्हे से उड़ी चिंगारी से लग गई आग, 3 चरनी और 1 छप्पर जलकर हुई राख

Basti News: बस्ती में नगर निकाय चुनाव की आदर्श आचार संहिता 23 अप्रैल से लागू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here