ट्विटर के पूर्व CEO जैक डोर्सी ने लगाए भारत सरकार पर धमकाने के आरोप, “बंद कर देंगे, छापे मारेंगे”

0

जैक डोर्सी, ट्विटर के सह-संस्थापक, ने आपत्तिजनक तरीके से अपने ट्वीटर खाते के माध्यम से घोषणा की है कि उन्हें किसान आंदोलन को कवर करने वाले खातों को ब्लॉक करने की अनुरोध आई थी। हालांकि, भारत सरकार ने उनकी बयान का का खंडन करते हुए यह दावा किया है कि वे झूठ की बातें कर रहे हैं।जैक डोर्सी, ट्विटर के सह-संस्थापक, ने एक वीडियो इंटरव्यू में बताया है कि उनकी कंपनी को भारत से कई अनुरोध मिले थे, जिनमें किसान आंदोलन के कवर करने वाले अकाउंट को ब्लॉक करने का आदेश था।

इसके साथ ही, उन्हें विरोध करने वाले अकाउंट को भी बंद करने के लिए अनुरोध मिला था, जो किसान आंदोलन के खिलाफ सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे थे।

वास्तविकता में, वर्तमान में (2021) तक, किसान आंदोलन भारत में एक मुख्य विषय रहा है और इसने सोशल मीडिया पर बहुत सारी चर्चाएं और वितरण को उत्पन्न किया है। ट्विटर, एक सार्वजनिक माध्यम के रूप में, इस चर्चा का हिस्सा बन गया है दरअसल, यूट्यूब चैनल Breaking Points के साथ एक इंटरव्यू के दौरान जैक डोर्सी ने बताया कि भारत की तरफ से उन्हें कई रिक्वेस्ट मिली।

यह वीडियो क्लिप Twitter पर ट्वीट किया है. दरअसल, इंटरव्यू के दौरान जब जैक डोर्सी से पूछा गया है कि क्या आपको बीते वर्षों में विदेशी सरकारों की तरफ से भी दबाव का भी सामना करना पड़ा था जैक डोर्सी ने इंटरव्यू के दौरान यूट्यूब चैनल Breaking Points के साथ एक इंटरव्यू के दौरान जैक डोर्सी ने बताया कि भारत की तरफ से उन्हें कई रिक्वेस्ट मिली।यह वीडियो क्लिप Twitter पर ट्वीट किया है।

उन्होंने बताया कि उन्हें भारत की तरफ से कई रिक्वेस्ट मिली हैं, जिसमें सरकार की और से किसान आंदोलन को कवर करने वाले अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश था। वे इसके साथ ही बताते हैं कि उन्हें आंदोलन के खिलाफ सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे अकाउंट को भी बंद करने के लिए Request मिला था।

कई अकाउंट ब्लॉक करने के लिए अनुरोध :-

Jack Dorsey ने इसके जवाब में कहा है कि उदाहरण के तौर पर भारत को लेते हैं, जहां से उनके पास ढेर सारी ऐसी अनुरोध आई थीं, जिनमें किसानों के खिलाफ रहने वाली अनुरोध थीं. खासकर उसमें उन पत्रकारों के अकाउंट का भी उल्लेख किया गया था, जो सरकार की आलोचना कर रहे थे। वह यह कह रहे थे कि उन्हें ऐसा प्रतीत हो रहा था कि ट्विटर इस तरह का कार्यवाही नहीं करेगा, तो भारत में ट्विटर को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और भारतीय ट्विटर के कर्मचारियों के घरों पर छापेमारी की जाएगी। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है।

केंद्रीय मंत्री ने दिया उत्तर :-

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक अविश्वसनीय तरीके से अपनी भाषा का प्रयोग करके कहा कि डॉर्सी के दावे गलत हैं. चंद्रशेखर मंत्री ने साझा किया कि उनकी ट्विटर और उनकी टीम ने निरंतरता से भारतीय कानूनों का उल्लंघन करते रहे हैं जबकि डॉर्सी कार्यकाल में थे। उनके मुताबिक, 2020 से लेकर 2022 तक कई बार नियमों का उल्लंघन हुआ था।

ट्विटर और उसकी पॉलिसी :-

ट्विटर पर कंटेंट मॉडरेशन के मामले में किए गए आरोपों के बारे में जब विजया गाड्डे ट्विटर की पॉलिसी हेड थी, तब कई बार उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा है। इसके बाद जब एलॉन मस्क ने ट्विटर कंपनी कमान संभाली, उन्होंने विजया गाड्डे को कंपनी से बाहर निकाल दिया है। इस डील के दौरान, मस्क ने कई बार कर्मचारियों के साथ वार्तालाप के दौरान विजया को निशाना बनाया था। जैक डोर्सी के वक्त से ही ट्विटर में पॉलिसी हेड विजया गाड्डे ही थी, जो इस कंपनी के कुछ महत्वपूर्ण फैसलों का मुख्य निर्णायक थीं।

इनमें से एक फैसला था पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्विटर अकाउंट को बैन करने का, जो ट्विटर ने विजया गाड्डे की सलाह पर लिया था। इसके अलावा, ट्विटर ने राजनीतिक विज्ञापनों पर रोक लगाने का भी फैसला लिया, जिसमें विजया गाड्डे का महत्वपूर्ण योगदान था।हालांकि, 29 नवंबर 2021 को, जैक डोर्सी ने Twitter के CEO पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे ट्विटर की नेतृत्व और प्रशासनिक परिणामकारी बदल गयी।

यह इस घटना का परिणाम था कि ट्विटर कंपनी के नेतृत्व में बदलाव हुआ अपने हाल ही में ही उन्होंने एक और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है, जो एकदम ट्विटर की तरह नहीं है।

जैक ने iOS पर BlueSky नामक एप्लिकेशन को लॉन्च किया है। यह ऐप ट्विटर के रिब्रांडेड वर्जन की जगह लेने के बजाय एक पूर्णता अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह दिखता है। यहां डोर्सी ने डिसेंट्रलाइज्ड कॉन्सेप्ट को अपनाया है, जिसका मतलब है कि यह ऐप एक प्राणिसंचारी (डिसेंट्रलाइज्ड) सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है।

जैक डोर्सी ने की तुर्की के साथ भारत की तुलना :-

जैक डोर्सी ने भारत की तुलना तुर्की से की और बताया है कि तुर्की में भी इसी तरह ही समस्या का सामना करना पड़ा है. उन्होंने कहा कि तुर्की सरकार ने भी तुर्की में ट्विटर को बंद करने की धमकी दी थी, जो अक्सर सरकार के साथ अदालती लड़ाई में उलझा रहता था और फिर जीत भी जाता था।

जैक डोर्सी ने इस मामले में और भी एक महत्वपूर्ण बात बताई है। उन्होंने बताया कि भारत और तुर्की दोनों देशों में ट्विटर के माध्यम से संवाद करने के लिए जगहगीर अधिकार मामले में विवाद हुआ है। यह संवादित हुआ है कि कई बार सरकारों ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए कुछ ट्वीट्स को हटाने का आदेश दिया है, जिसके बाद ट्विटर कंपनी ने उन्हें हटा दिया है।

इसके परिणामस्वरूप, लोगों में स्वतंत्रता भी खतरे में आई है, क्योंकि यह एक सीमित माध्यम है जिसके माध्यम से वे अपनी आवाज और विचार व्यक्त कर सकते हैं।2021 में भारत सरकार तीन कृषि कानून लागू करने का प्रस्ताव लायी थी, लेकिन उनका विरोध बढ़ने के बाद सरकार ने इन कानूनों को वापस ले लिया था। इन कानूनों के खिलाफ भारत की राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर हजारों किसानों ने आंदोलन किया था, जो करीब नवंबर 2020 में शुरू हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here