(crypto currency) क्रिप्टो_करेंसी पर आने वाला है नया बिल जाने ये खास बातें1..

300

क्रिप्टो_करेंसी(crypto currency)

संसद में आने वाले नये सत्र मे इस बार कुल 26 बिल आने वाले हैं। जिसमे ‘क्रिप्टो करेंसी”(crypto currency) पर भी एक बिल है। आईये संक्षिप्त में समझते हैं इसके बारें मे…..

क्रिप्टो करेंसी (crypto currency) की खास बातें

इसमे दो प्वाइंट को समझना सबसे खास है, पहला प्वाइंट है “बिट क्वाइन” और दूसरा प्वाईंट’ ये है कि यह एक “गुप्त संस्था” है जिसके बारे मे किसी भी “देश” के किसी सरकार को कोई भी जानकारी नही होती। इसका सारा लेन देन भी गुप्त तरीके से होता है।

किसके पास कितनी क्रिप्टो करेंसी वह सिर्फ उसी को ही पता होता है। यानि कि अपने ही देश मे मौजूद एक ऐसी गुप्त जगह, जिसके बारे मे आप के सिवा दूसरा कोई नही जान सकता।

इसके लिये क्रिप्टो करेंसी की रजिस्टर्ड संस्थाओं में एक अकाउंट बनाना पडता है, जहाँ से आपको कार्ड के साथ एक कोड मिलेगा जिसके जरिये आप किसी भी देश मे ही कोई भी समान खरीद सकते हैं, जिसकी पूरी जानकारी एकदम गुप्त रखी जायेगी।

कितने की होती है बिटक्वॉइन(bitcoin)

लगभग 10 करोड रुपये का एक बिट क्वाइन होता है। इसमे सबसे न्यूनतम 10 हजार रुपये से अपना एकाउंट खोल सकते हैं, 10 हजार रुपया, यानि कि यह .0001 बिट क्वाइन के ही बराबर होता है। जिसे हम रुपया, डालर, या अन्य धनराशि कहते हैं, उसे क्रिप्टो करेंसी की भाषा मे बिट क्वाइन कहा जाता है।

प्राइवेट क्रिप्‍टोकरेंसी पर लगेगा बैन विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र में होगा पेश–

क्या इसका शेयर हमेशा बढ़ता है

Crypto currency

एक बात और, इस बिट क्वाइन का शेयर सदैव घटता और बढता भी रहता है। यानि, यदि “आपने” 1 बिट क्वाइन 10 करोड रुपये का खरीदा है, तो भविष्य मे वह 11 करोड भी हो सकता है और 9 करोड का भी हो सकता है।

सबसे खास बात यह है कि आप जमा पैसे को वापस कैश नही कर सकते, यानि कि यदि एक बार आपने इसमे पैसे जमा कर दिये, तो हमेशा के लिये वह पैसा “आनलाईन” ही होके रह जायेगा। जिससे आप सिर्फ कोई सामान खरीद ही सकते हैं।

इससे किसको फायदा है

इससे सिर्फ दो लोगों को ही फायदा है। पहला उन्हे जो काले पैसे को सफेद करके कुछ भी खरदने की ख्वाईश रखते हों। और दूसरा जो गुप्त से किसी को बिट क्वाइन के रुप मे रुपया देकर गलत काम या फिर आतanki टाईप कार्यों को अंजाम देना चाहते हों।

इसमे सरकार को सिर्फ इतनी जानकारी होती है कि हमारे देश मे क्रिप्टो करेंसी कितनी है। पर यह जानकारी बिल्कुल भी नही कि यह किसकी किसकी है, और किसके पास ये है कितना और कब किसको डाली गयी।

यह भी पढ़े शेयर मार्केट क्या है (What is stock market)

इसका इस्तेमाल कहां कहां होता है

लव जिhaad और आतankवाद जैसे घृणित कार्यो मे ही ज्यादातर ऐसी करेंसी का इस्तेमाल किया जाता है, कारण यही है कि ऐसे लोग सरकार की नजरो से बचे रहते हैं।

अब मोदी सरकार इस पर बिल ला रही है तो यह भी हो सकता है कि इस करेंसी को सिर्फ भारत से भारत मे ही इस्तेमाल करने की इजाजत हो, या फिर पूर्ण रुप से बैन लगा दिया जाये। या फिर वो मोदी जी हैं, कौन सा नियम ला दें, कोई पहले से जान भी नही सकता है।

कुल मिलाकर कहना इतना है कि हम मेहनतकशीं लोगों को इस बिल से कोई नुकसान नही है। हाँ फायदा जरुर होगा क्योंकि इससे आतंkवाद रुकेगा, इससे भष्ट्राचार भी रुकेगा। बाकी मेरे राम जाने, जय जय श्री राम।

Watch video

बदलता_भारत

भारत का पहला बिटक्वाईन (bitcoin) घोटाला आया सामने…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here