क्या हिग्स बोसोन को गॉड पार्टिकल कहा जाता है? आइए जानते हैं

417

क्या आपने कभी सोचा है कि पदार्थ कैसे बनता है? क्या कोई सर्वशक्तिमान इकाई है जो ब्रह्मांड में सभी पदार्थ को बनाती है?इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, सैद्धांतिक भौतिकविदों ने एक काल्पनिक कण विकसित किया था जो एक ऐसा क्षेत्र बनाता है जहां पदार्थ द्रव्यमान प्राप्त करता है। बाद में इस कम को हिग्स बोसॉन नाम दिया गया। इसे ‘गॉड पार्टिकल’ भी कहा जाता है।

ब्रह्मांड क्वांटम स्तर पर मौलिक बलों के माध्यम से प्राथमिक कणों का एक परिष्कृत अंतःक्रिया है। 1960 के दशक के दौरान, सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी क्वांटम क्षेत्र सिद्धांत विकसित करने की खोज में थे। यहाँ, बल वाहक और पदार्थ कण दोनों प्राथमिक क्वांटम क्षेत्रों के भौतिककरण हैं। मानक मॉडल में प्रत्येक ज्ञात फ़र्मियन और बोसोन की पूरी तस्वीर होती है।हिग्स बोसोन कण भौतिकी में एक अनिवार्य इकाई है जो क्वांटम दायरे में एक मौलिक बाध्यकारी कारक के रूप में कार्य करता है।

हिग्स बोसॉन क्या है?

हिग्स बोसोन हिग्स क्षेत्र से जुड़ा प्राथमिक कण है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो क्वार्क और इलेक्ट्रॉन जैसे अन्य उप-परमाणु कणों को द्रव्यमान प्रदान करता है।

दूसरे शब्दों में, यह हिग्स क्षेत्र का बोसोन या वाहक कण है जो अंतरिक्ष को भरता है और सभी प्राथमिक कणों को उनके साथ परस्पर क्रिया के माध्यम से द्रव्यमान से लैस करता है। हिग्स कण सकारात्मक समता वाला एक अदिश बोसोन है, कोई विद्युत आवेश नहीं, कोई रंग आवेश नहीं और शून्य चक्रण। यह बहुत अस्थिर है, और शायद यह तुरन्त अन्य प्राथमिक कणों में क्षय हो जाता है। हिग्स बोसोन और हिग्स फील्ड का नाम सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स के नाम पर रखा गया है। वह उन भौतिकविदों में से एक हैं जिन्होंने हिग्स फील्ड की मूल अवधारणा पेश की। दिलचस्प बात यह है कि विज्ञान के जानकार इसे गॉड पार्टिकल कहते हैं।

हिग्स फील्ड क्या है?

हिग्स क्षेत्र एक ऊर्जा क्षेत्र है जिसके बारे में माना जाता है कि यह ज्ञात ब्रह्मांड के हर क्षेत्र में मौजूद है। क्षेत्र हिग्स बोसोन नामक एक प्राथमिक कण के साथ होता है। यह क्षेत्र अन्य मौलिक कणों जैसे इलेक्ट्रॉन, क्वार्क आदि के साथ लगातार संपर्क करता है। सरल शब्दों में, जब अविभाज्य कण इस क्षेत्र के साथ संपर्क करते हैं, तो वे द्रव्यमान प्राप्त करते हैं। हिग्स फील्ड द्रव्यमान नहीं बनाता है। यदि ऐसा है, तो यह संरक्षण के नियमों का उल्लंघन करता है (पदार्थ या ऊर्जा को न तो बनाया जा सकता है और न ही नष्ट किया जा सकता है)।

watch video :-

https://youtu.be/llOjpAVkGGE

वास्तव में, कणों द्वारा हिग्स क्षेत्र की हिग्स बोसॉन के साथ अन्योन्य क्रिया के माध्यम से द्रव्यमान प्राप्त किया जाता है। हिग्स बोसोन का ऊर्जा के रूप में एक सापेक्ष द्रव्यमान है। जब एक द्रव्यमान रहित कण क्षेत्र के साथ संपर्क करता है, तो कण धीमा हो जाएगा क्योंकि कण का द्रव्यमान तेजी से बढ़ेगा। यदि कोई हिग्स क्षेत्र नहीं होगा, तो कणों का कोई द्रव्यमान नहीं होगा और वे प्रकाश की गति से सहजता से तैरेंगे।

हिग्स फील्ड एक अदिश राशि है, जिसमें दो विद्युत आवेशित और दो तटस्थ घटक होते हैं जो कमजोर आइसोस्पिन समरूपता का एक परिष्कृत द्विक बनाते हैं। इसकी क्षमता में हर जगह नॉनजीरो रीडिंग होती है, जो इलेक्ट्रो-कमजोर इंटरैक्शन की कमजोर आइसोस्पिन समरूपता को तोड़ती है, और हिग्स फील्ड के माध्यम से, कुछ कण द्रव्यमान प्राप्त करते हैं।

तकनीकी शब्दों में, हिग्स तंत्र गेज इनवेरियन को सीधे बाधित किए बिना बाकी द्रव्यमान प्राप्त करने के लिए बोसोन का उपयोग करता है।बिग बैंग के तुरंत बाद हिग्स फील्ड शून्य था। जैसे ही ब्रह्मांड का तापमान एक थ्रेशोल्ड वैल्यू से नीचे गिरा, हिग्स फील्ड तुरंत बढ़ गया। प्राथमिक कणों ने इस क्षेत्र के साथ अन्योन्य क्रिया करके द्रव्यमान प्राप्त करना शुरू कर दिया। जितना अधिक मौलिक कण क्षेत्र के साथ प्रतिक्रिया करता है, उतना ही भारी हो जाएगा।

हिग्स बोसोन की खोज किसने की? :-

हिग्स बोसोन की खोज हिग्स और सत्येंद्र नाथ घोष ने मिलकर इस कांड की खोज की। 1960 के दशक से, भौतिकविदों ने मायावी ‘गॉड पार्टिकल’ की खोज की है। हिग्स बोसॉन बेहद अस्थिर है और तुरंत क्षय हो जाता है। इसलिए, इसका पता लगाना या निरीक्षण करना आसान नहीं था। सीईआरएन में कण त्वरक कण खोजने के लिए निरंतर प्रयोग कर रहे हैं।

40 वर्षों की खोज के बाद, 4 जुलाई 2012 को, LHC (लार्ज हैड्रोन कोलाइडर) में CMS और ATLAS प्रयोगों द्वारा सटीक विशेषताओं (हिग्स बोसोन) के साथ एक प्राथमिक कण की खोज की गई।वैज्ञानिकों ने इस नए कण को ​​125 GeV के आसपास के क्षेत्र में देखा है। पता चला कण सैद्धांतिक हिग्स बोसोन के गुणों के अनुरूप था।

हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए और व्यापक अध्ययन किया जाना है कि क्या कण मानक मॉडल द्वारा पूर्वानुमानित हिग्स कण है। 2013 में, हिग्स क्षेत्र से संबंधित एक समान तंत्र की सैद्धांतिक खोज के लिए पीटर हिग्स और फ्रांस्वा एंगलर्ट को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने ‘कण अपना द्रव्यमान कैसे प्राप्त करते हैं?’ का एक सैद्धांतिक ढाँचा विकसित किया। एलएचसी के प्रेक्षणात्मक परिणामों ने उनकी भविष्यवाणी की पुष्टि की।हिग्स बोसोन तथ्य हिग्स क्षेत्र के साथ प्रतिक्रिया से हिग्स बोसोन को अपना द्रव्यमान भी मिलता है।

हिग्स बोसॉन के कई प्रकार हो सकते हैं। एक सैद्धांतिक मॉडल पांच सक्रिय हिग्स बोसोन के बारे में भविष्यवाणी करता है। प्राथमिक कण हिग्स क्षेत्र के साथ अन्योन्य क्रिया करके द्रव्यमान प्राप्त करते हैं।डार्क मैटर के ठोस प्रमाण खोजने के लिए हिग्स बोसोन एक विदेशी पोर्टल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें।

भारत का भौतिक स्वरूप 1

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, क्या ‘भारतीय’ ऋषि सुनक को मिलेगी पीएम की कुर्सी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हिग्स

बोसॉन क्या है?

हिग्स बोसोन हिग्स क्षेत्र से जुड़ा प्राथमिक कण है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो क्वार्क और इलेक्ट्रॉन जैसे अन्य उप-परमाणु कणों को द्रव्यमान प्रदान करता है। यह बहुत अस्थिर है, शायद तुरंत अन्य प्राथमिक कणों में क्षय हो रहा है।

हिग्स बोसॉन की खोज कब हुई थी?

4 जुलाई 2012 को, LHC (लार्ज हैड्रोन कोलाइडर) में CMS और ATLAS प्रयोगों द्वारा सटीक विशेषताओं (हिग्स बोसोन) के साथ एक प्राथमिक कण की खोज की गई थी।

हिग्स बोसॉन के नाम पर किसका नाम रखा गया था?

हिग्स बोसोन और हिग्स फील्ड का नाम सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स के नाम पर रखा गया है। वह उन भौतिकविदों में से एक हैं जिन्होंने हिग्स फील्ड की मूल अवधारणा पेश की।

किस प्राथमिक कण को ​​गॉड पार्टिकल कहा जाता है?

हिग्स बोसॉन को गॉड पार्टिकल कहा जाता है।

हिग्स फील्ड क्या है?

हिग्स क्षेत्र एक ऊर्जा क्षेत्र है जिसके बारे में माना जाता है कि यह ज्ञात ब्रह्मांड के हर क्षेत्र में मौजूद है। क्षेत्र हिग्स बोसोन नामक एक प्राथमिक कण के साथ होता है। सरल शब्दों में, जब अविभाज्य कण इस क्षेत्र से संपर्क करते हैं, तो वे द्रव्यमान प्राप्त करते हैं।जब एक द्रव्यमान रहित कण क्षेत्र के साथ संपर्क करता है, तो कण धीमा हो जाएगा क्योंकि कण का द्रव्यमान तेजी से बढ़ेगा। यदि कोई हिग्स क्षेत्र नहीं होगा, तो कणों का कोई द्रव्यमान नहीं होगा और वे प्रकाश की गति से सहजता से तैरेंगे।

इसे भी पढ़ें।

सर्दियों में रखें सेहत का खास ख्याल, खानपान और नियमित व्यायाम पर दें विशेष ध्यान 1

सिरदर्द से होने पर अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये व्यायाम, मिलेगा बेहद आराम 1

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here