Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

178

Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। और जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी।

Lucknow : Private school में राज्य सरकार जल्द ही दो सगी बहनों के पढ़ने पर एक की फीस योगी सरकार भरेगी। शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। दरअसल, कुछ समय पूर्व योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर किसी सरकारी या Private school में दो सगी बहनें पढ़ती हैं, तो एक की फीस माफ करने के लिए उस स्कूल के प्रबंधन से अनुरोध किया जाए। कि एक बहन की फीस माफ कर दे। अगर प्रबंधन के स्तर से ऐसा नहीं हो पाता है तो उनमें से एक बहन की फीस की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी योजना को अमली जामा पहनाने की शुरुआत कर दी गई है। शिक्षा विभाग की तरफ से अगले बजट में इसके लिए धनराशि की व्यवस्था का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेज दिया गया है। जैसे ही सरकार की तरफ से मंजूरी मिल जाती है वैसे ही इस योजना की शुरूआत हो जाएगी। इसका सीधा असर Private school, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाली लाखों छात्राओं पर पड़ेगा।

इससे छात्राओं के ड्रॉप आउट की समस्या से भी निजात मिलेगी। इस योजना के लागू होते ही अभिभावकों को अपने बच्चों की भारी-भरकम फीस से निजात मिलेगी। इस प्रस्ताव को आने वाले बजट में सम्मिलित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेज दिया है। बताया जा रहा है कि प्रारंभिक स्तर पर इसके लिए एक करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन होगा। मांग बढ़ने के साथ यह राशि बढ़ा दी जाएगी।

PWD के बजट में भी भारी वृद्धि संभव :-

PWD का फुल फॉर्म (Public work department) लोक विभाग कार्य है अगले बजट में योगी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार सड़कों के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि करने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक चालू कार्यों को पूरा करना प्राथमिकता तो थी ही साथ ही (शेड्यूल ऑफ न्यू डिमांड्स) के लिए भी पर्याप्त राशि का भुगतान होगा। इसमें ग्रामीण इलाकों की सड़कों को न्यूनतम 5 मीटर चौड़ी करने के लिए ठीक-ठाक धनराशि की व्यवस्था की जाएगी।

Private school में 2 बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी राज्य सरकार

प्रमुख जिलास्तरीय सड़कों और राज्य के राजमार्गों को भी न्यूनतम 7 मीटर तक चौड़ी करने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा सिंचाई विभाग और नगर विकास विभाग के लिए भी कई नई योजनाओं के लिए धनराशि दिया जाएगा। आर्थिक मामलों के जानकारों की मानें तो अगला बजट 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होने वाला है। इस बारे में शासन स्तर पर मंजूरी मिल चुकी है।

Watch video :

https://youtu.be/Ut9SQuvhIk4

यूपी में जल्द शुरू होगी स्मार्ट शिक्षा प्रणाली :-

इसके अलावा योगी सरकार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन को लेकर भी काफी उत्सुक दिख रही है। जल्द ही प्रदेश में स्मार्ट शिक्षा व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत Private school, जूनियर और माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट क्लास के तहत एजुकेशन दी जाएगी। इसके लिए स्कूलों में टेबलेट की व्यवस्था भी की जाएगी।

Read also :-

Har ghar Tiranga : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रध्वज फहराकर हर घर तिरंगा अभियान का किया शुभारम्भ

UP में ट्रैक्टर ट्राली की सवारी पर बैन कानपुर हादसे के बाद योगी आदित्यनाथ का एक्शन

LIC में IPO के जरिए 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी भारत सरकार ने बेच दी।

भारत का अपना BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम 2023, क्या Android और iOS को Replace कर पायेगी?

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here