बिपरजॉय से गुजरात में तबाही; 2 की मौत, 22 घायल अहमदाबाद में

0

बिपरजॉय से गुजरात में तबाही; 2 की मौत, 22 घायल : अहमदाबाद में तेज बारिश; राजस्थान की तरफ बढ़ा, लेकिन कमजोर हुआ बिपरजॉय तूफान के जखौ तट से टकराने के बाद गुजरात में भारी नुकसान हुआ। इसका असर 5- सौराष्ट्र 8 जिलों में रहा। यह अपने पीछे भारी कच्छ- तबाही छोड़ हो गया। जगह-जगह पेड़ और खंभे गिर गए। तूफान के कारण भावनगर में 2 लोगों की मौत हुई। 22 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

गुजरात में चक्रवात का असर अभी भी बना हुआ है। कच्छ में मांडवी, नलिया, नारायण सरोवर, जाखौ बंदर, मुंद्रा और गांधीधाम, अहमदाबाद समेत पूरे राज्य में तेज बारिश हो रही है। 90 से 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। पूरे मांडवी में 18 घंटे से बिजली नहीं है। इससे लोग परेशान हैं। पिछले 24 घंटों में कच्छ में 2 से 7 इंच बारिश हुई है।

गुरुवार शाम साढ़े छह बजे जखौ तट से टकराया था तूफान

बिपरजॉय तूफान गुरुवार शाम साढ़े छह बजे कच्छ के जखौ तट से टकराया था। लैंडफॉल आधी रात तक चला। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 115 से 125 किमी प्रति घंटे रही। इससे पहले कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी समेत तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। अब यह उत्तर- दक्षिण राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है।

गुजरात से गुजरने के बाद यह राजस्थान में एक डिप्रेशन वाले मौसमी सिस्टम की तरह प्रवेश करेगा। इस दौरान कई इलाकों में 10 से 20 सेमी तक बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात के साथ दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के कई इलाको में शुक्रवार को भारी बारिश होगी। ऐसा अनुमान है कि शुक्रवार दोपहर तक तूफान कमजोर पड़ जाएगा। हालांकि शनिवार को भी इसका असर राजस्थान में देखा जा सकता है। रविवार को पूर्वी राजस्थान, उससे सटे हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

बाड़मेर-जालोर में आज रेड अलर्ट, कई इलाकों में 20 मिमी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, इस तूफान ने राजस्थान में एंट्री डिप्रेशन के रूप में प्रवेश किया है। सबसे ज्यादा समय तक पाकिस्तान-गुजरात की सीमा के पास बाड़मेर में रहेगा। यह शुक्रवार देर शाम तक बालोतरा, जोधपुर की सीमा तक आकर कमजोर पड़ सकता है।

इस तूफान के प्रभाव से राजस्थान के 5 जिलों में अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, जबकि 13 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कुल जिलों में 200 मिमी (8 इंच) या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है।

बिपरजॉय के गुजरात से टकराते ही राजस्थान में बारिश : 61KM प्रतिघंटा की स्पीड से चलीं हवाएं, बाड़मेर-जालोर में आज रेड अलर्ड

अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की देर रात राजस्थान में एंट्री हो गई। इस चक्रवात के राजस्थान में एंट्री से पहले ही दक्षिण-पश्चिमी जिलों बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर में कल दोपहर बाद से तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

जोधपुर संभाग के अलावा इस तूफान का असर उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में देखने को मिला। इन संभाग के जिलों में रात करीब 10 बजे बाद आसमान में बादल छाए और 30 से 60KM स्पीड की हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। जालौर के ग्रामीण एरिया चितलवाना में 69MM बरसात दर्ज हुई। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जोधपुर यूनिवर्सिटी ने जोधपुर संभाग के सभी कॉलेजों में 16 और 17 जून को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। रेलवे ने बाड़मेर-जोधपुर के बीच संचालित पैसेंजर ट्रेन को दो दिन नहीं चलाने का फैसला किया है। बाड़मेर, जालोर में निचले और जलभराव वाले चिह्नित एरिया में मुनादी करवाकर जगह खाली करने के निर्देश दिए। जैसलमेर के डाबला गांव से 100 परिवार के 450 लोगों को शिफ्ट किया है। तूफान प्रभावित इलाकों में प्रशासन ने नरेगा के काम और महंगाई राहत शिविर रुकवा दिए। मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान की राजस्थान में एंट्री डिप्रेशन के रूप में पाकिस्तान – गुजरात की सीमा के पास बाड़मेर से होना बताया है, जो शुक्रवार देर शाम तक बालोतरा, जोधपुर की सीमा तक आकर कमजोर पड़ सकता है।

इस तूफान के प्रभाव से राजस्थान के 5 जिलों में अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, जबकि 13 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कुल जिलों में 200MM (8 इंच) या उससे ज्यादा बारिश हो सकती हैं

16 जून : 9 जिले (बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही, बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर) । बाड़मेर और जालोर जिलों में अतिभारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन दोनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान इन जिलों में 200MM ( 8 इंच) या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। जबकि पाली, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर और सिरोही जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए यहां 4 से 6 इंच तक बरसात होने का अनुमान जताया है।

बाड़मेर में आज और कल घरों से बेवजह न निकलने की अपील, जालोर में आंधी के साथ बारिश

चक्रवात का सबसे पहले असर बाड़मेर-जालोर में देखने को मिला। यहां कल दोपहर बाद इन दोनों ही जिलों में तेज आंधी चलने के साथ बारिश शुरू हो गई। बाड़मेर में प्रशासन ने मुनादी करवाते हुए 16 और 17 जून को बिना काम के घरों से बाहर नहीं निकलने की लोगों से अपील की। इधर, जालोर के 30 से ज्यादा गांवों में तूफान का कल असर देखने को मिला। इन गांवों में आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। यहां के सुंधा माता मंदिर को 16 और 17 को बंद रखने का निर्णय लिया है। मौसम विभाग ने आज इन दोनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए यहां भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई है। जबकि 17 जून को भी यहां भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here