NEET UG 2023: बस्ती के प्रगति त्रिपाठी ने बिना ट्यूशन के NEET में हासिल किया 6,448वीं रैंक

0

NEET UG 2023: बस्ती के प्रगति त्रिपाठी ने बिना ट्यूशन के NEET में हासिल किया 6,448वीं रैंक प्रतिभा संसाधन की जरूरत नहीं होती। दृढ़ निश्चय और सतत परिश्रम से सफलता अवश्य मिलती है। छपिया शुक्ल गांव की निवासी प्रगति त्रिपाठी ने इस सिद्धांत को प्रमाणित किया है।

उन्होंने मंगलवार को घोषित नीट परिणाम में 6,448वीं रैंक हासिल करके सफलता के परचम को ऊंचा उठाया है। परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण प्रगति ने घर में स्वयंशिक अध्ययन करके यह सफलता हासिल की है।

ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में प्रगति ने हासिल किए 631वीं रैंक :-

ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में प्रगति ने 631वीं रैंक प्राप्त की है। प्रगति के पिता रमापति त्रिपाठी किसान के रूप में काम करते हैं, जबकि माता मुद्रिका त्रिपाठी एक गृहिणी हैं। प्रगति की आदर्श बाल विद्यालय में ही प्रारंभिक शिक्षा हुई। उन्होंने 2016 में जीएसएएस एकेडमी से हाईस्कूल की परीक्षा में पांचवा स्थान हासिल किया था।

वे इसी विद्यालय से इंटरमीडिएट की परीक्षा में 88.2 प्रतिशत अंक प्राप्त करके जिले की मेरिट सूची में पांचवे स्थान पर थे। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण, वह बीएससी में प्रवेश लेकर स्नातक करने के लिए केंद्र सरकार से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का लाभ उठाने लगीं।

पिछले साल प्रगति ने NEET में 577 अंक किए थे प्राप्त :-

पिछले साल नीट पर 577 अंक प्राप्त हुए थे, जो काफी कम थे, इसलिए उन्होंने घर पर ही दोबारा तैयारी शुरू की। इस बार उन्हें सही रैंक मिली है। उन्होंने बताया कि NEET की तैयारी में उन्होंने बेसिक ज्ञान पर अधिक ध्यान दिया और उन्हें वे विषय जो समझ में नहीं आते थे, उन्होंने इंटरनेट की सहायता से समझने का प्रयास किया।

NEET की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए उन्होंने कहा कि समय सारिणी बनाकर नियमित अध्ययन करें। उनके पिता रमापति ने भावुक होकर कहा कि यदि रुपए होते तो बेटी को किसी अच्छी कोचिंग में पढ़ाता। उसकी सफलता पर गर्व है।

नियमित अध्ययन करने की सलाह :-

नीट की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए वे समय सारिणी बनाने की सलाह देते हैं और नियमित अध्ययन करने की सलाह देते हैं। उनके पिता रमापति भावुक होकर यह कहते हैं कि यदि उनके पास रुपए होते, तो वे अपनी बेटी को किसी अच्छी कोचिंग संस्थान में पढ़ाते। उनकी बेटी की सफलता पर उन्हें गर्व होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here