तुर्किये ने क्यों किया पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय बेज्जती

73

तुर्किये और सीरिया में आए बेहद भयंकर और महाविनाशकारी भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है। इस जानलेवा भूकंप में‌ 8300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर के देशों ने एकजुटता दिखाते हुए तुर्किये और सीरिया को मदद पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

पाकिस्तान : तुर्किये और सीरिया में आए बेहद भयंकर और महाविनाशकारी भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है। दुनिया भर के देश राहत सामग्री और बचाव दल तुर्किये को भेज रहे है। भारत ने भी ‘ऑपरेशन दोस्त’ मिशन के तहत दोनों देशों की काफी मदद कर रहा है। दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने तुर्की के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए राजधानी अंकारा की यात्रा करने की घोषणा कर दी थी।

तुर्किये

लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप प्रभावित तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय और कूटनीतिक स्तर पर झटका देते हुए शहबाज शरीफ की मेजबानी करने से इनकार कर दिया। राष्ट्रपति एर्दोगन ने कहा, कि अगर आपको मदद करनी है तो आप राहत सामग्री तथा बचाव दल इत्यादि भेज सकते हैं। इसके बाद भूकंप के बाद राहत कार्यों को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को तुर्किये के दौरे को कैंसिल करना पड़ गया।

तुर्की में भूकंप के कारण तबाही मची हुई है। दुनियाभर के देश तुर्की को राहत सामग्री और बचाव टीमें भेज रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान तुर्किये जाने की बात कर रहा था। दरअसल, शहबाज शरीफ ने तुर्की के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए अंकारा की यात्रा का ऐलान किया था।

इसे भी पढ़े :- https://newsxpresslive.com/essay-on-climate-change-in-easy-language/

तुर्की और सीरिया में आए बेहद भयंकर और महाविनाशकारी भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है। इस जानलेवा भूकंप में‌ 8300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर के देशों ने एकजुटता दिखाते हुए तुर्की और सीरिया को मदद पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। तुर्की में आये भूकंप के कारण तुर्किये के प्रति सहानुभूति दिखाने के चक्कर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपनी अंतरराष्ट्रीय बेइज्जती करवा ली है।

उन्होंने यह नहीं सोचा कि जो देश इस समय प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है, वहां वीआईपी दौरे पर संसाधनों को नहीं झोंकना चाहिए। ऐसे में तुर्किये ने खुद ही पीएम शहबाज शरीफ की मेजवानी करने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तान ने भी तुर्किये को भेजी राहत सामग्री :-

पाकिस्तान ने भूकंप प्रभावित तुर्किये और सीरिया के लिए 21 टन से अधिक राहत सामग्री भेजी है। पाकिस्तान International Airlines के एक प्रवक्ता ने कहा कि NDMA की ओर से PIA के दो विमान बुधवार सुबह इस्लामाबाद से इस्तांबुल और दमिश्क के लिए रवाना हुए। उन्होंने कहा कि PIA की उड़ानें PK-705 और PK-9135 7.4 टन और 14 टन कार्गो (भूकंप-राहत सामग्री) लेकर इस्लामाबाद से इस्तांबुल और दमिश्क के लिए क्रमश: गुरुवार को सुबह 8:45 और 10:30 बजे रवाना हुईं। प्रवक्ता ने विस्तार से बताया कि 14 टन सहायता, जिसे दमिश्क भेजा गया था, जिसमें सर्दियों के तंबू और कंबल भी शामिल थे।

पाकिस्तान ने यात्रा रद्द करने का क्या बहाना बनाया :-

पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की तुर्की यात्रा रद्द कर दी गई है। उन्होंने बताया कि तुर्किये और सीरिया में सोमवार की सुबह आए भीषण भूकंप के बाद जारी राहत कार्यों को देखते हुए प्रधानमंत्री शहबाज की यात्रा को रद्द कर दिया है। जिस दिन शहबाज शरीफ तुर्किये के लिए रवाना होने वाले थे उसी दिन उनकी मीटिंग थी और उस मीटिंग को कैंसिल करके शहबाज शरीफ तुर्किये जाने वाले थे। उन्होंने 51 सदस्यीय बचाव दल भेजने के साथ एक राहत कोष भी स्थापित किया था।

लेकिन, पाकिस्तान खुद ही इतना कर्ज़ ले चुका है, ऐसे में वह तुर्की को कितनी आर्थिक मदद दे पाएगा।

तुर्किये और सीरिया में भूकंप से 8300 से अधिक लोगों की चली गई जान :-

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप से अब तक 8300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लाखों लोग घायल हो गए हैं और बहुत सारे लोग मलबे में अभी भी फंसे हुए हैं। इस विनाशकारी भूकंप का केंद्र मध्य तुर्की के कहारनमारस में था।

भूकंप के झटके ग्रीनलैंड के रूप में दूर तक महसूस किए गए। इस भूकंप के आफ्टरशॉक्स और अत्याधिक सर्द मौसम ने स्थिति को और अधिक खराब कर दिया है। कई इलाकों में बारिश भी हो रही है, जिसने राहत और बचाव कार्य को और ज्यादा मुश्किल बना दिया है।आपको बता दें कि यह भूकंप प्राकृतिक रूप से नहीं आया है बल्कि अमेरिका ने इसे जानबूझकर HAARP की मदद से लाया गया है। HAARP क्या है? यह अमेरिका के द्वारा कैसे लाया गया? इन सब के बारे में जानकारी लेने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

What is HAARP, is it can make change in climate, Is earthquake on turkey due to HAARP

क्या अमेरिका ने HAARP के प्रयोग से तुर्की मे भूकंप लाया , क्या है HAARP

पाकिस्तान और तुर्किये के करीबी संबंध के बारे में :-

पाकिस्तान और तुर्की के संबंध काफी मजबूत हैं। दोनों देश रक्षा और व्यापार क्षेत्र में भी करीबी से काम कर रहे हैं। तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन तो इस्लाम के नाम पर पाकिस्तान को आंख बंद करके समर्थन करते हैं। यही वजह है कि तुर्की ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर हमेशा से पाकिस्तान का साथ देता आ रहा है।

खुद एर्दोगन और वहां के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र में कई बार कश्मीर मुद्दे को उठाया है। यह वही तुर्किये है, जिसके इजरायल से बेहतरीन संबंध हैं, जबकि उसके फिलिस्तीन के साथ पुरानी दुश्मनी है। तुर्किये का संबंध भारत से बहुत अच्छा नहीं है लेकिन तब भी भारत पूरे विश्व को एक परिवार समझकर तुर्किये की मदद की। तुर्की को राहत सामग्री भेजने तथा बचाव दल इत्यादि मदद करने के लिए भारत ने ‘ऑपरेशन दोस्त’ नामक मिशन भी चलाया इसी के तहत भारत तुर्किये को काफी मदद पहुंचा रहा है।

इन खबरों को भी पढ़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here